Search Engine Opimization (SEO) क्या है क्यों ज़रूरी है Blog के लिए

Brijesh Yadav
0

वैसे तो अपने Blog या website पर बहुत सारा traffic generate करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन सबसे बढ़िया कौन सा है?

इन तरीकों में Social Traffic, Organic Traffic और Referral Traffic आदि शामिल हैं.

जो traffic हमें search engines से मिलता है उसे organic traffic कहा जाता है. Organic Traffic को ही सबसे बढ़िया traffic का source माना जाता है.

चलिए Search Engine Optimization (SEO) के बारे में जानने से पहले organic traffic और search engines के बारे में जान लेते हैं. Search Engines जैसे के Google ने एक algorithm बनायी हुयी है जिसके अंतर्ग्रत वह Internet की अलग अलग websites को Search Engine Results में पेश करता है.

Search Engine कुछ complex factors को ध्यान में रखता है और जो webpage उसके हिसाब से किसी भी particular search query के सबसे best होता है वह उस क्रम में उसे search results में display कर देता है.
Example के लिए, मान लीजिये एक search query है, “How to Start a Blog?”. अब इस topic को अगर आप Google में search करेंगे तो वह आपको हज़ारों results display करेगा. लेकिन हम आम तौर पर केवल वही results पर click करते हैं जो की top pages में होते हैं. लेकिन ऐसा क्यों? ऐसे तो केवल कुछ posts जोकी top pages में ranked है केवल उन्हें ही सारा traffic मिलता रहेगा और बाकि results ऐसे ही रह जायेंगे.

इसी कारण search engines ने कुछ नियम fix किये हुए है जिसके अंतर्गत search engine बहुत से factors को ध्यान में रखते हुए search results को rank करता है.

अब यह प्रशन उठता है की ऐसे कौन से factors है? असल में यह तो किसी को भी नहीं पता कि ऐसे कौन से factors है जिन्हें ध्यान में रखते हुए Search Engines websites या webpages को रैंक करते हैं.

लेकिन फिर भी बहुत सारे experts है और इससे related अपने experience के हिसाब से जानकारी रखने वाले बहुत से लोग हैं.

SEO क्या है?

अपने blog या website को इस तरह बनाना कि वह search engine में बढ़िया positions पर रैंक करके organic traffic gain कर सके को SEO का नाम दिया जाता है.

English में SEO की full-form है Search Engine Optimization. इसका सीधा अर्थ ये है की अपने ब्लॉग या website को Search Engine के लिए optimize करना.

अब बात उठती है कि SEO कैसे कर सकते हैं क्योंकि हर कोई चाहता है की उसके blog या website पर ढ़ेरो visitors आये. ऐसे बहुत से Bloggers और Internet Marketers हैं जिनकी सफलता का कारण SEO है. Hindi Tech News की सफ़लता में भी SEO का important role रहा है.

क्या कोई भी SEO कर सकता है?

SEO करना कोई difficult नहीं. अगर आप सब चीज़ों को ध्यान में रखेंगे और कुछ tips को जानेंगे तो आप भी बड़ी आसानी से SEO करके high organic traffic प्राप्त कर सकते हैं.

SEO के कुछ Important factors

कई ऐसे factors हैं जिन्हें कि हम ध्यान में रखते हुए हम अपने Blog या website को Search Engine के लिए Optimize कर सकते हैं. उनमे से कुछ important factors निमंलिखित हैं:-
  • Content की Quality
  • Content के साथ Keywords का Use
  • Visual Content जैसे कि Images और Videos का Use
  • Hyperlinking
  • Backlinks
  • Domain name and Hosting
  • Permalink

SEO कितने प्रकार के होते हैं ?

 SEO 2 प्रकार के होते हैं.

1. On Page SEO : इसका मतलब की आप अपनी साइट के ऊपर काम करते हो उसे बेहतर रैंक search engine में दिलाने के लिए जैसे की content quality, keyword optimization, title, tags etc

2. Off page SEO : इसमें आप mostly link building activities करते हैं जैसे की forums, social media sharing and promotion, guest posting etc.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS