Header Ads

  • Latest Post

    इन 6 ऐप के जरिए बात करके कम करें फोन का बिल






    ऑनलाइन चैटिंग और विडियो कॉल ने तमाम दूरियां मिटा दी हैं। नेट से कनेक्ट होते ही सेकंड भर में आप किसी से भी रू-ब-रू हो सकते हैं और इससे आपके फोन का बिल भी कम होगा। इस मामले में गूगल हैंगआउट्स पॉप्युलर ऑप्शन है। कैसे करें इसका इस्तेमाल बता रहे हैं।

    बात जब ऑनलाइन चैटिंग की हो, तो गूगल हैंगआउट्स बड़े काम की चीज है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बुनियादी जरूरत हैं - दोनों तरफ इंटरनेट कनेक्शन, वेब कैमरा, माइक्रोफोन, स्पीकर और गूगल की मेंबरशिप यानी गूगल अकाउंट। इसके लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती। पहली बार विडियो कॉल करने से पहले इंटरनेट से आपके ब्राउजर में एक प्लग-इन इंस्टॉल करना होता है, जो एकाध मिनट का काम है। स्मार्टफोन या टैबलट पर हैंगआउट्स इस्तेमाल करने के लिए ऐप डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है।




    कैसे करें सेटअप
    1. अपने वेब कैमरे, स्पीकर, माइक्रोफोन और इंटरनेट कनेक्शन को स्विच ऑन करें।
    2. जीमेल अकाउंट से लॉगइन करें।
    3. जीमेल के वेब पेज पर लेफ्ट में सबसे नीचे देखें। गूगल हैंगआउट्स का आइकन दिखाई देना चाहिए। दिखाई दे रहा है, तो क्लिक करके आगे बढ़ें, नहीं तो चौथा चरण पूरा करें।
    4. जीमेल के वेब पेज में लेफ्ट साइड में मेल से जुड़े ऑप्शन के साथ-साथ यूजर का आइकन दिखाई देता है। इसे क्लिक करें, जिससे एक मेन्यू खुलेगा। Try the new hangouts पर क्लिक करने से गूगल हैंगआउट्स आइकन ऐक्टिव हो जाएगा।
    5. अब गूगल हैंगआउट्स के आइकन पर क्लिक करें। इसे एक बार क्लिक करने पर आपके दोस्तों की लिस्ट दिखती है और दोबारा क्लिक करने पर वह सूची छिप जाती है।
    6. इसमें कुछ दोस्तों के नाम और फोटो दिखाई दे रहे होंगे। ये ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कभी आपको विडियो चैट के लिए निमंत्रण भेजा था। आप चाहें तो इनके फोटो पर क्लिक कर उनके साथ विडियो चैट सेशन शुरू कर सकते हैं।




    7. आपको जिस व्यक्ति के साथ बात करनी है, वह इस लिस्ट में नहीं है, तो अपने फोटो के साथ दिख रहे लेंस के आइकन पर क्लिक करें। यहां आप अपने दोस्तों को सर्च करके विडियो चैट के लिए न्योता भेज सकते हैं। जैसे ही संबंधित व्यक्ति का नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई दे, उसके नाम के साथ लगे बॉक्स पर क्लिक करें।
    8. अब एक छोटा-सा बॉक्स दिखेगा, जिसमें विडियो कॉल का चिह्न बना होगा। इसे क्लिक करने पर आप विडियो कॉल सेशन शुरू कर पाएंगे।
    9. यहां एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपसे हैंगआउट्स का प्लग-इन इंस्टॉल करने को कहा जाएगा। Install Plug-in बटन दबाएं।
    10. प्लग-इन इंस्टॉल होते ही विडियो कॉल की विंडो सामने आएगी। आपसे कॉल शुरू करने को कहा जाएगा, जिसे Join बटन दबाकर किया जा सकता है।
    11. अब खुलने वाले छोटे-से बॉक्स में Invite बटन दिखाई देगा और उस व्यक्ति का नाम भी, जिसे आपने विडियो कॉल के लिए चुना था। यह बटन दबाएं। गूगल उस यूज़र को मेसेज भेज देगा और अगर वह आपके साथ विडियो कॉल में दिलचस्पी रखता है तो वह आपके साथ ऑनलाइन चैटिंग शुरू कर सकता है। यहां आप चाहें तो अन्य लोगों को भी इस कॉल में जोड़ सकते हैं।

