• Latest Post

    बच्चों के लिए बेहतरीन, मजबूत गैजट्स





    टेक्नॉलजी अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है। बच्चे भी इससे दूर नहीं हैं। हालांकि, बच्चों को गैजट्स सौंपना ठीक नहीं रहता, क्योंकि वे उनकी सेटिंग्स बिगाड़ सकते हैं या नुकसान पहुंचा सकते हैं। हम आपको ऐसे कुछ गैजट्स के बारे में बता रहे हैं, जो ड्यूरेबल होने के साथ ही चाइल्ड फ्रेंडली भी हैं।
    सैमसंग गैलक्सी टैब 3 किड्स
    यह अभी भारत में लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन कैंडी कलर वाला गैलक्सी टैब 3 किड्स बच्चों के लिए बेहतरीन डिवाइस है। इस टैबलट में प्रोटेक्शन के लिए ऑरेंज रबराइज्ड बंपर है। डिस्प्ले 7 इंच (1,024x768 पिक्सल्स) का है। यह मॉडिफाइड ऐंड्रॉयड यूजर इंटरफेस पर चलता है। इसमें एजुकेशनल और एंटरटेनमेंट ऐप्स प्री-लोडेड हैं। इसकी कीमत 23,000 रुपए है।
    एचसीएल मी चैम्प टैबलट



    एचसीएल का 7 इंच का टैबलट मजबूत है। यह कस्टमाइज्ड यूज़र इंटरफेस पर चलता है। इसमें पैरंट्स बच्चों के लिए कई चीजें तय कर सकते हैं, जिसमें इस्तेमाल के वक्त के साथ बच्चों के लिए मल्टिमीडिया फाइल्स और डॉक्युमेंट्स शामिल हैं। यूजर इंटरफेस बच्चों के लिए मॉडिफाइड है। टैबलट एजुकेशनल कॉन्टेंट, गेम्स और ईबुक्स के साथ आता है। इसकी कीमत 7,999 रुपए है।
    किंडल फायर एचडी टैबलट
    किंडल फायर एचडी बच्चों के लिए पूरी तरह से ऑप्टिमाइज्ड टैबलट नहीं है। इसमें बिल्ड-इन पैरंटल कंट्रोल हैं। आप बच्चों को चुनिंदा कॉन्टेंट, वेब सर्फिंग और ऐप्स तक सीमित कर सकते हैं। इसका यूजर इंटरफेस बड़े आइकन्स के साथ कस्टमाइज्ड है। डिस्प्ले 7 इंच का है। इसकी कीमत 11,500 रुपए है।




    स्वाइप जूनियर टैबलट पीसी टैबलट
    यह 7 इंच डिस्प्ले के साथ बच्चों के लिए सबसे सस्ता टैबलट है। इसमें एजुकेशनल कॉन्टेंट, गेम्स और ईबुक्स प्री-लोडेड हैं। टैबलट में पैरंटल कंट्रोल से आप बच्चों के लिए इस्तेमाल तय कर सकते हैं। ऐप्स लॉक किए जा सकते हैं। यह फूड ग्रेड मटीरियल से बना है। इसमें शॉकप्रूफ केसिंग है। इसकी कीमत 5,990 रुपए है।
    वीटेक किडीजूम कैमरा
    यह रग्डाइज्ड कैमरा साइड पर दो बड़ी ग्रिप्स और दो व्यूफाइंडर्स के साथ आता है, जिससे बच्चा इसे ऐंगल फ्रेम करने के लिए दोनों आंखों से इस्तेमाल कर सकता है। यह 1.3 मेगापिक्सल्स रेजॉलूशन में इमेज शूट करता है और इसमें 1,000 शॉट्स तक का स्टॉरेज मौजूद है। कैमरे के एलडीसी व्यूफाइंडर पर इमेज एडिट करने के लिए बहुत से इफेक्ट्स और फिल्टर्स मौजूद हैं। इसकी कीमत 6,000 रुपए है।
    फिशर प्राइस किड टफ कैमरा




    1.4 इंच के डिस्प्ले के साथ यह विडियो कैमरा झटकों को झेल सकता है। इसमें चाइल्ड-फ्रेंडली कंट्रोल हैं और यह 15 मिनट तक के विडियो रिकॉर्ड कर सकता है। आप फोटो और विडियो को कंप्यूटर या टीवी पर सीधे एवी केबल के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी कीमत 5,900 रुपए है।
    ऐपल आईपैड केस
    9.7 इंच के बड़े डिस्प्ले और बहुत से ऐप्स के साथ आईपैड टैबलट बच्चों को काफी पसंद आता है। हालांकि इसकी मेटल बॉडी और डिस्प्ले गिरने पर खराब हो सकते हैं। आईपैड को नुकसान से बचाने के लिए बहुत से केस उपलब्ध हैं, लेकिन इनसे आईपैड का वजन बढ़ जाता है। हम स्पेक आईगाय केस (1,200 रुपए) या ऑटरबॉक्स की डिफेंडर सीरीज (5,500 रुपए) की सलाह देंगे। इसी तरह के केसेज़ आईपैड मिनी के लिए भी हैं।
    स्मार्टफोन केस
    स्मार्टफोन को आमतौर पर नुकसान पहुंचने की ज्यादा आशंका रहती है, क्योंकि बच्चे इन्हें गिरा सकते हैं या इन पर कोई चीज गिर सकती है। हम आपको रग्ड केस इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। ऑटरबॉक्स ऐपल, सैमसंग और ब्लैकबेरी के स्मार्टफोन्स के लिए रग्ड केस देती है। इनकी कीमत 1,200 रुपए से शुरू होती है।



    No comments