Header Ads

  • Latest Post

    कंप्यूटर के बारे में सबसे चौंकाने वाले और दिलचस्प तथ्य

    Computer Technology, जिसने हमारी दुनिया ही बदल दी है, आज के दौर Computer के बिना किसी भी कार्य की कल्‍पना (Imagination) नहीं की जा सकती है, चाहे वह Educational institutions हो, Office हो या कोई कम्‍पनी यहॉ तक हवाई जहाज जैसी विशाल मशीन को भी Computer Technology की ही सहायता से कन्‍ट्रोल किया जाता है, लेकिन इस तकनीक (Technology) शुरू से ऐसी नहीं थी, बहुत सारे प्रयोगों (Experiments) और क्रमिक विकास (Progressive development) के दौरान इसको यह स्‍वरूप (pattern) और कार्यक्षमता (Efficiency) मिली है, और यह प्रयोग (Experiment) इस तकनीकी (Technology) पर अभी भी निरंतर (Continuous) जारी हैं जिससे मानव जीवन (Human Life) के दैनिक कार्यो (Daily tasks) को और भी आसान (Easy) और तेज (Fast) बनाया जा सके, तो आइये जानते हैं इस तकनीक (Technology) से जुडे रोचक तथ्‍यों (Interesting Facts) के बारे में-
    क्‍या आप जानते हैं कि दैनिक प्रयोग (Daily Use) में आने वाला कॉम्प्यूटर माउस (Computer Mouse) सबसे पहले लकडी (Wood) का बनाया गया था।
    क्‍या आप जानते हैं कि प्रतिमाह लगभग 5000 कॉम्प्यूटर वायरस (Virus) बनाये जाते हैं।
    क्‍या आप जानते हैं कि अब तक लगभग 17 अरब डिवाइस (Devices) में इन्‍टरनेट (Internet) प्रयोग किया चुका है।
    क्‍या आप जानते हैं कि विश्‍व की पहली हार्डडिस्‍क (Hard Disk) में केवल 5 MB डाटा स्‍टोर किया जा सकता था।
    क्‍या आप जानते हैं कि कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन (Computer Screen) में दिखने वाले सभी द्रश्य (Visual) केवल तीन रंगों (लाल, हरा, नीला) से मिलकर बने होते हैं।
    क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया के पहले (The world's first) कॉम्प्यूटर मॉनिटर (Computer Monitor) का प्रयोग सर्वप्रथम 1980 में किया गया था।
    क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया का पहले कॉम्प्यूटर कीबोर्ड (Keyboard) का अविष्‍कार (Invention) 1968 में किया गया था।
    क्‍या आप जानते हैं कि CD, DVD और Pen Drive से पहले बाहरी डाटा आदान प्रदान करने हेतु फ़्लॉपी डिस्क (floppy disk) का प्रयोग किया जाता था।
    क्‍या आप जानते हैं कि प्रथम फ़्लॉपी डिस्क (floppy disk) का अविष्‍कार (Invention) 1970 में हुआ था, जिसकी स्‍टोरज क्षमता (Store Capacity) केवल 75.79 KB थी।
    क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया में सर्वाधिक प्रयोग किया जाना वाला USB हार्डवेयर पेन ड्राइव वर्ष 1999 में अस्तित्‍व में आया था। लेकिन बाजार में इसे वर्ष 2000 में उतारा गया था, उस समय इसकी स्‍टोरेज क्षमता केवल 8 MB थी।

    No comments