• Latest Post

    ब्लॉग का डिजाइन और लेआउट कैसा हो।







    ब्लॉग का डिजाइन और लेआउट कैसा हो

          किसी भी ब्लॉग का सक्सेसफुल या फेलियर होना उसके डिज़ाइन और लेआउट पर निर्भर करता है। आइये जाने की एक अच्छा ब्लॉग कैसा होना चाहिए।

    थीम - ब्लॉग का थीम या डिज़ाइन उसके टॉपिक के अनुसार साफ़ और सुन्दर होना चाहिए। कोई भी इंसान किसी गंदे दिखने वाले ब्लॉग पर नहीं जाता और ना ही उसे पसंद करता है। सुन्दर होने के साथ-साथ ब्लॉग जल्दी लोड भी होना चाहिए। इसलिए अपने ब्लॉग के लिए कोई सुन्दर और जल्दी लोड होने वाला थीम या टेम्पलेट ही चुनें।




    लेआउट - ब्लॉग का लेआउट उसके टॉपिक और आपकी आवश्यकता के अनुसार होना चाहिए। मेनू हमेशा ऊपर या बाएं की ओर रखें और ध्यान दें की मेनू साफ़-साफ़ नज़र आये। विज्ञापन और अन्य चीज़ें दाएं ओर रखें। ध्यान दें की विज्ञापन के वजह से पाठक को लेख पढ़ने में दिक्कत ना हो।

    शीर्षक - आपके ब्लॉग का शीर्षक उसके टॉपिक के अनुसार होना चाहिए। ध्यान रखें कि टॉपिक बहुत लम्बा ना हो और साथ ही आपका टारगेट कीवर्ड भी उसमें शामिल हो।

    Widgets और Plugin - यदि आपने अपना ब्लॉग WordPress मे बनाया है तो आप उसमे कई सारे Widgets और Plugin इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग को और भी आकर्षक और उपयोगी बना सकते हैं।

    कमेंट्स - यदि आपके ब्लॉग पर कोईभी कमेंट कर सकता है तो ध्यान दें की कमेंट Approve होने के बाद ही दिखे। ऐसा करके आप अपने ब्लॉग को Spam से बचा सकते हैं।

    लेख - अपने हर लेख को ध्यान से साफ़-सुथरा और गलती-रहित लिखें। अपने लेखों में अपने टारगेट Keyword भी सम्मिलित करें। H 1 , H 2 और H 3 हेडिंग का सही उपयोग करें। टॉपिक के अनुसार तस्वीर और वीडियो भी डालें। नियमित तौर पर नए लेख प्रकाशित करते रहें।

    SEO - SEO से आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन जैसे Google , Yahoo और Bing में और ऊपर ला सकते हैं। इसलिए SEO का सही और आवश्य उपयोग करें।





    No comments