• Latest Post

    सेक्स (Sex) के बाद क्यों आती है नींद।






         अक्सर महिलाओं को अपने पतियों से ये शिकायत होती है कि वे सेक्स के बाद उन्हें टाइम देने की बजाए सो जाते हैं। इसमें घबराने की कोई बात नही है, ये कोई रोग नही है। दरअसल, ये संभोग के बाद पुरूषों में होने वाले ऑक्सिटोसीन होर्मोन के स्त्राव और प्रोलेक्टिन के स्त्राव के कारण होता है। इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिससे सेक्स के बाद पुरूष सो जाते हैं। आइए जानते हैं कि किन कारणों से पुरूष सेक्स करने के बाद सो जाते हैं—
    वास्तव में सेक्स के दौरान पुरूषों के शरीर में ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्त्राव बढ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और फि र प्रोलेक्टिन का स्त्राव उन्हें नींद दिला देता है। सेक्स और नींद का गहरा संबंध है। सेक्स अच्छी नींद के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। हालांकि महिलाओं को पुरूषों की ये आदत अच्छी नहीं लगती लेकिन पुरूष चाहे तो सेक्स के तुरंत बाद नींद पर नियंत्रण पा सकते हैं।




    पुरूषों का सेक्स के बाद सो जाना स्वाभाविक है, क्योंकि इसके पीछे पुरूषों में होने वाले रासायनिक बदलाव जिम्मेदार है। हालांकि पुरूष चाहे तो अपनी इस आदत पर नियंत्रण कर सकते हैं। कई बार तनाव को दूर करने के लिए पति-पत्नी संभोग करते हैं जिससे पति को काफ ी राहत मिलती है और मानसिक संतुष्टि के तुरंत बाद पतियों को नींद आने लगती है। कहा भी जाता है कि सेक्स तनाव को दूर करने का महत्वपूर्ण कारक है।
    कई बार थकान और दबाव में सेक्स करने के बाद भी पुरूषों को नींद आ जाती है। क दिमाग में चलने वाले कई विचार,आने वाले दिन के शेड्यूल इत्यादि के चलते भी पुरूषों को संभोग के बाद नींद आना स्वाभाविक है।
    पुरूष चाहे तो अपनी नींद पर नियंत्रण कर अपने साथी को खुश कर सकते हैं और संभोग के बाद साथी को क्वालिटी टाइम देकर अपने संबंधों में प्रगाढता बढा सकते हैं। साथ ही अपने संबंधों में अंतरंगता के महत्व को समझ सकते हैं।



    No comments