• Latest Post

    आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस में क्या है नया और खास






    बुधवार को अमेरिका के सेन फ्रांसिसको शहर में ऐप्पल ने अपने नए आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लसस्मार्टफोन को लॉन्च किया। ये दोनों ही डिवाइस कंपनी के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस9 पर चलेंगे। उम्मीद के मुताबिक, आईफोन के दोनों नए मॉडल में यूज़र के लिए बहुत कुछ खास है। कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इन हैंडसेट के बारे में ऐलान करते हुए यहां तक कह दिया कि नए स्मार्टफोन 'अब तक के सबसे एडवांस्ड हैंडसेट' हैं। क्या वाकई में ऐसा है। आइए डिवाइस के फ़ीचर के बारे में जानते हैं।

    3डी टच: प्रेशर से काम करने का नया तरीका

    ऐप्प्ल ने फोर्स टच टेक्नोलॉजी को नए स्तर पर ले जाने की कोशिश की है। कंपनी के नए आईफोन डिवाइस 3डी टच फीचर के साथ आएंगे, यानी स्मार्टफोन का स्क्रीन यूज़र के टच के दबाव (प्रेशर) के आधार पर रिस्पॉन्स देगा। यह प्रेशर (दबाव) सेंसेटिव स्क्रीन है जो आपकी ऊंगलियों द्वारा लगाए गए दबाव के आधार पर एक्शन परफॉर्म करने का विकल्प देगा। उदाहरण के तौर पर, आप धीमे से दबाव डालकर कंटेंट को प्रिव्यू कर सकते हैं और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रेशर से कंटेंट को देख सकते हैं, या फिर आप स्क्रीन पर फेसबुक आइकन पर 3डी टच का इस्तेमाल करके नया पोस्ट अपने सोशल मीडिया पेज पर डाल सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप खोलने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।




    कैमरा
    ऐप्पल को भी इस बात का एहसास हो गया है कि कैमरा ऐप को और बेहतर बनाने की ज़रूरत है और इसका नतीजा भी दिख रहा है। दोनों ही नए आईफोन में 12 मेगापिक्सल का आईसाइट कैमरे हैं जो 4के रिज़ॉल्यूशन का वीडियो शूट कर सकते हैं। कंपनी ने इसके साथ 5 मेगापिक्सल का एचडी फ्रंट कैमरे को भी डिवाइस का हिस्सा बनाया है। इसके साथ ट्राय-टोन फ्लैश फ़ीचर दिया गया है जो यूज़र को कम रोशनी में अपनी चाहत के अनुसार सेल्फी लेने में मदद करेगा।

    दाम पिछले साल वाले
    आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस की कीमत पिछले साल लॉन्च किए गए दोनों मॉडल के बराबर ही रखी गई है। आईफोन 6एस के 16जीबी वेरिएंट की कीमत 649 डॉलर होगी। आईफोन 6एस का 64 जीबी और आईफोन 6एस प्लस का 16जीबी वेरिएंट 749 डॉलर में मिलेगा। 849 डॉलर खर्चकर आईफोन 6एस का 128जीबी मॉडल या आईफोन 6एस प्लस का 64जीबी मॉडल मिलेगा। वहीं, आईफोन 6एस प्लस के 128जीबी वेरिएंट का दाम 949 डॉलर होगा। साफ कर दें कि अभी तक कंपनी ने इन डिवाइस के भारत में लॉन्च किए जाने की तारीख और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।




    लाइव फोटोज
    आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस नए 'लाइव फोटोज' फ़ीचर के साथ आएंगे जिसके जरिए आप अपने फोटो के साथ ऑडियो को भी कैपचर कर पाएंगे। बातचीत की भाषा में कहा जाए तो  कैमरे अलग-अलग फ्रेम में कैपचर किए गए फोटो के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकेगा। यह भी एक किस्म का कुछ सेकेंड वाला वीडियो होगा। वैसे, अब तक यह साफ नहीं है कि इन फाइल का साइज क्या होगा?

    प्रोसेसर
    आईफोन 6एस और 6एस प्लस में ज्यादा तेज और पावरफुल प्रोसेसर होंगे। डिवाइस में कंपनी के नए ए9 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जबकि आईफोन 6 और आईफोन 6एस ए8 प्रोसेसर के साथ आते हैं। कंपनी का दावा है कि नया प्रोसेसर सीपीयू स्पीड के मामले में 70 प्रतिशत ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देता है और ग्राफिक्स में 90 फीसदी बेहतर। यह प्रोसेसर डिवाइस की बैटरी लाइफ में भी सुधार करेगा और इसमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस9 भी मददगार साबित होगा। आपको बता दें कि ए9 ऐप्पल का थर्ड-जेनरेशन 64 बिट प्रोसेसर है।



    No comments