• Latest Post

    विज्ञापन से पैसे कैसे कमाएं।







    विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए
         अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन लगा कर पैसे कमाना बहुत ही बेहतरीन तरीका है। आइये जाने की आप कैसे विज्ञापनों से पैसे कमा सकते हैं।

        विज्ञापन - वेबसाइट और ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए विज्ञापन सबसे बेहतर और भरोसेमंद तरीका है। आप Google AdSense, LinkWithin या ऐसा कोई भी प्रोग्राम जॉइन कर लें और उनका विज्ञापन अपने वेबसाइट पर लगा कर पैसे कमाएं।

     Contextual विज्ञापन - Contextual विज्ञापन जैसे Google AdSense वेबसाइट से पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप AdSense प्रोग्राम जॉइन कर लें और उनके विज्ञापन का कोड अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाएं। इस प्रोग्राम का सबसे बड़ा लाभ यह है कि विज्ञापन आपके वेबसाइट या ब्लॉग के टॉपिक या लेख से मिलता-जुलता ही आता है। आप हर View और Click के लिए पैसे कमा सकते हैं।




     In-Text विज्ञापन - कई बार आपने देखा होगा कि कुछ वेबसाइट पर लेख लिखे होते हैं और कुछ शब्दों के निचे सिंगल या डबल लाइन आ जाता है। जब आप माउस उस शब्द पर ले जाते हैं तो एक विज्ञापन दिखने लगता है। यही है In-Text विज्ञापन और आप भी ऐसा करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप Kontera या ContextWeb जैसे प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं।

     एफिलिएट प्रोग्राम - एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा आप अपने वेबसाइट से सामान बेच कर कमीशन कमा सकते हैं। इसके लिए आप eBay या Amazon Affiliate प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं। जब आप इन प्रोग्राम के विज्ञापन अपने वेबसाइट पर लगाते हैं और कोई उस पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आप हर बिक्री पर कमीशन कमा सकते हैं। आप चाहें तो अपना कोई सामान बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।





    1 comment: