• Latest Post

    ऐसे आसानी से तैयार करें फोन कॉन्टैक्ट्स का बैकअप





    आपका फोन खो गया है? या आप नए फोन पर अपग्रेड कर रहे हैं? साथ ही कोई भी अपनी मेहनत से तैयार की गई कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट को खोना नहीं चाहता है। ऐसे में अपने कॉन्टैक्ट्स के मल्टीपल बैकअप तैयार रखिए, डिवाइस में भी और क्लाउड पर भी। करण बजाज और हितेश राज भगत बता रहे हैं कि आप ऐसा किस तरह से कर सकते हैं.

    ऐंड्रॉयड
    इनडिफेंड: इनडिफेंड को यूज करने के लिए आपको पहले एक फ्री अकाउंट में साइन अप करना होगा। यह स्टेप जरूरी है क्योंकि इससे आप दो ऐंड्रॉयड डिवाइसेज को बैकअप और क्विक रीस्टोर के लिए कनेक्ट कर सकते हैं। आपका पूरा डेटा इनक्रिप्टेड होता है और इसे इनडिफेंड के सर्वर्स पर स्टोर कर दिया जाता है, जहां से आप इसे कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। कॉन्टैक्ट्स के अलावा, इस फ्री ऐप के जरिए आप अपने फोन में मौजूद अन्य डेटा का भी बैकअप तैयार कर सकते हैं।

    गो कॉन्टैक्ट्स प्रोः गो कॉन्टैक्ट्स प्रो बड़े लेवल पर ऐंड्रॉयड के लिए फोनबुक/डायलर रिप्लेसमेंट का काम करता है, लेकिन इसमें एक आसानी से यूज होने वाला बैकअप फीचर मिलता है। इससे आप कॉन्टैक्ट्स को डिवाइस स्टोरेज में एक सिंगल वीसीएफ फाइल के तौर पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं। आप इस फाइल को बाद में अन्य डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं और इस ऐप का इस्तेमाल अपनी नई डिवाइस में सभी कॉन्टैक्ट्स को लाने में कर सकते हैं। साथ ही आप इस ऐप का इस्तेमाल अपने सिम कार्ड में मौजूद कॉन्टैक्ट्स को इंपोर्ट करने में भी कर सकते हैं। इस ऐप में मर्ज फंक्शन भी है, जो आपको फोनबुक से डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट्स को खोजने और उन्हें रिमूव करने की इजाजत देता है।




    सैनडिस्क मेमरी जोनः यह बहुआयामी फ्री ऐप है, जो आपको अपने फोन की मेमरी कार्ड में स्टोर किसी भी फाइल का बैकअप तैयार करने में मदद देता है। साथ ही यह आपके फोन की इंटरनल मेमरी की फाइल्स को मेमरी कार्ड में ट्रांसफर करता है और आपकी क्लाउड सर्विस के साथ डाटा को सिंक करता है। आप अपने डेटा को सेफ रखने के लिए पासवर्ड प्रोटेक्शन सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    कॉन्टैक्ट्स बैकअप एंड रीस्टोरः यह एक नया ऐप है। कॉन्टैक्ट्स बैकअप एंड रीस्टोर एक ऐड-सपोर्टेड ऐप है, जिसका इंटरफेस आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह शानदार काम करता है। यह आपके कॉन्टैक्ट्स का आपकी डिवाइस में बैकअप तैयार देता है और आपको बैकअप फाइल्स को ईमेल करने का ऑप्शन देता है। आप स्टोरेज के लिए मल्टीपल बैकअप फाइल्स को अपनी पीसी में सेव कर सकते हैं।




    आईओएस एंड ऐंड्रॉयड माई कॉन्टैक्ट्स बैकअपः अगर आप अपने कॉन्टैक्ट्स की लोकल (ऑफलाइन) कॉपीज को स्टोर करने को तरजीह देते हैं तो यह फ्री ऐप इस चीज का सॉल्यूशन देता है। यह आपके कॉन्टैक्ट्स के वन-टच बैकअप को आपकी डिवाइस में वीसीएफ फॉर्मेट में सेव करता है और आपको इनको सीएसवी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने की इजाजत देता है। आप बैकअप फाइल को क्लाउड स्टोरेज में सेव कर सकते हैं या इसे ई-मेल भी कर सकते हैं।

    लुकआउटः लुकआउट आपके स्मार्टफोन के लिए एक कंप्लीट सिक्यॉरिटी ऐप है। ट्रैकिंग, रिमोट वाइप और प्राइवेसी ऐडवाइजर जैसे आम सिक्यॉरिटी फीचर्स के अलावा इसमें कॉन्टैक्ट्स बैकअप सॉल्यूशन भी मिलता है। यह आपके सभी कॉन्टैक्ट्स को क्लाउड में सेव करता है, जिन्हें रीस्टोर किया जा सकता है और पीसी में डाउनलोड किया जा सकता है।




    विंडोज फोन कॉन्टैक्ट्स बैकअपः इस फ्री ऐप में एक प्लेन और सिंपल इंटरफेस है। यह मल्टीपल अकाउंट्स के साथ काम करता है जिन्हें आपने अपने विंडोज फोन डिवाइसेज में जोड़ा है। आप जिस भी अकाउंट को यूज करना है उसे चुन सकते हैं और यह एक कॉन्टैक्ट्स (वीसीएफ) फाइल क्रिएट कर देता है, जो आपके वनड्राइव (पहले स्काईड्राइव था) क्लाउड स्टोरेज में सेव हो जाती है। इसे आप अपनी डिवाइस में लोकल तौर पर भी सेव कर सकते हैं। ध्यान रखिए कि यह कॉन्टैक्ट्स के रीस्टोर को सपोर्ट नहीं करता है।

