Header Ads

  • Latest Post

    Windows 7 install करना सीखें हिन्‍दी में


    windows xp के बाद अब windows 7 operating systems लोगों की पंसद बन गया है, इसकी कई खूबियॉ इसको windows xp से कहीं बढकर बनाती हैं, तो आईये जानते हैं microsoft operating systems windows 7 को Step by Step install कैसे किया जाये -

    आपको windows 7 install करने के लिये Windows 7 की bootable disk की Requirement पडेगी, अगर वह आपके पास है तो ही अाप windows 7 अपने Computer में install कर पायेगें। microsoft windows 7 को लोगों के बीच में लाने के लिये उसका demo अपनी Official site पर दिया है। आप microsoft site जाकर Official Windows 7 SP1 ISO Download कर सकते हैं।

    Step-1 windows 7 install करने के लिये सबसे पहले Computer को CD/DVD से Boot कराने के लिये Set कीजिये। इसके लिये Computer को Restart/on कीजिये तथा keyboard से F2 दबाईये और set the order में 1st Boot Device के तौर पर अपने CD/DVD Device को Set कीजिये। अब F10 दबाकर Computer को Restart कीजिये।

    Step-2 Restart के समय windows xp की bootable disk को अपने DVD rom में डालिये।

    Step-3 press any key boot from cd or DVD... लिखा आने पर keyboard से कोई भी Button दबा दीजिये।


    Step-4 windows is loding files लिखा आयेगा, यहॉ DVD से जरूरी setup file copy होती हैं। इसमें कुछ मिनट लगते हैं।


    Step-5 कुछ देर बाद Select your language, time & currency format, keyboard or input method पूछा जाता है, यहॉ आप language में यदि hindi Select करते हैं तो आपको windows 7 का बहुत सा भाग Hindi में दिखाई देगा। यह Select कर Next पर क्लिक कीजिये।


    Step-5 अब आपको Windows 7 install now window दिखाई देगी यहाॅ install now पर Click कीजिये।


    Step-6 इसके बाद windows 7 license terms आयेगें, यहॉ I accept the license terms पर टिक कीजिये और Next कीजिये।

    Step-7 इस अगली windows में Upgrade और Custom (advanced) का Option आयेगा। अगर आपके computer में windows xp पहले से install है और आप उसे windows 7 में Upgrade करना चाहते हैं तो Upgrade पर click कीजिये अौर अगर आप बिलकुल new windows 7 install करना चाहते हैं तो Custom (advanced) पर click कीजिये इससे आपकी पुरानी windows xp की आपके computer में सुरक्षित रहेगी।


    Step-8 Custom (advanced) पर click ही आपसे आपकी Hard disk का partition पूछा जायेगा जिसमें अाप windows 7 install करना चाहते हैं। अगर आप partition को format करना चाहते हैं ताे disk Option पर Click कीजिये। अगर नहीं तो partition को सलेक्‍ट कर Next पर click कीजिये।


    Step-9 अब थोडी देर के लिये Computer को ऐसे ही छोड दीजिये जब तक Restart नहीं हो जाता। यहॉ Windows 7 की installation Start हो जायेगी। यह 5 Step में Complete होगी। इसमें 5-10 मिनट का समय लग सकता है।



    Step-9 Computer के Restart होने के बाद कुछ और Process होंगी इसमें भी आपको कुछ नहीं करना हैं, यह windows द्वारा स्‍वंय पूरी की जायेगी।

    Step-10 कुछ देर बाद User name और password माॅगा जायेगा। वहॉ भरकर Next कर दीजिये।

    Step-11 अब आपसे windows product key मॉगी जायेगी, अगर आपके पास हैं तो type कर दीजिये अगर नहीं तो windows 30 दिन बाद Deactivate हो जायेगी। अब next पर click कीजिये।



    Step-12 कुछ देर बाद Date और time पूछे जायेगें सलेक्‍ट कर लीजिये अौर Next कीजिये।
    Step-12 कुछ पलों बाद windows 7 का जाना पहचाना Desktop आपके सामने होगा। अब यह आपके प्रयोग के लिये तैयार है।

    No comments