• Latest Post

    अब प्लग इन किए बिना चार्ज करें फोन


     अपना फोन और लैपटॉप चार्ज करने के लिए अब आपको सॉकेट ढूंढने की जरूरत नहीं होगी. रिसर्चर्स ने एक वायरलेस बिजली हस्तांतरण (डब्ल्यूपीटी) तकनीक विकसित की है, जो कि एक सीमित दूरी से आपके फोन को चार्ज कर सकती है

    कोरिया एडवांस्ड इस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलॉजी (केएआईएसटी) के रिसर्चर्स द्वारा विकसित यह तकनीक ठीक उसी तरह काम करती है जिस तरह इंटरनेट कनेक्शन के लिए वाई-फाई तकनीक काम करती है.

     

    यह तकनीक मोबाइल फोन को किसी भी दिशा में किसी भी जगह से चार्ज करने की सुविधा देती है.

     

    रिसर्चर्स ने कहा कि इस तकनीक की सहायता से आपका उपकरण वाई-फाई क्षेत्र की तरह ही चार्जर के लिए निर्धारित सीमित क्षेत्र में मौजूद होने पर अपने आप बिना किसी चार्जर के चार्ज होने लगेगा.

     

    मुख्य शोधकर्ता चुन टी. रिम ने कहा कि यह तकनीकी ऊर्जा स्त्रोत से आधा मीटर की दूरी तक एक साथ कई दिशाओं में विभिन्न उपकरणों को चार्ज कर सकती है.

    रिसर्च के परिणाम आईईईई ट्रांजेक्शन ऑन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रकाशित हुए हैं. रिम के दल ने केएआईएसटी के परिसर में इस तकनीक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया.

     

    रिम ने कहा, "हमारी ट्रांसमीटर प्रणाली मनुष्यों के लिए सुरक्षित है और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए अनुकूल है. हमने चार्जिग से संबंधित बड़े मुद्दों का हल ढूंढ निकाला है."

    No comments