    ब्लैकबेरी
    ब्लैकबेरी 10 के लिए कॉन्टैक्ट्स बैकअपः यह फ्री ऐप आपके कॉन्टैक्ट्स के बैकअप बनाने या उन्हें रीस्टोर करने के बेसिक ऑप्शंस देता है। यह आपकी बैकअप फाइल्स को एक्सएमएल फॉर्मेट में सेव करता है और आपकी डिवाइस में बनाई गई तमाम बैकअप फाइल्स की लिस्ट को डिस्प्ले करता है। आप सभी मौजूदा कॉन्टैक्ट्स को किसी बैकअप फाइल को रीस्टोर करने से पहले डिलीट कर सकते हैं। पुरानी ब्लैकबेरी डिवाइसेज के यूजर्स फ्री बैकअप कॉन्टैक्ट्स एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।




    कनेक्टेड फोनबुक्सः आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि आपने अपने किसी दोस्त का नंबर डायल किया हो और आपको पता चला हो कि उनका नंबर बदल गया है। खैर, कैसा हो अगर आपकी फोनबुक खुद को लेटेस्ट नंबर्स के साथ अपडेट कर पाए? अगर आप अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल्स को बदलते हैं, तो ये बाकी सभी के फोन में अपडेट हो जानी चाहिए और ऐसा ही तब भी होना चाहिए जबकि आपका कोई दोस्त अपना नंबर बदल ले। ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि इनटचएप जैसा फ्री क्रॉस प्लेटफॉर्म ऐप इस्तेमाल किया जाए। इनटच एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी और आईओएस डिवाइसेज पर काम करता है। यह ऑटोमैटिक रूप से आपके कॉन्टैक्ट्स का क्लाउड में बैकअप बना देता है, आपके कॉन्टैक्ट्स को मल्टीपल डिवाइसेज में सिंक कर देता है, आपके सभी कॉन्टैक्ट्स को नए फोन में ट्रांसफर देता है और आपके कॉन्टैक्ट्स को अपडेट रखता है (ऐसा तभी हो सकता है जबकि अन्य लोगों के पास भी इनटचएप इंस्टॉल हो)। आईओएस के लिए आप ऐडएप्ट को और ऐंड्रॉयड के लिए सिक्स डिग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।




    फोनकॉपीः मौजूदा क्रॉस प्लेटफॉर्म सर्विसेज में से एक फोनकॉपी भी है जो आपको अपने फोन कॉन्टैक्ट्स, मेसेजेज और कैलेंडर एंट्रीज का बैकअप तैयार करने में मदद देता है और इन सब को आपकी डिवाइस से सिंक करता है। इसके लिए आपको एक फ्री अकाउंट में साइनअप करना होता है ताकि आपका डाटा फोनकॉपी सर्वर्स पर स्टोर हो जाए। फोनकॉपी सभी स्मार्टफोन्स के लिए फ्री ऐप ऑफर करता है और यह कुछ फीचर फोन्स पर भी काम करता है जो कि डेटा कनेक्शन पर सिंक्रोनाइजेशन को सपोर्ट करते हैं। आप इस चीज को फोनकॉपी.कॉम पर चेक कर सकते हैं कि क्या आपका फीचर फोन इसके लिए मुफीद है या नहीं। एक बार आपके कॉन्टैक्ट्स इनके सर्वर्स पर सेव हो जाएं तो आप वेब ब्राउजर पर लॉगइन कर इन्हें एक्सेस कर सकते हैं और इन्हें कहीं पर भी एडिट कर सकते हैं।

    फ्री डेस्कटॉप सॉफ्टवेयरफ्री डेस्कटॉप सॉफ्टवेयरफ्री डेस्कटॉप सॉफ्टवेयरअपने कंप्यूटर में कॉन्टैक्ट्स का बैकअप बनाने के लिए तकरीबन हर ब्रांड ने अपने फ्री डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर दिए हैं, जिनके जरिए आप रेगुलर बैकअप तैयार कर सकते हैं। आमतौर पर दो ऑप्शन उपलब्ध हैं। एक तो फोन कंटेंट का बैकअव कंप्यूटर पर तैयार कर लिया जाए ताकि आप जरूरत पड़ने पर डाटा रीस्टोर कर सकें या कॉन्टैक्ट्स को एड्रेस बुक के साथ सिंक कर सकें।




    अगर आपके पास एक ऐंड्रॉयड फोन है तो मोबोजेनी को ट्राई कर सकते हैं। मोबोजेनी एक फ्री प्रोग्राम है जो कि ज्यादातर ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर काम करता है। यह आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन का बैकअप लोकली तैयार कर इसे आपके कंप्यूटर पर सेव कर देता है। अगर आप और ज्यादा फीचर पसंद करते हैं तो आप कूलमस्टर या जिलीसॉफ्ट आईफोन कॉन्टैक्ट्स बैकअप जैसे प्रीमियम प्रोग्राम्स का भी चुनाव कर सकते हैं।

    आईओएसईजी बैकअप
    माई कॉन्टैक्ट्स बैकअप असिस्टेंट: यह आईओएस डिवाइस के लिए रेयर फ्री कॉन्टैक्ट्स में से एक है। ईजी बैकअप के जरिए आप अपने सभी कॉन्टैक्ट्स का वन टच बैकअप तैयार कर सकते हैं। आप बैकअप को अपने पास ईमेल भी कर सकते हैं। नेटिव मेल ऐप के जरिए भी आप बैकअप को अपनी डिवाइस में रीस्टोर कर सकते हैं।



    No comments