• Latest Post

    घर खरीदने के बाद याद रखे ये 7 चीज़े, हो सकता है बड़ा नुकसान





    लंबे इंतजार के बाद जब नए घर की चाबी हाथ में आती है तो प्राय: सभी होम बायर्स रिलैक्‍स होना पसंद करते हैं। जबकि घर की चाबी मिलने और रजिस्ट्री होने के बाद भी कई ऐसे मह्त्वपूर्ण काम होने शेष रहते हैं जिन्‍हें पूरा करना भविष्‍य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम ऐसे 7 जरूरी प्वांइट्स बता रहे हैं जो किसी भी नए घर खरीददार के लिए आवश्‍यक हैं और जिन्‍हें घर खरीदने के तुरंत बाद अमली जामा पहनाया जाना चाहिए।

    प्रॉपर्टी के डॉक्‍यूमेंट की सुरक्षा

    प्रॉपर्टी की खरीददारी से संबंधित पेपरों को रजिस्ट्री के बाद दो से तीन फोटोकॉपी जरूर अपने पास सुरक्षित रख लें। अगर, आपने बैंक से लोन लिया है और प्रॉपर्टी के दस्‍तावेज बैंक के सुपुर्द कर रहे हैं तब भी दो से तीन सेट फोटोकॉपी अपने पास जरूर रखें। जब एक बार प्रॉपर्टी के पेपर बैंक में जमा हो जाते हैं तो उसका फोटोकॉपी निकलवाना मुश्किल होता है। प्रॉपर्टी के दस्‍तावेजों की फोटोकॉपी लेकर संभाल कर रखें। भविष्‍य में जरूरत पड़ने पर आप इसका आसानी से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यदि कहीं ओरिजिनल पेपर खो जाता है तो डुप्लिकेट पेपर प्राप्‍त करने में यह काफी मददगार होता है।




    डॉक्‍यूमेंट का डिजिटलाइजेशन

    प्रॉपर्टी के दस्‍तावेजों को सुरक्षित रखने का यह बड़ा ही आसान तरीका है। आप दस्‍तावेजों को स्कैन कर अपने मेल या एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में रख सकते हैं। संभव हो तो इन दस्‍तावेजों को एक सीडी और पेन ड्राइव में भी स्टोर कर लें। इस डिस्क और पेन ड्राइव को बैंक लॉकर या घर के सेल्फ में डाल दें। यह आपातकालीन परिस्थिति में आपके लिए मददगार साबित होगा।

    बैंक में रखे दस्‍तावेजों की लिस्‍ट रखें

    होम लोने लेने की प्रक्रिया शुरू करने के समय से ही बैंक में जमा करने वाले दस्‍तावेजों की लिस्‍ट तैयार करें। आप इसके लिए बैंक से एक लिस्ट मांगे। बैंक आपके द्वारा जमा कराए हुए दस्‍तावेजों की लिस्ट सौंपेगा। बैंक से दस्‍तावेजों की लिस्ट मांगना इसलिए भी जरूरी है कि बैंक आपके प्रॉपर्टी के दस्‍तावेज होम लोन चुकाने के बाद ही लौटाता है।




    सेल डीड की वाटरमार्किंग

    बिल्डर के साथ सेल डीड करने के बाद आपको प्रॉपर्टी के पेपर की फोटोकॉपी इलेक्ट्रिसिटी कनेक्‍शन लेने, प्रॉपर्टी टैक्‍स जमा करने के लिए देनी होती है साथ ही इसकी एक प्रति सोसाइटी में भी जमा करवानी होती है। यह बहुत ही असुरक्षित होता है। प्रॉपर्टी के पेपर किसी को भी सौंपने से पहले सेल डीड की वाटरमार्किंग करवा लीजिए। प्रॉपर्टी पेपर की वाटरमार्किंग के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध हैं।

    सोसाइटी में हिस्‍सेदारी का सर्टिफिकेट

    किसी भी सोसाइटी में कॉमन प्रॉपर्टी को बांटना संभव नहीं होता है। इसके लिए आप सोसाइटी के रूल के अनुसार सर्टिफिकेट प्राप्‍त करें। सर्टिफिकेट लेने के लिए आपको प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के तुरंत बाद सेल डीड की कॉपी सोसाइटी में जमा करानी होगी। इसके आधार पर सोसाइटी आपको हिस्‍सेदारी का सर्टिफिकेट जारी करेगी।




    विल तैयार करें

    प्रॉपर्टी की खरीददारी बड़े आर्थिक फैसलों में से एक होता है। इसमें आप अपने जीवन भर की जमा-पूंजी निवेश करते हैं। ऐसे में किसी आकस्मिक दुर्घटना के बाद आपकी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक किसके पास होगा इसके लिए एक विल या वसीयत जरूर तैयार करवा लें।

    वकील से संपर्क करें

    प्रॉपर्टी की खरीददारी के तुरंत बाद किसी सिविल वकील से संपर्क करें और उस एरिया के नियम-काननू की जानकारी लें। वकील आपको कानूनी प्रतिबद्धता को बताएगा। यह आपको प्रॉपर्टी को मैनेज करने में सहयोग करेगा। वकील प्रॉपर्टी से जुड़े वैसी जानकारी भी मुहैया करा सकता है जो आप खुद से पता नहीं कर सकते हैं।



    No comments