• Latest Post

    कॉल और मैसेज के अलावा भी बहुत काम कर सकता है एंड्रायड स्मार्टफोन





    एप्स मदद से आपका मोबाइल फोन मात्र कॉल्स करने और टेक्स्ट मैसेज भेजने की डिवाइस ही नहीं बना रहता, बल्कि इससे आगे भी बहुत से कामों में आप इसका प्रयोग कर सकते है। यह एक छोटे कंप्यूटर की तरह आपके पॉकेट में रहता है और इसके लिए आपको माउस या कीबोर्ड की भी जरुरत नहीं पड़ती।आपका फोन एक डिसेंट ई-रीडर बन सकता हैयद्दपि गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप्स उपलब्ध है, जिनके बारे में शायद आपको पता न हो कि उनका औरक्या प्रयोग हो सकता है। यहां हम एंड्रायड स्मार्टफोन या टैबलेट के 6 वैकल्पिक प्रयोग बता रहे है:




    1.ई-रीडर
    यदि आप हमेशा से ई-बुक्स पाना चाहते है पर ई-रीडर खरीदने के लिएपैसे नहीं है, तो आपके लिए खुशखबरी है- आपको इसके किंडल या एक कोबो खरीदने की जरुरत नहीं। यहां कुछ फ्री ऐप्स है, जिनके इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को ई-रीडर की तरह प्रयोग कर सकेंगे।कोबो, बेस्ट ई-रीडिंग ऐप्स में से एक हैवैसे तो आपको एक डेडिकेट ई-रीडर के सारे फीचर्स नहीं मिल सकते, परन्तु किंडल और कोबो बुक्स ऐप्सबहुत फायदेमंद है (ये आपको मल्टीपल डिवाइसेज के ऊपर सिंक करसकते है)। गूगल प्ले बुक्स के जैसे ही वाटपैड और एल्डीको बुक रीडर सरीखे विकल्प उपलब्ध है, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते है।




    2. वेबकैम
    यदि आपके पास अपने कंप्यूटर के अंदर प्लग करने के लिए वेबकैम हेंडी नहीं है या फिर आपको बहुत सारे विकल्प या एंगल्स वाले वेबकैम की जरुरत है- तो फिर आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को आईपी वेबकैम की मदद के साथ एक लाइव वीडियो कैमरा के अंदर बदल सकते है। यह इंस्टॉल और इस्तेमालके लिए फ्री उपलब्ध है।एक वेबकैम बहुत तरीकों से फायदेमंद हो सकता हैयहां पर बहुत से ऐसे फीचर है, जिनका आप फायदा उठा सकते है: वेब या एक नेटवर्क पर स्ट्रीमिंग, मोशन डिटेक्शन में अन्तर्निहित करना, टास्ककर के साथ एकीकरण करना, दो प्रकार के ऑडियो इत्यादि। प्रो-विजन के लिए भुगतान करके, आप ऐड और वीडियो के वाटरमार्क रिमूव कर सकते हैं।




    3. फिटनेस
    ट्रैकरजटिल सेंसर्स और प्रगातिशील टेक्नोलॉजी की बदौलत, जो आजकल के आधुनिक एंड्रायड स्मार्टफोन्स के अंदर उपलब्ध है, आप कितनी दूर चलें या कितने कदम चलें, एक पहने जा सकने वाले फिटनेस ट्रैकर्स कीतरह आपका स्मार्टफोन कैप्चर कर सकता हैं। गूगल फिट में एक ऐप्प है, जो आपकी सारी एक्टिविटी को मॉनिटर करता है और आपके लिए उसे सेव करता है।इंस्टेंट हार्ट रेट आपके बीपीएम को मापती हैयहां पर बहुत सारे थर्ड पार्टी ऐप्स है, जिन्हें आप उठा सकते हैं: रनर्स के लिए, रनकीपर एक कॉम्प्रेहेंसिव और पॉपुलर विकल्प है जबकि स्ट्रावा जॉगिंग और साइकलिंग दोनों को कवर करता है। इंस्टेंट हार्ट रेट, से आप अपने डिवाइस के कैमरा का इस्तेमाल करते हुए हार्ट रेट को आंक सकते हैं और इसे अपने आकंडों में जोड़ सकते हैं।




    4.रेडियो
    एक ऐसा रेडियो स्टेशन खोजने के लिए, जिसके पास अपना ऐप्प नहीं है, आपको बहुत मेहनत करनी होगी या फिर जो सभी ओर वेब पर ब्रॉडकास्ट होता हो। अपने एंड्रायड स्मार्टफोन या टैबलेट को एक रेडियो जकबॉक्स के अंदर टर्न करके फायदा उठाएं- हो सकता है कि आप इतने सारे स्टेशन्स पाकर आश्चर्यचकित हो जाएं।स्टेशन्स को लगभग कहीं से भी ट्यून करेंइसमें कोई शक नहीं कि इंटरनेट की खूबसूरती यह है कि जिस प्रकार आप विश्व के किसी भी स्टेशन को सुन सकते है, ठीक उसी तरह आपके क्षेत्र के चैनल ब्रॉडकास्ट किए जा सकते है। ट्यून इन रेडियो, जरनल ऐप्स को शुरू करने के लिए अच्छा है, वैसे इंडविजुअल स्टेशन्स से एक्सप्लोर करने के लिए यहां बहुत सारे इंडविजुअल ऐप्स है।




    5. रिमोट कंट्रोल
    एंड्रायड के लिए सभी प्रकार के रिमोट कंट्रोल ऐप्स उपलब्ध है- कौन सा आप चाहते है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह क्या है, जिसे आप कंट्रोल करना चाहते हैं।उदाहरण के लिए, स्पॉटिफाइ या रडियो जैसे ऐप्स, आपको कंप्यूटर पर ऑटोमेटिकली प्लेबैक को कंट्रोल करने देते है, जब तक आप उसी यूजर अकाउंट से साइन इन रहते हैं।

    6. वर्ड प्रोसेसर
    यह खासतौर से टैबलेट पर अच्छा काम करता है, यद्दपि आपने पूरे वर्ड प्रोसेसर एक्सपीरियंस के लिए ब्लूटूथ की बोर्ड में इंवेस्ट करना चाहते हो। यह स्मार्टफोन पर भी काम कर सकता है, वैसे आपके ऐप्स के लिए यहां कम स्क्रीन और आपकी उंगलियों को कामकरने के लिए कम स्पेस मिलता है।एंड्रायड के लिए वर्ड एक पालिश्टबिट सॉफ्टवेयर हैफोन और टैबलेट की स्पीड, ऑफिस ऐप्स की क्वालिटी बढ़ा देते है। आप टैबलेट के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ले सकते है, ठीक इसी तरह गूगलडॉक्स और झोहो राइटर भी फायदेमंदहै। और ऐप्स पर जाएं तो आप राइटर और जोटर पैड का चयन कर सकते हैं।



    No comments