Header Ads

  • Latest Post

    इस टेलिस्कोप से दिखेंगे एेलियंस!

    अब तक आपने प्लैनेट पर मौजूद दूसरे ग्रहों पर जीवन होने के बारे में कहानियों में या वैज्ञानिकों के मुंह से सुना होगा। धरती पर दूसरे ग्रहों के प्राणियों के पहुंचने की भी कहानियां अक्सर आती रहती हैं। ऐसा है या नहीं यह अभी रिसर्च का विषय है। अगर कुछ ऐसा है तो इसके संकेत आपको धरती से भी मिल जाएंगे। असल में एक खास तरह का टेलिस्कोप बनाया जा रहा है, जिसके जरिए उन चीजों के संकेत मिल सकते हैं, जो प्लैनेट पर मौजूद हैं।

    चिली के रेगिस्तान में 2024 से यह खास टेलिस्कोप काम करने लगेगा। दूसरे टेलिस्कोप के मुकाबले इसकी इंफ्रारेड लाइट 10 गुनी ज्यादा सक्रिय होगी। यूरोपियन एक्स्ट्रीमली लार्ज टेलिस्कोप के मिरर की गोलाई 39 मीटर होगी। इसे बनाने में 7800 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

    अब तक मौजूद टेलिस्कोप के जरिए आप गैलेक्सी का नजारा ले सकते थे लेकिन अब नया बनने वाला टेलिस्कोप आपकी आंखों को प्लैनेट में दूर तक का सफर करा देगा। इस टेलिस्कोप को एक यूरोपियन एजेंसी तैयार कर रही है। इस पर काम शुरू किया जा चुका है।

    टेलिस्कोप में विजिबल और इंफ्रारेड लाइट की सेंसिटिविटी सामान्य टेलिस्कोप से 10 गुनी ज्यादा होगी। इससे माना जा रहा है कि उस समय की तस्वीरें भी दिखेंगी, जब गैलेक्सी बननी शुरू हुई थी। इससे दूर-दराज स्थित वे ग्रह भी नजर आ जाएंगे, जिन्हें अभी तक खोजा नहीं जा सका है। इससे गैलेक्सी के उन अंधेरे पक्षों से पर्दा हट जाएगा, जिसके बारे में इंसान अभी कुछ नहीं जान सका है। जब यह टेलिस्कोप तैयार होगा, उस समय यह विश्व का सबसे बड़ा टेलिस्कोप होगा। हालांकि अभी इसे पूरा करने में 10 साल और लगेंगे।

    No comments