• Latest Post

    इन वेबसाइट्स की मदद से खुद बनाइए ऐप्स





    अगर आप ऐप्लिकेशन (ऐप्स) डिवेलप करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कैसे किया जाए, तो कुछ वेबसाइट्स इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।

    Appsbar.com
    यह ऐप्स बनाने की शुरुआत करने का अच्छा प्लैटफॉर्म है। यह फ्री साइट है। आप इसमें एचटीएमएल 5 ऐप्लिकेशन बना सकते हैं, जो लगभग हर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फिट है। इस साइट पर आप चाहें, तो कितने भी ऐप्लिकेशन बना सकते हैं। इसमें आपको डिवेलपर चार्ज या पब्लिशिंग कॉस्ट नहीं देनी होगी। बिल्ट-इन विजार्ड, ऐप्लिकेशन बनाने में आपकी मदद करेगा। यह ऐप्लिकेशन टाइप चुनने और ऑप्शंस (बैकग्राउंड, कलर, सेक्शन, पेजों की संख्या) में किसी एक को चुनने जितना आसान है। एक बार प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप ऐप्लिकेशन सबमिट कर सकते हैं। आपका ऐप्लिकेशन मार्केट क्वॉलिटी स्टैंडर्ड के मुताबिक है और यह अच्छी तरह काम करेगा या नहीं, ऐप्सबार टीम इसकी भी जांच करती है।




    Buzztouch.com
    यह साइट ऐप्लिकेशन प्रोसेस के बारे में जानकारी देती है। साइट में आपको ऐप्लिकेशन तैयार करने के फेज़ और मुश्किल चीजों को भी समझाया जाता है। साइट में आप आईओएस और ऐंड्रॉयड ऐप्लिकेशन डिवेलप कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन तैयार करने का यह तरीका अडवांस्ड यूजर्स को पसंद आता है। आप ऑनलाइन कंट्रोल पैनल से शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए पर्सनल कंप्यूटर पर सोर्स कोड डाउनलोड करना होगा। आईओएस के लिए यूज फ्री सॉफ्टवेयर एक्सकोड या ऐंड्रॉयड के लिए एक्लीपस भी डाउनलोड करना होगा, ताकि ऐप्लिकेशन चल सके। ऐप्लिकेशन तैयार करने के लिए किसी कोडिंग नॉलेज की जरूरत नहीं होगी। यह साइट आपको सभी लिंक भी मुहैया कराएगा।




    Andromo.com
    यह साइट भी ऐप्लिकेशन तैयार करने में मदद करती है। इसमें विडियो, इंटर-ऐक्टिव मैप्स, फोटो गैलरी, म्यूजिक प्लेयर या आरएसएस न्यूज/फीड जैसे फीचर्स हो सकते हैं। आप इस साइट में जो ऐप्लिकेशन फ्री में तैयार करेंगे, उसमें बैनर ऐड होंगे। वहीं अगर आप ऐप्लिकेशन ऐड फ्री रखना चाहते हैं, तो 99 डॉलर (6,040 रुपए) देने होंगे। अगर आप ऐसा करते हैं, तो ऐप्स को बेच भी सकते हैं।

    Monk.ee
    इस साइट पर आप सोशल नेटवर्किंग ऐप्लिकेशन तैयार कर सकते हैं और दोस्तों से शेयर कर सकते हैं। फ्री पैकेज में आप फोटो, विडियो शेयरिंग, चैट रूम, ट्विटर, कम्यूनिटी रूम जैसे पहले से तय टेम्पलेट्स पर ही ऐप्लिकेशन तैयार कर सकते हैं।

    Appinventor.mit.edu
    यह ऐंड्रॉयड प्लैटफार्म के लिए है। आप अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके इसमें लॉग-इन कर सकते हैं। इसमें आपको दूसरी साइट्स की तुलना में ज्यादा फीचर मिलेंगे। आप इस साइट में स्क्रीन ऐड कर सकते हैं, ऐनिमेशन सेट कर सकते हैं और सोशल नेटवर्क कनेक्टिविटी कर सकते हैं।



    No comments