Header Ads

  • Latest Post

    ठगी का नया तरीका। कही अगला नंबर आपका तो नही जानें ठगी से बचने के उपाय।





    घर की महिलाओं को लूटते टीवी के लुटेरे कही अगला नंबर आपका तो नही।।।


        इस समय टीवी चैनलो कि तो जैसे बाढ़ सी  आ गयी है तरह तरह के टीवी सीरियल रोज प्रसारित हो रहे है और ज्यादातर टीवी सभी घरों में महिलाएं ही देखती है पुरुष समाज तो जब से मोबाइल हाईटेक हुआ तब से बहुत ही कम लोग है जो टीवी देखते है नही तो मोबाइल पर ही ज्यादातर फिल्मे समाचार देख लेते है ऐसे में लुटेरे टीवी के जरिये घर कि महिलाओं को लूट रहे है टीवी में दिखाते है नशा छुड़ाये चुपके से 100% चुपके से पति के खाने में मिलाके दे दो। कुछ ही दिन में शराब सिगरेट छूट जायेगा। ये कपडे खरीदो और पहनो तो स्लिम दिखने लगोगी। ऐसे ही बहुत से लूटने के तरीके है जो टीवी पर दिखाते है। और महिलाएं पुरुषों के चोरी से वो सामान मंगा लेती है बाद में खुद को ठगी सी महसूस करती है।


        ऐसा ही एक वाक़या मेरे इलाके में हुआ एक औरत अपने पति की शराब छुड़ाने के लिए 3000 रुपए का टीवी पर देख के आर्डर कर दिया लेकिन कुछ फायदा नही हुआ। अब वो बेचारी गरीब औरत खुद को ठगी सी महसूस कर रही है लेकिन उसके पति के चुपके से बचाये 3000 रुपए तो बर्बाद हो गए।
        मौजूदा दौर में आपको कदम कदम पर ठगों से सामना होगा जैसे ही आपकी नज़र हटी दुर्घटना घटी।
    इसलिए इन ठगों से बचने के लिए आप खुद एवं अपने परिवार को भी आगाह करे और मुसीबत से बचे। क्योंकि भारतीय महिलाएं किसी भी चीज़ पर विश्वास बहुत ही जल्दी कर लेती है और उसका अंजाम ये होता है कि बेचारी न घर की होती है न घाट की होती है।
          भारत में कुछ जगह लूट एवं ठगी के लिए बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। जैसे सबसे पॉपुलर जगह ट्रेन है यहाँ पर आप थोड़ी सी भी लापरवाही किये अगर तो समझो आपको बिना जूतों के घर जाना पड़ेगा अब खुद ही सोच लो की जहा पर जूते पर भी हाथ साफ कर देते है तो सामान छोड़ेंगे।
        ऐसा ही एक वाकया मेरे ट्रैन सफर के दौरान होने से  बच गया हुआ ये कि एक पागल आया और वो काफी हिल डुल रहा था। मांग रहा था और हिलते डुलते ही वो मेरे जुते में अपना पैर डाल चूका था ऊपर मेरा भाई बैठा था उसने देख लिया जब भाई चिल्लाया तो हिलने डुलने वाला भिखारी खरगोश से भी तेज भागा नही तो उस दिन मैं बिना जूतों के घर जाता और आप देखे होंगे छोटे छोटे बच्चे आते है नीचे साफ़ करते हुए इन लोगो से सावधान रहना क्योंकि ये नीचे फर्श साफ करते करते तुम्हारे सामान जुते चप्पल कि भी सफाई कर देते है।

