Header Ads

  • Latest Post

    बेहतरीन सिक्‍योरिटी टिप्‍स एंड्रॉयड फोन के लिये हिन्‍दी में





    भारत में जब से एंड्रॉयड आया, तब से स्‍मार्ट फोन की बाढ आ गयी है। आज हर जेब में स्‍मार्ट फोन है। लेकिन इसी के साथ एक समस्‍या और भी बडे स्‍तर पर खडी हो गयी है, इसकी सुरक्षा की। स्‍मार्ट फोन को चलाना जितना आसान है, उतनी ही आसनी से वायरस की चपेट में भी आ जाता है या हैक किया जा सकता है, आपनकी गोपीनीय यहॉ हम कुछ टिप्‍स दे रहें है, जिससे आप अपने स्‍मार्ट फोन को सुरक्षित रख सकते हैं-

    गूगल प्‍ले से ही नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करें -




    एंड्रॉयड फोन का सबसे बडा फायदा यह है कि इस प्‍लेटफार्म के लिये दुनियॉ भर में सबसे ज्‍यादा एप्‍लीकेशन उपलब्‍ध है और उनमें से लाखों तो फ्री में ही मिल जाती हैं। अपने मोबाइल पर नई नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के चक्‍कर में अधिकतर लोग अविश्‍सनीय साइटों से एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। जिनमें मालवेयर और स्‍पायवेयर का खतरा बना रहता है। गूगल प्‍ले पर गू्गल द्वारा सभी एप्‍लीकेशनों का भली भॉति परीक्षण कर उनको आपके प्रयोग के लिये उपलब्‍ध कराया जाता है। इस कारण यहॉ से डाउनलोड करना ज्‍यादा सुरक्षित है। एक कारण और भी है एंड्रॉयड भी गूगल द्वारा ही बनाया गया है और अपने ही बनाये आपरेटिंग सिस्‍टम को भला कौन खराब करेगा।

    किसी भी एप्‍लीकेशन को फोन में Install करने से पहले परमीशन अवश्‍य चैक करें
    जब आप कोई एप्‍लीकेशन अपने फोन में Install करते हैं, तो वह आपके फोन के विभिन्‍न फंग्‍शन को प्रयोग करती है, और उसके लिये अनुमति या permissions मॉगती है, उदाहरणत : जब आप Google Play services को अपने फोन में Install करते हो तो वह आपके फोन के इन 43 फंग्‍शन जिनमें हार्डवेयर और एप्‍लीकेशन का प्रयोग करती है -




    Your accounts
    find accounts on the device
    create accounts and set passwords
    add or remove accounts
    use accounts on the device
    read Google service configuration
    Your location
    approximate location (network-based)
    precise location (GPS and network-based)
    Network communication
    view Wi-Fi connections
    view network connections
    receive data from Internet
    full network access
    connect and disconnect from Wi-Fi
    Phone calls
    read phone status and identity
    Storage
    modify or delete the contents of your USB storage
    System tools
    test access to protected storage
    read subscribed feeds
    retrieve app ops statistics




    modify system settings
    interact across users
    write subscribed feeds
    Camera
    take pictures and videos
    Other Application UI
    draw over other apps
    Your social information
    read your social stream
    read your contacts
    write to your social stream
    Development tools
    retrieve system internal state
    Affects Battery
    prevent device from sleeping
    Your applications information
    run at startup
    Sync Settings
    toggle sync on and off
    read sync settings




    ऐसा इसलिये होता है कि कुछ एप्‍लीकेशन को छोडकर ज्‍यादातर एप्‍लीकेशन काम करने के लिये आपके फोन के ज्‍यादातर हिस्‍सों (जिसमें हार्डवेयर भी शामिल है) का प्रयोग करती हैं और इन सब को प्रयोग करने की अनुमति आपको एप्‍लीकेशन डाउनलोड करते समय ही दिखाई देती है। लेकिन जब आप एप्‍लीकेशन Install कर लेते हैं, तो यह सब बैकग्राउन्‍ड में चलता रहता है। यानी आपको पता भी नहीं चलता कि आपके फोन के किस हिस्‍से का प्रयोग किया जा रहा है।
    अनजान साइट से अगर गलती से मालवेयर या स्‍पायवेयर एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर ली गयी हो तो इन्‍टरनेट से कनैक्‍ट होते ही वह आपकी गोपनीय जानकारी चुरायी जा सकती है।

    अनावश्‍यक एप्‍लीकेशन डाउनलोड न करें
    जितना हो सके अपने फोन को क्‍लीन रखे, बहुत से व्‍यक्ति अनावश्‍यक रूप से अपने फोन में एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे एक तो फोन की स्‍पीड काफी कम हो जाती है और दूसरा वायरस का खतरा भी बना रहता है, केवल काम की जरूरी एप्‍लीकेशन को ही डाउनलोड करें।




    फोन के लिये पासवर्ड लॉक/पिन लॉक का प्रयोग करें
    अधिकतर लोग अपने स्‍मार्ट फोन में साधारण लॉक का प्रयोग करते हैं, लेकिन उस समय यह बेकार साबित होता है, जब आपका फोन गुम हो जाये, किसी भी व्‍यक्ति द्वारा आपका डाटा आसानी से प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन पासवर्ड लॉक या पिन लॉक में इसकी सम्‍भावना बहुत कम रहती है।

    जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें
    अधिकांश लोगों के फोन ब्‍लूटूथ हमेशा ऑन रहता है, ब्‍लूटूथ ऑन रहने पर आपके फोन को हैक किया जाना ज्‍यादा आसान है, इसलिये जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें, अन्‍यथा ऑफ रखें।




    अपने फोन में रिमोट कन्‍ट्रोल फंग्‍शन अवश्‍य प्रयोग करें
    किसी भी स्थिति में फोन खो जाने पर रिमोट कन्‍ट्रोल फंग्‍शन द्वारा आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हो, यह आपके फोन का GPS का प्रयोग करके उसकी लोकेशन बताने में मदद करता है, साथ ही आप अपने डाटा को भी सुरक्षित रख सकते हो।

    अपने फोन का बैकअप अवश्‍य रखें
    अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप अवश्‍य रखें क्‍योंकि कभी अगर आपको इसे फारमेट या रीसैट करना पडे तो आपको अपना डाटा वापस मिल जायेगा, अगर आप चाहें तो ऑनलाइन भी अपने फोन का बैकअप ले सकते हैं, जिससे डाटा किसी भी फोन में आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है।

    अच्‍छा एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें। एंड्रॉयड फोन बगैर इन्‍टरनेट के बेकार है, और अगर इन्‍टरनेट है तो वायरस का हमला जाने-अनजाने में होने की सम्‍भावना बनी रहती है, इस लिये एक अचछा एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें और हॉ उसे अपडेट करते रहें।



    No comments