• Latest Post

    भीग गया हो फोन या पड़ गए हों स्क्रैच, अब इन तरीको से करे ठीक।





    कई बार फोन के पानी में गिर जाने की वजह से या फिर स्क्रैच पड़ जाने की वजह से खराब हो जाता है। कई बार बटन वाले फोन की बटन्स ही काम करना बंद कर देती हैं। ऐसे में अगर आप नया फोन नहीं लेने वाले हैं तो कुछ देसी तरीकों से इसे सुधारा जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ देसी टिप्स ।

    एल्कोहॉल से साफ हो सकता है मोबाइल, ठीक हो सकती है जाम बटन :

    भले ही ये ट्रिक पढ़ने में थोड़ी अजीब लगे, लेकिन काम की साबित हो सकती है। howtogeek वेबसाइट के मुताबिक ये ट्रिक बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। अगर आपके पास कीबोर्ड वाला मोबाइल हो या फुल टच स्क्रीन की जगह होम बटन है या फिर सोनी सीरीज का कोई फोन है जिसमें मेटैलिक पावर बटन दी है तो एल्कोहॉल आपके लिए बड़े काम की चीज साबित हो सकता है।

    क्या हो सकते हैं फायदे :




    * फोन की बटन्स हो सकती हैं साफ
    * कम्प्यूटर की-बोर्ड के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल
    * माउस भी कर सकते हैं साफ
    * फोन के केस को या बैटरी को करें साफ
    * सिम स्लॉट को भी एल्कोहॉल से साफ किया जा सकता है।
    इसके लिए एक इयर बड में या फिर थोड़ी सी रुई को किसी छोटी लकड़ी में लगाकर उसमें दो बूंद एल्कोहॉल डालें, दो मिनट तक रहने दें उसके बाद हल्के हाथ से गैजेट्स की सफाई करें। ध्यान रहे की ज्यादा प्रेशर पड़ने से एल्कोहॉल गैजेट के अंदर भी जा सकता है। हल्के हाथ से सफाई करने के बाद कपड़े से पोंछ लें।

    अगर मोबाइल पानी में गिरा हो तो :

    भीगे हुए फोन को ऑफ करने के बाद उसकी सभी एक्सेसरीज को अलग कर दें इनमें-




    - बैटरी
    - सिम कार्ड
    - मेमोरी कार्ड
    - फोन से अटैच की गई कॉर्ड

    इन सभी एक्सेसरीज को अलग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा कम हो जाएगा। अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है जैसे नोकिया लुमिया या आईफोन में होती है तो बैटरी निकाल कर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसे में पावर बटन से बंद करना सबसे ज्यादा जरूरी है। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

    करें पेपर नैप्किन का इस्तेमाल :
    फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद फोन के सभी पोर्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए पेपर नैप्किन का इस्तेमाल करना सबसे सहूलियत भरा होगा। इसके अलावा, फोन को पोछने के लिए नरम तौलिए का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।




    चावल के बर्तन में रखकर सुखाएं :

    तौलिए से पोछने के बाद सबसे जरूरी काम होगा फोन के इंटरनल पार्ट्स को सुखाना। इसके लिए फोन को सूखे चावल में दबाकर एक बर्तन में रख दीजिए। चावल बड़ी तेजी से नमी सोखता है। ऐसे में फोन के इंटरनल पार्ट्स सूख जाएंगे।
    चावल के बर्तन में अगर फोन को ना रखना चाहें तो सिलिका जेल पैक (silica gel pack) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये जेल पैक्स जूतों के डब्बों में रखे जाते हैं। इनमें चावल से ज्यादा तेजी से नमी सोखने की ताकत होती है।

    अपने फोन को कम से कम 24 घंटों तक सिलिका पैक या फिर चावल के बर्तन में रखे रहने दें। जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए इसे ऑन करने के बारे में मत सोचिए। फोन के साथ-साथ बैटरी और बाकी एक्सेसरीज को भी चावल में सुखाया जा सकता है। जब तक फोन पूरी तरह से ना सूखे इसे ऑन ना करें। चावल के बर्तन में रखने से फोन के इंटरनल पार्ट्स में डस्ट रह जाने का खतरा होता है, इसके लिए दोबारा पेपर नैप्किन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    अगर आपका फोन पानी में भीग गया है तो ये काम बिलकुल ना करें:




    * फोन को ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें। ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है ऐसे में फोन के सर्किट्स पिघल सकते हैं।
    * अगर फोन भीग गया है तो उसे तुरंत ऑफ करें। किसी और बटन का इस्तेमाल करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा काफी बढ़ जाता है।
    * हेडफोन जैक और फोन के यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। इनका इस्तेमल करने से नमी का फोन के इंटरनल पार्ट्स में पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

    स्क्रैच हटाने के लिए सैंडपेपर का इस्तेमाल :

    अगर आपके पास मेटैलिक फ्रेम या बैक कवर वाला मोबाइल है और जेब में रखने के कारण सिक्कों और चाभी के साथ रखने के कारण या किसी और कारण से उसमें स्क्रैच पड़ गए हैं तो सैंडपेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्के हाथ से सैंडपेपर घिसने से स्क्रैच भी हल्के हो जाएंगे। ध्यान रहे की ये ट्रिक प्लास्टिक फ्रेम वाले या ग्लॉसी बैक कवर वाले फोन में इस्तेमाल ना करें।




    करें टूथपिक का इस्तेमाल :

    कई बार हैडफोन जैक में या फिर यूएसबी पोर्ट में डस्ट जम जाने के कारण वो ठीक तरह से काम नहीं कर पाते ऐसे में हैडफोन जैक या यूएसबी पोर्ट को टूथपिक से साफ किया जा सकता है। टूथपिक के सिरे में थोड़ी सी रुई लगाएं और जमी हुई गंदगी को साफ करें। इसके लिए अमोनिया क्लीनर, नेल पॉलिश रिमूवर या फिर एल्कोहॉल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल यूएसबी पोर्ट में करने से बचें क्योंकि इससे क्लीनर फोन के अंदर भी जा सकता है।

    करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल :

    अगर आपके फोन की स्क्रीन कवर पर स्क्रैच पड़ गए हैं तो यकीनन आपको बुरा लगेगा। ऐसे में अगर स्क्रैच हल्के हैं तो स्क्रीन गार्ड बदलने की जगह उसे टूथपेस्ट की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को रुई में हल्का सा टूथपेस्ट लेकर उसे स्क्रीन पर फैलाना होगा। ध्यान रहे ये सिर्फ स्क्रीन गार्ड वाली स्मार्टफोन के लिए है। ओरिजनल स्क्रीन पर टूथपेस्ट ना लगाएं। इसके बाद नरम कपड़े से स्क्रीन को पोछ दें। स्क्रीन के हल्के स्क्रैच लगभग गायब हो जाएंगे।



    No comments