• Latest Post

    नई Technology बनाएगी Smartphone को पावरफुल।






          नई टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन इसी साल उतारे जा सकते हैं…पिछले साल स्मार्टफोन से जुड़ी तमाम नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलीं। एपल का 64-बिट प्रोसेसर, फिंगरप्रिंट सेंसर, एलजी-सैमसंग के कव्र्ड डिस्प्ले स्मार्ट फोन इनमें शामिल रहे। आने वाले समय में भी स्मार्टफोन से जुड़ी नई टेक्नोलॉजी और हाई-एंड कॉन्सेप्ट्स मार्केट में दिखाई देंगे। ये ऐसे कॉन्सेप्ट्स होंगे जो स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाएंगे।
    साथ ही स्मार्टफोन में आने वाले फीचर्स को और स्मार्ट बनाएंगे। इनके आने के बाद गैजेट्स की दुनिया में बड़ा बदलाव आएगा। आइए स्मार्टफोन से जुड़ी नई टेक्नोलॉजी की बात करते हैं, जो आने वाले दिनों में डिवाइस को और पावरफुल बनाएंगी…
    आईएसओ सेल कैमरा सेंसर
    अब स्मार्टफोन में प्वाइंट एंड शूट कैमरे के नहीं बल्कि प्रोफेशनल कैमरे के फीचर्स दिखेंगे। कंपनियों का फोकस इमेज क्वालिटी पर है। सैमसंग ने हाल में सीएमओएस इमेज सेंसर्स के लिए नई एडवांस्ड पिक्सल टेक्नोलॉजी आईएसओसेल लाने का एलान किया। नई टेक्नोलॉजी से लाइट सेंसिटिविटी काफी बढ़ जाएगी। इससे खराब लाइट में भी बेहतर कलर्स के साथ इमेज आएगी।
    एलपीडीडीआर4 मोबाइल डीरैम




    सैमसंग स्मार्टफोन में बेहतरीन हार्डवेयर और इससे जुड़े इनोवेशन के लिए जानी जाती है। कंपनी का गैलेक्स नोट 3 3जीबी रैम के साथ आ रहा है। अब कंपनी रैम के मोर्चे पर और आगे बढ़ चुकी है। कंपनी ने हाल में ऐसी चिप बनाने का दावा किया, जिससे 4जीबी रैम के साथ स्मार्टफोन उतारा जा सकेगा। रैम बेहतर होने पर स्मार्टफोन फास्ट हो जाता है। एप्लीकेशंस ज्याादा रिस्पॉन्सिव और मल्टीटास्किंग बेहतर हो जाती है। गेमिंग भी ज्यादा मजेदार हो जाती है। पावर कंजम्पशन भी कम होगा।
    चीन की चिप बनाने वाली कंपनी मीडियाटेक ने ट्रू ओक्टा कोर प्रोसेसर जल्द उतारने का दावा किया है।
    कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां स्मार्टफोन में लगे अलग-अलग सेंसर्स को बेहतर बनानेे पर जोर दे रही हैं।
    ट्रू ओक्टा कोर
    चीन की चिप बनाने वाली कंपनी मीडियाटेक ने ट्रू ओक्टा कोर प्रोसेसर जल्द उतारने का दावा किया है। कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर के आठों कोर एक्टिव होंगे। जहां तक सैमसंग की बात है तो उसके ओक्टा कोर प्रोसेसर में एक समय में चार कोर ही काम करते हैं। सस्ती चिप्स बनाने में माहिर मीडियाटेक के प्रोसेसर के आने के बाद हाई-एंड फीचर्स के साथ सस्ते फोन उतारने में मदद मिलेगी।
    9 एक्सिस मूवमेंट एंड पोजीशन सेंसर




    स्मार्ट फोन को रोटेट करने या गेम खेलते वक्त और झुकाने पर इसका स्क्रीन ओरिएंटेशन भी बदलता है। स्मार्टफोन में लगे अलग-अलग सेंसर्स की वजह से ऐसा संभव हो पाता है। कंपनियां इन सेंसर्स को भी बेहतर बनाने पर काम कर रही हैं। एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स ने 9 एक्सिस मूवमेंट एंड पोजीशन सेंसर पेश करने का प्लान बनाया है। इसमें 3 एक्सिस एक्सिलरोमीटर, 3 एक्सिस जाइरोस्कोप और 3 एक्सिस मैग्नेटोमीटर शामिल हैं।
    इससे जेश्चर कंट्रोल्स, इनडोर नैविगेशन और ऑगमैंटेड रियलिटी एप्लीकेशंस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। सेंसर कॉम्पैक्ट और कम पावर में चलने वाला होगा। इससे जेश्चर कंट्रोल्स, इनडोर नैविगेशन और ऑगमैंटेड रियलिटी एप्लीकेशंस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
    कव्र्ड बैटरी
    फ्लैक्सिबल फोन के लिए डिस्प्ले के अलावा दूसरे कंपोनेंट भी उसी के मुताबिक हों तो बेहतर रहता है। फ्लैक्सिबल फोन के बाद एलजी ने दावा किया है कि कंपनी ने कव्र्ड बैटरी बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। यह बैटरी कव्र्ड स्मार्टफोन के अलावा वियरेबल्स जैसी दूसरी डिवाइसेज के लिए कारगर साबित हो सकती है। फ्लैक्सिबल फोन के टूटने के चांस कम होते हैं। वहीं, इसके नए फीचर्स यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं।



    No comments