• Latest Post

    सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग पोस्ट लिखने के सुझाव।







    सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग पोस्ट लिखने के सुझाव

      आपका ब्लॉग पोस्ट या लेख अच्छा और उपयोगी होने के साथ-साथ SEO-Friendly भी होना चाहिए। आइये जानें एक अच्छा और SEO-Friendly ब्लॉग पोस्ट या लेख कैसे लिखें।

     1. क्या लिखें - लिखना शुरू करने से पहले यह जान और समझ लें कि आपको लिखना क्या है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट या लेख के जरिए क्या कहना या समझाना चाहते हैं। हर पॉइंट को एक कागज पर लिख लें। ऐसा करने से आपको बाद में लिखने में काफी आसानी होगी।

    2. पोस्ट को फॉर्मेट करें - जी हाँ, अपने पोस्ट को फॉर्मेट करके लिखें। सबसे पहले इंट्रोडक्शन पैराग्राफ लिखें जिसमे अपना टारगेट कीवर्ड भी शामिल करें। इस पहले पैराग्राफ में ही यह साफ़ कर दें की आपका पोस्ट किसके बारे में है। इसके बाद Sub-Heading H2, H3, Points और Bullets का उपयोग करके अपना पोस्ट लिखें। अंत में पोस्ट का सारांश आवश्य लिखें।

     3. पैराग्राफ में लिखें - अपने पोस्ट को छोटे-छोटे पैराग्राफ में बाँट कर Sub-Heading H2 और H3 कि मदद से लिखें। 5 से 6 पैराग्राफ का पोस्ट जिसमें 400 se 500 शब्द हो, काफी अच्छा होता है। ध्यान दें कि आपका पैराग्राफ बहुत बड़ा या बहुत छोटा ना हो।

     4. Sub-Heading - अपने पोस्ट में Sub-Heading का उपयोग आवश्य करें। H2 और H3 का उपयोग सही तरह करें। ध्यान दें कि H1 आपके पोस्ट के टाइटल के लिए है इसलिए H1 का प्रयोग पोस्ट के अंदर ना करें। साथ ही Bold और Itallic का भी प्रयोग करें।

     5. दोबारा पढ़ें - अपने पोस्ट को पब्लिश करने से पहले उसे एक बार आवश्य पढ़ें। अगर कोई गलती नज़र आये तो उसे ठीक करें।




     6. पूरा लिखें - अपने पोस्ट को आधा-अधुरा ना लिखें। उसे पूरा लिखें। आधे-अधूरे पोस्ट किसी को पसंद नहीं।

     7. फोटो लगायें - अपने पोस्ट में कम से कम 1 फोटो आवश्य लगायें। 4-5 फोटो लगाना SEO के लिहाज से काफी फायेदेमंद है। ध्यान दें कि अपने हर फोटो का Alt Text आवश्य लिखें।

     8. कीवर्ड - अपने टारगेट कीवर्ड को टाइटल, URL, पोस्ट, Sub-Heading और Alt Text में शामिल करें। ध्यान दें कि अपने कीवर्ड को अत्यधिक बार ना लिखें। कीवर्ड को 1-2% के बिच ही रखें।

     9. लिंक करें - अपने पोस्ट में 4 से 5 लिंक आवश्य करें। आप अपने ही किसी अन्य पोस्ट से लिंक कर सकते है या किसी दुसरे ब्लॉग के किसी उपयोगी पोस्ट के साथ लिंक करें। पोस्ट जितना लाबा हो लिंक कि संख्या भी उसके हिसाब से घटाएँ या बढाएं।

     10. पढने में सुविधा हो - अपने पोस्ट को ऐसे लिखें कि लोगो को उसे पढने में सुविधा हो। Font का साइज़ सही रखें। विज्ञापन भी ऐसे लगायें कि उसकी वजह से पोस्ट पढने में किसी को असुविधा ना हो।

     उम्मीद है की अब आपने सिख लिया होगा कि एक अच्छा और SEO-Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें।




    No comments