• Latest Post

    इन देशों में सबसे तेज है इंटरनेट की स्पीड..

    यदि विश्व स्तर के औसत इंटरनेट स्पीड की तुलना भारत से की जाए तो तेज ब्रॉडबैंड कनेक्शन अभी भी एक सपने जैसा ही है। भारत में बड़ी तादाद में लोग फोन, टैबलेट्स और पर्सनल कम्प्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। परंतु ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड की बात करें तो भारत का नाम 100वें स्थान से भी दूर है।
    एक रिपोर्ट के अनुसार इस बात की जानकारी मिली है।भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 2.0 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है। नेटवर्क ट्रैकर अकामाई ने सबसे तेज इंटरनेट वाले देशों की तिमाही रिपोर्ट 'द स्टेट ऑफ द इंटरनेट' जारी की है। जिसमें भारत का नंबर 116वें पायदान पर है।
    एक नजर उन देशों पर डालते हैं जहां मिलता है सबसे तेज इंटनेट:

    दक्षिण कोरिया
    रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया पहले स्थान पर आता है जहां पर इंटरनेट की औसत स्पीड 22.2एमबीपीएस है। हालांकि यहां इंटरनेट स्पीड के मामले में 3 महीने तक 12% की गिरावट आई है परंतु फिर भी यह पहले नंबर पर है क्योंकि यहां इंटरनेट की औसत स्पीड साल दर साल 1.6% की दर से बढ़रही है।

    हांगकांग
    दूसरे नंबर पर हांगकांग आता है जहां पर इंटरनेट की स्पीड 16.8 एमबीपीएस है और पिछली तिमाही के हिसाब से यहां इंटरनेट की स्पीड ने 3.4% की दर से वृद्धि की है।

    जापान
    जापान में तकनीक के साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड भी तेज है। यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 15.2 एमबीपीएस है। यहां करीब 16% की दरसे जापान में इंटरनेट स्पीड में इजाफा हुआ है।

    स्वीडन
    इंटरनेट की स्पीड के मामले में स्वीडन एक सीढ़ी ऊपर आ गया है। यहां ब्रॉडबैंड की औसत स्पीड 14.6 एमबीपीएस है और 3 महीने के दौरान इसमें 3.5% की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार यहां एक 34% बढ़ोतरी हुई है।

    स्विट्जरलैंड
    स्विट्जरलैंड 14.5 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ 5वें स्थान पर है। यहां एक साल में 21% इंटरनेट की स्पीड बढ़ी है।

    नीदरलैंड्स
    इंटरनेट स्पीड के मामले में नीदरलैंड्स अपनी जगह पर बना हुआ है। इस रिपोर्ट में न तो उसे नुकसान हुआ है और न ही लाभ। 14.2 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ यह देश 6वें नंबर पर है। यहां एक साल में 15% की बढ़ोतरी देखी गई है।

    लातविया
    लातविया में इंटनेट की औसत स्पीड13 एमबीपीएस है।

    आयरलैंड
    आयरलैंड 8वें स्थान पर है और यहांऔसत इंटरनेट स्पीड 12.7 एमबीपीएस है।

    चेक गणराज्यचेक
    गणराज्य में 12.3 एमबीपीएस की औसत स्पीड है।

    फिनलैंड
    दसवें स्थान पर फिनलैंड का नंबर है और यहां पर इंटरनेट की औसत स्पीड 12.1 एमबीपीएस है। इससे पहले 10वें स्थान पर सिंगापुर था और फिनलैंड ने इसे पीछे छोड़ दिया है।

    अब अगर भारत की बात करें तो, इंटरनेट की औसत स्पीड के मामले में इसका स्थान दुनिया में 116वांहै। हमारे देश में इंटरनेट की औसत स्पीड 2.0 एमबीपीएस है।

    No comments