• Latest Post

    गूगल ने लॉन्च किए बहुत सस्ते लैपटॉप क्रोमबुक्स






    गूगल इंडिया ने नए बेहद सस्ते क्रोमबुक नोटबुक्स भारत में लॉन्च कर दिए हैं। इन्हें OEM जोलो और नेक्सियन के साथ मिलकर गूगल ने तैयार किया है। ये क्रोमबुक्स स्नैपडील और ऐमजॉन इंडिया पर बिक्री के लिए अब उपलब्ध हैं।

    गूगल ने यह भी बताया है कि आसुस के लेटेस्ट क्रोमबुक युनिट्स क्रोमबुक फ्लिप और C201, और सैमसंग भी लोकल रीटेलर्स तक अगले कुछ महीनों में पहुंच जाएंगे।

    दोनों ही डिवाइसेज के स्पेसिफिकेशन एक जैसे हैं। नेक्सियन एयर क्रोमबुक और जोलो क्रोमबुक दोनों में 11.6 इंच का TFT डिस्प्ले है। नेक्सियन के डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 1366x768 पिक्सल है और जोलो क्रोमबुक के डिस्प्ले का 1366x468 पिक्सल। इनमें 1.8 GHz कॉर्टेक्स A17 रॉकचिप क्वाड कोर प्रोसेसर और 2 जीबी DDR3 RAM है। दोनों ही लैपटॉप्स में 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है जिसमें से 9.6 जीबी यूजर के लिए अवेलेबल होती है और एक एसडीकार्ड स्लॉट है। इनमें 2 यूएसबी 2.0 पोर्ट्स हैं, एक HDMI पोर्ट है और एक 1 मेगापिक्सल वेब कैमरा है। दोनों डिवाइसेज में ब्लूटूथ 4.0 है। इनमें 4200 mAh बैटरी दी गई है। जहां नेक्सियन की बैटरी 8 घंटों का बैकअप देती है वहीं जोलो की बैटरी 10 घंटों का बैटरी बैकअप देने का दावा करती है। नेक्सियन क्रोमबुक स्प्लैश प्रूफ है और एक हैंडल के साथ आती है।





    दोनों डिवाइसेज गूगल के क्रोम OS के लेटेस्ट वर्जन पर रन करती हैं। इन लैपटॉप्स की कीमत गूगल ने सिर्फ 12,999 रुपये रखी है।

    नए डिवाइसेज के साथ-साथ गूगल ने भारतीय स्कूलों और शिक्षा संस्थानों के लिए क्रोमबुक्स की उपलब्धता का ऐलान किया है। ये लैपटॉप्स एजुकेशन के लिए गूगल ऐप्स के साथ आएंगे। गूगल क्रोमबुक मैनेजमेंट कंसोल भी देगी जिसके जरिये ऐडमिनिस्ट्रेटर्स हजारों क्रोमबुक्स को एक कम्प्यूटर या फोन से सभी स्टूडेंट्स के लिए मैनेज किया जा सकता है।

    गूगल ने बिजनस औरर मीटिंग्स के लिए भी क्रोमबुक्स की उपलब्धता का ऐलान कर दिया है। क्रोमबुक फॉर मीटिंग्स में हैंगाउट्स, गूगल ऐप्स और क्रोमबॉक्स होंगे जिससे किसी भी कम्पनी के लिए हाई-डेफिनिशन विडियो मीटिंग्स करना सिम्पल और अफॉर्डेबल हो जाएका। क्रोमबॉक्स फॉर मीटिंग्स की कीमत 90,000 रुपये रखी गई है।



    No comments