• Latest Post

    अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ऐसे रखें सुरक्षित





    यदि आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसका डेटा। डेटा गलत में पड़ने का मतलब है आपकी परेशानी का बढ़ना। इसके अलावा यदि घर पर आपका मोबाइल बच्चे भी उपयोग करते हैं तो थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है।आइए, जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपने फोन को तथा उसके डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

    अपनी डिवाइस की स्क्रीन लॉक कर दीजिएअपने फोन पर पिन, पासवर्ड या फिर पैटर्न लॉक जरूर लगाएं ताकि आपकेअलावा या आपकी परमिशन के बगैर कोई आपका फोन यूज न कर सके।अपने गुमे हुए या चोरी हो गए फोन का डेटा डिलीट कर दीजिएअगर आपको लगता है कि आपका फोन गलत हांथों में पड़ गया था तो 'एंडॉयड डिवाइस' मैनेजर में जाकर पूरा डाटा हमेशा के लिए डिलीट करें।सेफ सर्च जरूर ऑन करेंअगर आपका फोन बच्चे भी इस्तेमाल करते हैं तो 'सर्च सेटिंग' में जाकर 'सेफ सर्च' फिल्टर जरूर एक्टिव कर लें।




    फिल्टर ऐप का उपयोग करेंआपके फोन पर आपके फैमिली मेंबर्सया जानने वाले लोग कौन सी ऐप्स डाउनलोड कर रहें हैं इसके लिए भी आप फिल्टर लगा सकते हैं। आप यहां पिन कोड या लॉक सेटिंग एक्टिव कर सकते हैं।डिवाइस की लोकेशन का पता लगाएंआप अपने खोए हुए फोन की लोकेशन गूगल मैप्स के जरिए जान सकते हैं और उसे पांच मिनट तक रिंग भी कर सकते हैं। यहां डिवाइस मैनेजर कीहेल्प लें।

    ऐप्स लॉक का इस्तेमाल करेंआप अपनी डिवाइस की कुछ ऐप्स, गेम्स और फोल्डर्स पर भी लॉक लगा सकते हैं ताकि आपकी परमिशन के बिना कोई उन्हें एक्सेस न कर सके।प्ले स्टोर से खरीदारी पर सावधानरहेंगूगल प्ले पर मिलने वाली पेड ऐप्स को खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी बरतें और अपनी पर्सनल डीटेल्स सोच-समकर शेयर करें।असुरक्षित ऐप्स से सावधान रहेंगूगल प्ले स्टोर एंड्रॉयड ऐप्स डाउनलोड करने की एक सेफ जगह है। ऐसे में आप किसी अननोन सोर्स से कोई ऐप डाउनलोड न ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा। दूसरे सोर्स से ऐप्स डाउनलोड करने से आपको वॉर्नभी किया जाता है।



    No comments