• Latest Post

    अपने इंटरनेट प्लान का पैसा बचाने के लिए अपनाएं इन तरीकों को

    यदि आप अपने मोबाइल के 3जी डेटा पैक को पूरा महीना चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान रखना होगा। इससे न केवल डेटा पैक लंबे समय तक चलेगा, बल्कि आपके बिल में अतिरिक्त रकम भी नहीं जुड़ेगी।गौरतलब है कि मोबाइल के डेटा कनेक्शन एक पूर्व निर्धारित डेटा लिमिट के साथ आते हैं। अगर आपने इनकी तरफ लापरवाही बरती तो आप अपना सारा बैलेंस गंवा बैठेंगे। यह लिमिट पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों पर लागू होती है।ऐसा ही कुछ हाल घरेलू ब्रॉडबैंड कनेक्शन्स का भी है। सभी ब्रॉडबैंड प्लान एक तय डेटा लिमिट या एफयूपी (फेयर यूज पॉलिसी) के साथ आते हैं। एफयूपी की लिमिट से ज्यादा उपभोग करने पर आपके इंटरनेट की स्पीड घट जाती है।यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक हीडेटा उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आप कुछ विशेष ऐप्स और प्रोग्राम्स का उपयोग करें तो इसके खर्च को नियंत्रित किया जा सकता है।

    ऐप्सओनावो काउंट (आईओएस और एंड्रॉयड)
    इस फ्री ऐप के लिए डेटा प्लान की जानकारी इनपुट करनी होती है। उदाहरण के लिए, डेटा ट्रांसफर कैप और प्लान के लिए कितना भुगतान करते हैं यह जानकारी इनपुट करनी होती है। उसके बाद यह ऐप आपके फोन में इंस्टॉल अलग-अलग ऐप्स द्वारा उपयोग किए जा रहे डेटा को दैनिक, साप्ताहिक और मासिक आधार पर ट्रैक करता है। यह उन ऐप्स की जानकारी यूजर को देता है, जो डेटा का ज्यादा उपयोग करते हैं।

    काउंटर्स (विंडोज़ फोन)
    काउंटर्स ऐप का उपयोग करके आप विंडोज स्मार्टफोन पर डेटा उपयोग को मैनेज कर सकते हैं। एक बार डेटा लिमिट सेट करने के बाद यह ऐप आपको तब नोटिफिकेशन देता है, जब आप तय लिमिट से ऊपर निकलने लगते हैं। यह ऐप आपके फोन के वॉयस कॉल और एसएमएस उपयोग को भी ट्रैक कर सकता है।

    डेटा मॉनिटर (ब्लैकबेरी 10)
    यह पेड ऐप है, जिसकी कीमत 60 रुपए है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बैकग्राउंड में चलता रहता है और डेटा के इस्तेमाल को ट्रैक करता है। इसमें आप अपने डेटा के 50%, 70% या 90% उपयोग हो जाने पर नोटिफिकेशन आने के फीचर को भी एक्टिवेट कर सकते हैं। इस ऐप में सारी सेटिंग मैनुअली करना होता है।

    नेटवर्क्स (पर्सनल कम्प्यूटर)
    नेटवर्क्स एक मुफ्त प्रोग्राम है, जिससे ब्रॉडबैंड कनेक्शन के डेटा खर्च को मॉनिटर किया जाता है। यह प्रोग्राम सिस्टम ट्रे में रहता है और इंटरनेट ट्रैफिक की रियल-टाइम मॉनिटरिंग करता है। आप इसे दैनिक, साप्ताहिक या मासिक फॉरमेट्स में देख सकते हैंऔर पूरी जानकारी को एक्सेल शीट में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। इससेआपको नेटवर्क प्रॉब्लम को पहचानने में मदद मिलेगी।

    सरप्लस मीटर (मैक)
    इस ऐप से आप कनेक्शन टाइप (इथरनेट, एयरपोर्ट, यूएसबी मॉडेम) सेट कर सकते हैं और डाउनलोड लिमिट सेट कर सकते हैं।

    No comments