• Latest Post

    इन तरीको से घर बैठे online पैसा कमा सकते है







    घर से पैसे कैसे कमाएं

    घर से पैसे कमाने के कई तरीके है। इनमे से कुछ सही हैं तो कुछ धोखेबाज़ (Scam) भी हैं। आपको बस इतना करना है कि घर से पैसे कमाने के सही तरीकों को समझें और उन पर अमल करके घर बैठे पैसे कमाएं।

    तो आइये जानें कुछ ऐसे ही सही तरीकों को जिनसे आप घर से पैसे कमा सकते हैं।

     1. वेबसाइट - अपना खुद का वेबसाइट बनायें और विज्ञापन तथा दूसरे माध्यमों से पैसे कमाएं। 





     2. ब्लॉग - अपना खुद का ब्लॉग बनायें और विज्ञापन तथा अन्य माध्यमों से पैसे कमाएं। शुरुआत करने के लिए आप Blogger.com पर मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हैं। जब आप अच्छी तरह ब्लॉगिंग सिख जाएँ तब अपना प्रोफेशनल ब्लॉग बनायें। 
         Note:- ब्लॉग बनाने के लिए नीचे के लिंक पर क्लिक करे।
    सिर्फ 2 मिनट में ब्लॉग कैसे बनाये। देखे स्टेप by स्टेप।

     3. एंड्राइड एप्प्स - यदि आप C ++ और JAVA जानते हैं तो आप आसानी से एंड्राइड एप्प्स बना सकते हैं। इसकेलिए आपको Android Studio और SKD Tool की आवश्यकता होगी। यदि आप JAVA नहीं जानते तो आपको थोड़ी मुश्किल होगी।

     लेकिन
     ऐसे कई सारे वेबसाइट हैं जहाँ आप बहुत ही आसानी से एंड्राइड एप्प्स कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। मैं ऐसे ही एक वेबसाइट का प्रयोग करता हूँ जो है - www.appsgeyser.com .

     एप्प्स बनाने के बाद आपको उसे Google Playstore में पब्लिश करना होगा। इसके लिए आपको Google Play Developer Console में जाकर अपना पब्लिशर अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको सिर्फ एक बार 25 $ देने होंगे।

     अपना पब्लिशर अकाउंट बनाने के बाद अपने एप्प को पब्लिश करें। ऐसे ही धीरे-धीरे और ज्यादा एप्प्स बनाकर पब्लिश करें। जब आपके एप्प्स पर्याप्त मात्रा में (कम से कम 1 ,000) डाउनलोड हो जाएँ तब आप AdMob के विज्ञापन अपने एप्प्स में लगाकर पैसे कमा सकते हैं।





     ऐसे कई सारे पब्लिशर्स हैं जो एप्प्स से लाखों रुपए रोजाना कमा रहे हैं।

     4. यूट्यूब से कमाएं- जी हाँ, आप YouTube पर वीडियो अपलोड करके विज्ञापन से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने GMail से यूट्यूब में Login करें और अपना अकाउंट बना लें।

     शुरुआत में आप अपने मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन से वीडियो शूट करके अपलोड कर सकते हैं। अपलोड करने से पहले अपने वीडियो को एडिट आवश्य करें। इसके लिए आप किसी अच्छे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें।

     ऐसे ही धीरे-धीरे और वीडियो अपलोड करें और अपने Subscribers की संख्या बढ़ाने की कोशिश करें। जब आपके वीडियोस के View और Subscribers बढ़ जाएँ तब यूट्यूब के सेटिंग्स में जाकर अपने वीडियोस को "Monetize". इसके लिए आपको Google AdSense की आवश्यकता होगी। यदि आपका AdSense अकाउंट नहीं है तो आप यूट्यूब के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

     ऐसे कई लोग हैं जो यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं।





     5. घर से बिज़नेस करें - यदि आपके पास कोई बिज़नेस आईडिया है तो आप घर से बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। सबसे पहले अपना बिज़नेस प्लान लिखें और बजट बना लें। यदि आपके पास बिज़नेस के लिए पैसे नहीं हैं लेकिन आपके बिज़नेस मॉडल में दम है तो कोई बैंक आपको क़र्ज़ दे देगा।

    6. अन्य उपाय - घर से पैसे कमाने के कुछ अच्छे अन्य उपाय हैं - वेबसाइट डिज़ाइनर , वर्चुअल कॉल सेंटर जॉब , ऑनलाइन सामान बेचना , वर्चुअल असिस्टेंट जॉब, ऑनलाइन टीचर जॉब , अपने एक्सपीरियंस दूसरों से बाँट कर पैसे कमाना , ट्रांसक्रिप्शन जॉब , फ्रीलान्स राइटिंग जॉब, एफिलिएट से पैसे कमाना।


       
       
       
       
    .



    No comments