    गूगल हैंगआउट्स पर सिर्फ विडियो कॉल्स ही नहीं होते। आप चाहें तो टेक्स्ट मेसेज, फोटो भी भेज सकते हैं। जरूरी नहीं कि दोनों तरफ के लोग एक जैसी डिवाइस का ही इस्तेमाल कर रहे हों। एक यूज़र कंप्यूटर के जरिए, दूसरा स्मार्टफोन, तीसरा आइपैड के जरिए भी ग्रुप विडियो कॉल का हिस्सा बन सकता है।

    और भी हैं हैंगआउट जैसे




    Skype : पुराना है लेकिन हिट है
    - इसने ही सबसे पहले विडियो कॉलिंग को दुनिया के सामने मॉडर्न और यूजर फ्रेंडली तरीके से पेश किया। इसे अब माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया है, लेकिन इसका रूप-रंग कमोबेश पहले की तरह ही है।
    - आपको स्काइप पर जाकर अपना एक आईडी क्रिएट करना होगा। इसी के सहारे आप लोगों के इन्वाइट अक्सेप्ट भी कर सकते हैं।
    - चैटिंग और पिक्चर भेजने के ऑप्शन मिलते हैं।
    - यह पहले से ही काफी अच्छा काम करता रहा है, लेकिन जब से विंडोज ने इसे खरीदा लिया है, विंडोज़ डिवाइस पर यह खासा अच्छा काम करता है।
    - विडियो की पिक्चर क्वॉलिटी यह सिग्नल स्ट्रेंथ के हिसाब से खुद-ब-खुद सेट कर लेता है इसलिए कमजोर या स्लो इंटरनेट पर भी यह अच्छा काम करता है।
    - बात करते वक्त स्क्रीन पर केवल माइक, विडियो जैसे काफी कम ऑप्शन ही नजर आते हैं, जिससे एक्स्पीरिएंस बेहतर होता है।
    - इसका मोबाइल ऐप भी काफी अच्छा है, लेकिन यह हाई स्पीड नेटवर्क पर बेहतर काम करता है।




    ooVoo: चलता है जादू
    - ओवो नाम भले ही अजीब लगे लेकिन विडियो चैट की दुनिया में यह भी जाना-माना नाम है।
    - कई लोगों से एक साथ बात करने के लिहाज से यह काफी अच्छा ऐप्लिकेशन है।
    - इसमें एक साथ 12 लोगों (6 विडियो और 6 ऑडियो चैट) से बात की जा सकती है।
    - इसमें विडियो इफेक्ट जैसे ऑप्शन दिए गए हैं, जिनसे बात करते हुए आप स्क्रीन पर अपने चेहरे को अलग-अलग कैरक्टर्स में तब्दील कर सकते हैं।
    - हाई डेफिनेशन विडियो के साथ चैट करने के लिहाज से यह बेहतर ऐप्लिकेशन साबित होता है।
    - यहां पर विडियो कॉल रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।




    Tango : सुपर फ्रेंडली
    - इस पर आप इंस्टेंट मेसेजिंग के साथ-साथ विडियो चैट भी कर सकते हैं।
    - इसमें फोटो एडिटिंग के साथ ही फोटो शेयरिंग का ऑप्शन भी है, जो इसे और भी कूल बनाता है।
    - टैंगो पर मौजूद गेम्स को आप डाउनलोड कर सकते हैं और मनचाहे वक्त पर इन्हें खेल सकते हैं।
    - टैंगो दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के भी आपके कॉन्टैक्ट खंगालकर आपके सामने पेश करता है।

    Fring :
    मल्टि-प्लैटफॉर्म ऐप होने की वजह से अन्य सोशल मीडिया ऐप्स से कॉन्टैक्ट्स को यहां लाना आसान। साथ ही कम स्पीड में बेहतर परफॉर्मेंस।

    Qik :
    इन नए ऐप्लिकेशन में आप अपने विडियो चैट को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं।



    No comments