• Latest Post

    बिना रुके उड़ता रहा 11,500 किमी

    एक मादा पक्षी ने करीब 11,500 किमी की सतत उड़ान भरी और अलास्का से न्यूजीलैंड पहुँच गया। न तो इस दौरान उसने कुछ खाया न पिया। जीव विज्ञानियों का कहना है कि यह अब तक की सबसे लंबी उ़ड़ान है। यह सब पता लगा एक ट्रांसमीटर की वजह से। परंतु खासियत यह है कि इस उ़ड़ान में उसने नींद भी निकाल ली।

    इस पक्षी को शोरबर्ड कहा जाता है और ये आर्कटिक के आसपास के क्षेत्रों में पाया जाता है। हर साल शीत के पहले ये अपना स्थान छो़ड़कर अन्य स्थान की ओर निकल जाता है।

    न्यूजीलैंड के मैसे यूनिवर्सिटी के फिल बैटले का कहना है कि यह अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के दौरान पता लगा कि इस पक्षी ने इतनी लंबी दूरी नापी है। हर सितंबर में इस प्रजाति के करीब 70,000 पक्षी अलास्का से उ़ड़ान भरकर न्यूजीलैंड में पहुँच जाते हैं। मार्च होते ही ये वापस आ जाते हैं।

    आदमी दौ़ड़े तो
    न्यूजीलैंड की ऑर्निथोलॉजिकल सोसायटी के सर्वेसर्वा श्री रॉब स्कूककर्ड का कहना है कि यह उल्लेखनीय उ़ड़ान है। उनका कहना है कि यदि आदमी से इस उ़ड़ान की तुलना करें तो यह हर घंटे में 70 किमी की दौ़ड़ होगी और करीब सात दिन से ज्यादा तक लगातार दौ़ड़ना होगा। सैटेलाइट के आँक़ड़े बताते हैं कि पक्षी की उ़ड़ान 56 किमी प्रति घंटे की थी। यदि हवा साथ देती तो यह करीब 4 किमी और ब़ढ़ जाता।

    ऐसे सोता है
    इस उ़ड़ान के दौरान पक्षी ने अपनी नींद भी निकाली। उसने अपने एक ओर का मस्तिष्क बंद कर दिया और अपने में जमा वसा जलाई, जो कि उसके वजन का करीब आधा थी। ये पक्षी बहुत अच्छी तरह से जानता है कि उत्तर कहाँ है दक्षिण कहाँ है।

    ऐसे पता चला
    इनके मार्ग का अध्ययन करने के लिए बैटले ने करीब 16 पक्षियों में सैटेलाइट ट्रांसमीटर लगा दिए थे। ये काम पिछले साल गर्मी में न्यूजीलैंड में ही कर दिया गया था। यह जानकर उनको आश्चर्य हुआ कि वह इतनी लंबी उ़ड़ान भर गया।

    No comments