• Latest Post

    लोकप्रियता के मामले में फेसबुक से आगे निकला व्हाट्सएप्प






     एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में फेसबुक सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनी हुई है और 51 प्रतिशत यूजर्स रोजाना इसे देखते हैं जबकि तुरंत मैसेज IM (instant messaging) भेजने वाले ऐप में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.




    वैश्विक अनुसंधान परामर्श फर्म (टीएनएस) की रिपोर्ट ‘कनेक्टेड लाईफ’ में यह बात सामने निकल कर आयी. यह सर्वे 50 देशों में 60,500 इंटरनेट यूजर्स पर किया गया है. और इनमें से 55 प्रतिशत यूजर्स हर दिन व्हाट्सएप जैसे दूसरे ऐप इस्तेमाल करते हैं.

    टीएनएस ने अपने बयान में कहा भारत में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों में 51 प्रतिशत यूजर्स के साथ फेसबुक का दबदबा कायम है. वहीं 56 प्रतिशत यूजर्स के साथ तुरंत मैसेजिंग ऐप में व्हाट्सएप यूजर्स की पहली पसंद है.




    टीएनएस इंडिया के कार्यकारी निदेशक परिजात च्रकवर्ती ने कहा, भारत में सोशल नेटवर्किंग बाजार फेसबुक केंद्रित है जो कि फेसबुक मैसेंजर को अपनाने को भी प्रोत्साहित कर रहा है. व्हाट्सएप अब तक भारत में सबसे लोकप्रिय IM(instant messaging) प्लेटफार्म है.

    भारत के अलावा इन देशों में फेसबुक यूजर्स का प्रतिशत कही ज्यादा है, थाईलैंड में 78 प्रतिशत, ताइवान में 75 प्रतिशत, हांगकांग में 72 प्रतिशत लोग फेसबुक यूज करते हैं.

    रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर हैं. विश्व भर में फेसबुक के 1.49 बिलियन यूजर हैं. भारत में 125 मिलियन लोग फेसबुक पर हैं.



    No comments