• Latest Post

    आप कब, कहां और कैसे गए? सब बताएगा Google का Your Timeline






    गूगल (Google) ने मंगलवार को अपने यूजर के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया, जिसे 'योर टाइमलाइन (Your Timeline)' के नाम से जाना जाएगा। यह फीचर गूगल मैप्स (Google Maps) सर्विस पर बहुत हद तक आश्रित है। यह फीचर यूजर को किसी ट्रिप में गए अलग-अलग जगहों, लोकेशन की तस्वीरों, 'रियल-वर्ल्ड रूटीन' को विजुअलाइज करने की सुविधा देता है। नया फीचर Google Maps ऐप और वेब इंटरफेस पर लाइव है। यह फीचर लोकेशन हिस्ट्री को देखने का ज्यादा यूजर फ्रेंडली तरीका है, जिसे एडिट और डिलीट भी किया जा सकता है।

    Your Timeline फीचर यूजर द्वारा विजिट किए गए लोकेशन का स्क्रोलेबल व्यू देने के अलावा यह भी बताता है कि वे वहां पर कैसे पहुंचे, कितना वक्त बिताया और क्या किया। अगर यूजर गूगल फोटोज (Google Photos) का भी इस्तेमाल करता है, तो यह फीचर उस लोकेशन पर ली गई तस्वीरों को भी दिखाता है।





    Google के प्रोडक्ट मैनेजर जेरार्ड सैंज ने कंपनी के ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "अगर आप Google Photos का इस्तेमाल करते हैं, तो जब भी आप किसी खास दिन को व्यू करेंगे तो हम उस दिन ली गई तस्वीरों को भी दिखाएंगे। इसी बहाने आपकी यादें ताजा हो जाएंगी।''

    गौर करने वाली बात है कि Your Timeline में लोकेशन तभी दिखेगा, जब यूजर ने Google Maps में 'Location History' को स्विच ऑन किया हो। इस फीचर को स्विच ऑफ करने से Google यूजर के लोकेशन की जानकारी नहीं हासिल कर पाएगा।

    अब सवाल उठ रहे हैं कि यह फीचर कहीं यूजर प्राइवेसी को तो प्रभावित नहीं करता। इस पर Google ने जोर देकर कहा कि Your Timeline एक प्राइवेट फीचर है। इसे यूजर के अलावा कोई और एक्ससेस नहीं कर सकता। इसके अलावा यूजर अपनी चाहत के अनुसार लोकेशन की जानकारी रख सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं। Your Timeline में किसी लोकेशन को दिन के आधार पर या फिर पूरी तरह से डिलीट किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर के पास एडिट करने का विकल्प भी मौजूद है। यूजर अगर किसी खास जगह पर बार-बार जाता है, तो वह YourTimeline में इस जगह का नाम भी बदल सकता है। Your Timeline फिलहाल Android (v9.12.0) और पर्सनल कंप्यूटर पर उपलब्ध है।




    No comments