• Latest Post

    ऐंड्रॉयड पर वॉट्सऐप कर रहे इस्तेमाल, सेफ नहीं हैं आपके चैट्स






    अगर आप ऐंड्रॉयड पर वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो संभल जाइए। आपके मेसेज को कोई और भी पढ़ सकता है। एक सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट ने कुछ खास स्क्रिप्ट्स और ऐप की मदद से वॉट्सऐप मैंसेडर के चैट्स को हैक करने का दावा किया है।

    हॉलैंड के एक सिक्यॉरिटी कंसल्टेंट बास बॉश्शेर्ट का कहना है कि आसानी से डाउनलोड किए जाने वाले ऐंड्रॉयड ऐप की मदद से ऐसा किया जा सकता है। उनका कहना है कि वॉट्सऐप के नए अपडेट जिनमें प्राइवेसी सेटिंग्स की सुविधा दी गई है, पर भी उनका यह तरीका कारगर है। हालांकि इस तरीके से उन्हीं मेसेजेस को पढ़ा जा सकता है जो आपके फोन के एसडी कार्ड पर बैकअप में सेव किए जाते हैं। सबसे बड़ी बात है कि अधिकतर ऐंड्रॉयड यूजर ऐसे बैकअप की इजाजत देते हैं।




    बॉश्शेर्ट का मानना है कि इस ऐंड्रॉयड में ऐप्स के बीच के डेटा शेयरिंग के तरीके के कारण ऐसा करना संभव है। विंडोज फोन और आईफोन पर ऐसी समस्या नहीं है क्योंकि इन ओएस पर ऐप्स के बीच डेटा शेयरिंग का तरीका अलग है।

    कैसे बचें ऐसी तांक-झांक से अगर आपने वॉट्सऐप सेटअप के दौरान मेसेज बैकअप फीचर ऑन नहीं किया है तो आप इस तरीके की हैकिंग से सेफ हैं। अगर आपके फोन पर बैकअप ऑन हैं और आप नहीं चाहते कि कोई आपके मेसेज तक पहुंच बना सके तो वॉट्सऐप को फिर से इंस्टॉल करना और बैकअप फीचर को ऑफ कर देना ही बेहतर विकल्प है।



    No comments