• Latest Post

    स्मार्टफोन से लीजिए रिमोट कंट्रोल का भी काम

    स्मार्टफोन या टैबलट से बहुत से बहुत से ऐसे काम किए जा सकते हैं, जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सोचा हो। इनसे होम अप्लायंस कंट्रोल किए जा सकते हैं। यहां तक कि इनसे कार स्टार्ट स्टार्ट की जा सकती है। यह काम कुछ फ्री ऐप्स और सिस्टम्स के जरिए किया जा सकता है।

    कार के लिए
    वाइपर स्मार्टस्टार्ट आईओएस, ऐंड्रॉयड या ब्लैकबेरी स्मार्टफोन के जरिए कार को लॉक, अनलॉक और स्टार्ट करने की सहूलियत देता है। इसके लिए कार में वाइपर सिक्यॉरिटी सिस्टम और स्मार्टफोन मॉड्यूल लगा होना चाहिए। ऐप यह भी याद रखता है कि कार कहां पार्क है और ऑगमेंटेड रिऐलिटी के जरिए फोन पर डायरेक्शन भी बताता है। फिलहाल स्मार्टस्टार्ट सिर्फ यूएस बेस्ड जीएसएम प्रवाइडर्स के साथ काम करता है, लेकिन कंपनी इस ऐप को हर जगह काम करने लायक बनाने की कोशिश में जुटी है।

    होम अप्लायंस के लिए
    लीडिंग होम ऑटोमेशन ब्रैंड क्रेस्ट्रॉन हर इंस्टॉलेशन के साथ यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल देती है। यह आईओएस और ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ के लिए ऐप भी देती है। ये ऐप वाई-फाई के जरिए क्रेस्ट्रॉन से कनेक्ट होते हैं और सिस्टम से कनेक्ट होम अप्लायंस को रिमोट कंट्रोल करने की सहूलियत देते हैं। बेसिक ऐंड्रॉयड ऐप फ्री है, लेकिन आईओएस और ऐंड्रॉयड के प्रो वर्जन की कीमत 5,000 रुपए है।

    कंप्यूटर के लिए
    मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम्स पीसी/मैक के कई पहलू को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के ऐप्स बनाते हैं। इनके जरिए माउस पॉइंटर और इनपुट टेक्स्ट को कंट्रोल किया जा सकता है या ऑडियो-विडियो प्लेयर, प्रेजेंटेशन वगैरह जैसे ऐप्लिकेशंस हैंडल किए जा सकते हैं। हर ऐप के लिए पीसी/मैक पर छोटा सर्वर ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करना पड़ता है, जो फ्री होता है।

    ऐंड्रॉयड के लिए
    फ्री ऐप जीमोट से वाई-फाई के जरिए पीसी, मैक या लाइनक्स म्यूजिक और विडियो प्लेयर कंट्रोल किया जा सकता है। इसे इंस्टॉल करने पर बैकग्राउंड में ऐल्बम आर्ट के साथ स्क्रीन पर बहुत से कंट्रोल दिखते हैं। इस पर प्लेबैक के लिए फाइल ब्राउज या सिलेक्ट किया जा सकता है। दूसरा फ्री ऐप विन रिमोट है, जिससे विंडोज़ पीसी को वाई-फाई या ब्लूटूथ के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। इसके जरिए लगभग सबकुछ - ब्राउजर, टास्क मैनेजर, ऑडियो-विडियो प्लेयर, ईमेज व्यूअर यूज़ किया जा सकता है।

    आईफोन/आईपॉड टच के लिए
    लॉजिटेक का माउस आईफोन/आईपॉड टच के लिए सबसे अच्छा फ्री रिमोट ऐप है। यह आपकी मशीन को वाई-फाई के जरिए कनेक्ट करता है और 3.5 इंच के डिस्प्ले को इनपुट डिवाइस में कन्वर्ट करता है। इसमें मल्टि टच जेस्चर के साथ माउस पॉइंटर को कंट्रोल किया जा सकता है। टेक्स्ट इंटर करने के लिए ऑन स्क्रीन कीबोर्ड यूज किया जा सकता है। ऐपल का फ्री ऐप रिमोट आईट्यूंस को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है। आई-क्लिकर जैसे ऐप्स को प्रेजेंटेशन, वीएलसी रिमोट को वीएलसी प्लेयर के लिए यूज किया जा सकता है।

    विंडोज फोन 8 और ब्लैकबेरी के लिए
    वेक्टिर के ब्लूटूथ/वाई-फाई रिमोट से वीएलसी मीडिया प्लेयर, आईट्यूंस, विंडोज मिडिया प्लेयर और पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन लॉन्च और कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें ब्लैकबेरी या विंडोज़ फोन8 डिवाइसेज़ से डेस्कटॉप देखने और हैंडल करने के लिए रिमोट डेस्कटॉप फीचर्स हैं।

    No comments