• Latest Post

    हर बजट के लिए बाजार में उपलब्ध हैं स्मार्टफोन और फैबलेट। 5,000 से 50,000 तक के फ़ोन की लिस्ट देखे।






    मार्च माह में दुनिया का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध ट्रेड शो ‘मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस’ आयोजित किया गया। इस शो में नए फोन लॉन्च और डिस्प्ले किए गए। पर इन डिवाइसेजको मार्केट में आने में अभी समय लगेगा।चलिए देखते हैं इनके आने से पहले विभिन्न कीमतों की कैटेगरी में हमारे लिए कौन से बेहतर स्मार्टफोंस हैं-

    5,000 रुपए में मिलने वाला बेहतर स्मार्टफोनएंट्री लेवल स्मार्टफोन के तौर पर आसुस जेनफोन 4 फरवरी माह में भी इस श्रेणी में अव्वल था और इस माह भी क्योंकि मार्केट में अभी दूसरा बेहतर ऑप्शन इस कीमत पर उपलब्ध नहीं है। एंट्री लेवल जेनफोन 4 के मॉडल ए400सीएक्सजी कीकीमत इस माह कम होकर 4,999 रुपए हो गई है।इस फोन में इंटेल प्रोसेसर, 1 जीबी रैम, 8 जीबी का इंटरनल स्टोरेज, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट है। इसकी कीमत को देखते हुए इसमें मौजूद स्क्रीन और कैमरा काफी बेहतर हैं।




    10,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनयूरेका के साथ माइक्रोमैक्स की कंपनी यू ने काफी धूम मचाई। मिड रेंज की कैटेगरी में आने वाले इस फोन में बेहतर स्क्रीन और कैमरे के साथ 4जी सपोर्ट भी है जो इसे खास बनाता है।इसके अलावा इस कीमत की कैटेगरी में आने वाला नया स्मार्टफोन मोटोरोला मोटो-ई भी काफी बढि़या है। 3जी वर्जन के लिए इसकी कीमत 6,999 रुपए है। इसका परफारमेंस पार्ट काफी बढ़िया है।यू यूरेका इससे थोड़ा सा बेहतर है लेकिन यदि आप एंड्रायड लॉलीपॉप को एक्सपीरिएंस करना चाहते तो मोटो-ई सेकेंड जेन काफी बढ़िया डिवाइस है।

    15,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनइस कैटेगरी में फिलहाल कोई ऑप्शननहीं है। यू यूरेका और मोटो-जी लेसकते हैं आप। मोटो जी प्योर एंड्रायड एक्सपीरिएंस देता है।

    20,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनवनप्लस वन का 16 जीबी वर्जन जो 18,999 रुपए की कीमत पर मार्केट में उपलब्ध है, इस कीमत की कैटेगरी का बेहतर ऑप्शन है। हालांकि जियाओमी एमआई 4 को भी नहीं भूला जा सकता है। पावरफुल हार्डवेयर के साथ वनप्लस वन और जियाओमी एमआई4 दोनों ही फोन बढ़िया हैं।

     25,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनमार्केट में अनेकों ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन गूगल नेक्सस 5 से बेहतरकुछ नहीं। फोन के 16 जीबी वर्जन कीकीमत 28,999 रुपए हैं लेकिन फ्लिपकार्ट पर आप इसे 25,000 रुपए में पा सकते हैं। इस कीमत पर यह काफी अच्छा फोन है। नेक्सस 5 में एंड्रायड लॉलीपॉप सपोर्ट है। नेक्सस फोन होने से इसे एंड्रायडअपडेट्स तेजी से मिलेंगी।




    30,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनइस कैटेगरी में भी नेक्सस 5 बेहतरऑप्शन है पर यदि आप कुछ ज्यादा स्टायलिश चाहते हैं तो दो फोन हैं जिसे आप चुन सकते हैं।पहला है नया मोटो एक्स (सेकेंड जेन)। यह फास्ट परफार्मेंस और अच्छे हार्डवेयर के साथ सुंदर फोन है। मोटो एक्स एंड्रायड लॉलीपॉप पर चलता है। इसकी कीमत 29,900 रुपये है।दूसरा ऑप्शन है सैमसंग गैलेक्सी अल्फा। यह 40,000 रुपये की कीमत पर बिका लेकिन अब यह 30,000 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। 13 एमपी कैमरे व पावरफुल हार्डवेयर के साथ आने वाला यह फोन काफी अच्छा है।

    35,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनइस कीमत की कैटेगरी में कोई फोन नहीं। हालांकि यदि आप इस कीमत पर बेहतर कैमरे वाला फोन चाहते हैं तो सैमसंग गैलेक्सी एस5 पर विचार कर सकते हैं। वैसे कैमरे को छोड़कर मोटो एक्स, नेक्सस 5 या गैलेक्सी अल्फा भी बेहतर डिवाइस है।

    40,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनइस कीमत को देखते हुए इस कैटेगरी में भी कोई डिवाइस मौजूद नहीं। पर यदि आप आइफोन देखें तो 38,500 रुपये में आइफोन 5एस उपलब्ध है जोसबसे सस्ता आइफोन है।




    45,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनइस कैटैगरी में भी कोई स्मार्टफोन मौजूद नहीं है। हां, मोटोरोला मोटो टर्बो को देखा जा सकता है।

    50,000 रुपए के अंदर मिलेगा ये स्मार्टफोनइसमें ऐपल आइफोन 6 बेहतर ऑप्शन है। इसकी कीमत 50,000 रुपए रखी गई है। 4.7 इंच के डिस्प्ले के साथ आने वाला यह फोन पावरफुल होने के साथ-साथ बेहतर डिवाइस साबित होगा।बेहतर फैबलेटमार्केट में ये तीन अच्छे फैबलेट्स- आइफोन 6 प्लस, सैमसंग गैलेक्सी नोट और गूगल नेक्सस 6 आएहैं। इनमें से केवल नोट 4 अच्छे फैबलेट की तरह है। अन्य दो ज्यादा बड़े फोन की तरह हैं।नोट 4 के सॉफ्टवेयर फीचर्स जैसे मल्टी–विंडो मोड और स्टाइलस जो इसे रेग्युलर फोन से अलग बनाता है। इसका मतलब यदि आप नोट 4 के साथ आने वाले फीचर्स का उपयोग करते हैं तो आप ज्यादा कुछ कर सकते हैं।इसका पावरफुल प्रोसेसर, बेहतर स्क्रीन तो अच्छा है ही और आइफोन 6 की तरह इसका कैमरा भी बेहतर है। इसकी कीमत 54,000 रुपए है।
    या हैं।



    No comments