• Latest Post

    कर्मचारी की मौत पर फैमिली को सैलरी देता है गूगल, मिलती हैं ये सुविधाएं


    इस महीने के अंत में गूगल की सालाना I/O कॉन्फ्रेंस है। 28 मई से शुरू होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में एंड्रॉइड का अगला वर्जन (एंड्रॉइड M 6.0) लॉन्च हो सकता है। गूगल अपने सर्च इंजन, यूटिलिटी प्रोडक्ट्स, इंटरनेट सर्विसेज और गैजेट्स के साथ-साथ अपने ऑफिस के लिए भी फेमस है। गूगल अपने कर्मचारियों की सुख-सुविधा के लिए बहुत खर्च करता है।

    साल भर में कर्मचारियों पर खर्च :

    गूगल अपने कर्मचारियों पर एक साल में करीब 72 मिलियन डॉलर यानी करीब 445 करोड़ 53 लाख से ज्यादा रुपए खर्च करता है। कंपनी की पॉलिसी के मुताबिक सभी कर्मचारियों के लिए मुफ्त भोजन दिया जाता है। कैम्पस के अंदर एक आलीशान किचन है, जिसमें नाश्ता, खाना, कोल्डड्रिंक मिलता है। इस किचन में हर दिन एक कर्मचारी को दो बार का खाना मुफ्त दिया जाता है। इतना ही नहीं, किसी कर्मचारी की मौत पर वो उसकी फैमिली को हाफ सैलरी भी देता है।

    गूगल का हेडक्वार्टर गूगलप्लेक्स (Googleplex) कैलिफोर्निया में स्थित है। गूगल का ये हेडक्वार्टर 2 मिलियन यानी करीब 20 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है। ये कंपनी का दूसरा बड़ा ऑफिस है, क्योंकि गूगल का सबसे बड़ा ऑफिस न्यूयॉर्क में है, जो 2.9 मिलियन यानी 29 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है। कैलिफोर्निया स्थित गूगल के इस हेडक्वार्टर को गूगलप्लेक्स (Googleplex) के नाम से भी जाना जाता है। गूगलप्लेक्स में सोलर के 9000 पैनल लगे हुए हैं, जो 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन करते हैं। ये यूएसए का सबसे बड़ा सोलर प्लान्ट भी है।

    No comments