• Latest Post

    सीडीरोम ड्राइव को लम्बे समय तक खराब होने से बचाएं





           आप यह सोच कर नया कंप्यूटर लेकर आये कि नया कंप्यूटर कुछ साल कोई समस्या पैदा नहीं करेगा और आमतौर पर कोई समस्या करता भी नहीं है. लेकिन एक चीज है जो कुछ महीनो में ही समस्या पैदा करने लग जाती है,वो है सीडी या डीवीडी रोम ड्राइव. इसमें कई तरह कि समस्या आने लग जाती है कभी भरी हुई सीडी को खाली बताती है कभी सीडी राईट करते समय बीच में जाकर रुक जाती है कभी नो डिस्क बताती है इस तरह कई समस्या आने लग जाती है और यही सीडी दोस्त के कंप्यूटर पर बिलकुल सही चलती है.फिर आप दुखी होकर नया सीडीरोम ड्राइव लगवाते हैं.लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि यह समस्या क्यों आती है?




    मेरे कई दोस्तों को भी यही समस्या आई तो मैंने पुछा कि क्या आप सीडी को सीधे ही सीडीरोम ड्राइव से चलाते हैं तो उन सब का जवाब हाँ में था.सीडी को डायरेक्ट सीडीरोम ड्राइव पर चलाने से इसका हेड और लेंस बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं.

    तो प्रिय पाठकों अगर आप अपने सीडीरोम को लम्बे समय तक खराब होने से बचाना चाहते हों तो कुछ बातों का ध्यान रखें. जब भी कंप्यूटर पर सीडी से मूवी देखनी हो या गाने सुनना हो या सोफ्टवेयर इन्स्टाल करना हो तो सीडी को सीधे ही सीडीरोम ड्राइव में ना चलायें बल्कि पहले अपनी हार्डडिस्क पर कॉपी करें फिर वहां से जो करना है करें.दूसरी बात अपने कंप्यूटर में स्क्रेच लगी हुई सीडी ना चलायें.अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका सीडीरोम ड्राइव कई महीने नहीं बल्कि कई सालों तक कोई प्रॉब्लम नहीं करेगा.



    No comments