    ठगों से बचने के लिए कहाँ कहाँ विशेष ध्यान दे।





    1- ट्रेन में सफर के दौरान।
    2- बस में सफर के दौरान विशेषकर पर्श पर ध्यान दे।
    3- रेलवे प्लेटफार्म पर नज़र हटी कि तुम्हारा सामान गायब।
    4- स्टेशन के बाहर के सवारी गाड़ी जैसे ऑटो रिक्सा, आदि। तुम्हे बैठा के कही सुनसान जगह पर 2,4 आदमी उनके रहते है तुम्हे लूट के छोड़ देंगे।
    5- किसी अनजान से पता पूछने पर। ध्यान दे कभी भी पता किसी दूकानवाले से या गाडी वाले से पूछे।
    6- आजकल सूट पेंट पहने लुटेरे आपको मिलेंगे किसी रोड पर और कहेंगे कि मुझे फला जगह जाना है और मेरा पर्श चोरी हो गया है plz 100,200 रुपए दे दो अपना पता दे दो मै भेज दूंगा या पंहुचा दूंगा। तो ऐसे लोग मिले तो फ़ौरन 100 कि स्पीड से भाग लो।
    7- समाचार पेपर में नॉकरी के विज्ञापन, फिल्मो में काम देने के विज्ञापन, भारी संख्या में लड़के लड़की फला कंपनी को चाहिए। कमाये 20,000 महीने।शिच्छा ज़रूरी नही। आदि से बचे।
    8- मोबाइल मांगेंगे कि एक कॉल करना है और पहले से बाइक उनकी स्टार्ट रहती है जिस पर बैठे और मोबाइल सहित गायब।
    9- घर आने वाले सेल्समैन Dublicate सामान महिलाओं को पकड़ा के खिसक लेते है इसलिए कोई भी सामान दूकान से ले घरपर किसी सेल्समैन को खड़े न होने दे।
    10- चद्दर बेचने वाले जिनका निशाना छोटे मोटे धंधा करने वाले ज्यादा बनते है क्योंकि इन्हें मालूम है धंधे वालो के पास पैसा होता है ये आपको बातो में इस तरह उल्झायेंगे और फिर तेज आवाज में कहेंगे 1200 का पूरा ले ले जब नही लोगे तो बोलेंगे तेरी क्या अवकात है तू क्या लेगा कभी देखा है 1200 रुपए मतलब तुम्हारी आन बान और शान पर हमला करते है ताकि तुम जोश में आके सब लेलो और बहुत लोग फस जाते है इनकी जाल में बेचते ही ये रफूचक्कर हो जाते है और इनके कई गैंग भी घूमते रहते है उसी इलाके में झगड़ा करने के लिए तैयार होते है और ये घर में अकेली औरत को भी देखकर या किसी भी घर को निशाना बनाते है पति को पत्नी के सामने बेइज़्ज़त करते है जिससे कि वो शान में आके इनके सब चद्दर खरीद भी लेता है जब तक इन्हें ये मालूम पड़ता कि हम लूट चुके है तब तक बहुत देर हो चुकी रहती है इसलिए आप लोग ऐसे लोगो से सावधान रहे।




    11- सेकंडहैण्ड मोबाइल बेचने वाले। ये किसी का चोरी का मोबाइल या घडी लेके रास्ते में दूकान दूकान बकरा ढूंढते रहते है जाली बिल भी लिए रहते है मोबाइल का और आपसे कहेंगे कि मुझे पैसो की सख्त ज़रूरत आन पड़ी है इसलिए बेच रहा हूँ।और घटिया या चोरी का या चाइना का मोबाइल आपके गले में लटका के चले जायेंगे। इसलिए ऐसे लोगो से ज़रूर सावधान रहे।
    12- 420 ये ऐसे लोग होते है जिनका निशाना सिर्फ दूकान वाले होते है ये एक साथ में 3 या 4 लोग हो सकते है और महिला पुरुष दोनों ही होते है ये लोग जिस दूकान पर जाते है एक साथ तीनो या चारो लोग सामान लेना शुरू कर देते है और बीच में ही आपको 500 या 1000 का नोट आपको दिखा कर वापस रख लेंगे और आपको बोलेंगे पहले मेरा हिसाब करो मैंने 500 दिया मुझे पैसा वापस दो या फिर जो लिए उसे वापस देके बोलेंगे मेरा 500 का नोट वापस दो और उधर दूसरा चिल्लायेगा मेरा जल्दी करो मै कब से खड़ी हूँ इसी सब में तुम पूरी तरह कन्फ्यूज़ हो जाओगे और जो भी पैसे गल्ले में है वो भी लुटा दोगे। इसलिए कभी भी 2,4 लोग आपके दूकान पर आये और हेर फेर करे तो तुरंत समझ जाओ की ये 420 है फिर कोई कितना भी चिल्लाये सिर्फ एक एक को क्लियर करो भले वापस चले जाये तो क्या।
    13- कभी किसी अंजान लेडिस को लिफ्ट मत दो। ये ऐसे लुटेरे है जो अधिकतर कार वालो को निशाना बनाती है और बाद में रैप की धमकी देकर आपको लूट लेंगे कभी कभी तो ये जहा रुकने के लिए बोलती है वह पर इनके गुंडे पहले से खड़े रहते है और ये आपके कार तक को लूट लेती है।
    14- रेलवे स्टेशन पर पेपर बेचने वाले। इनसे पेपर लेने पर पहले देख ले पेपर आज का ही हैं नही तो आपको पुराने अखबार पकड़ा देंगे कभी कभी तो कोई लुटेरा ट्रेन की बोगी में चढ़ते ही चिल्लाना शुरू करता है अखिलेश की सरकार गिर गयी मायावती की सरकार बनी या मोदी की सरकार गिर गयी आदि। इसलिए ऐसे लोगो से बचे।
    15- रेलवे स्टेशन से आपके उतरते ही बोलेंगे मौसा पालगी। चचा पालगी, लाईये सामान मुझे दीजिये बाहर गाडी खड़ी है और जैसे ही आप आगे चले पीछे से आपका सामान लेके गायब इसलिए कभी भी अपने रिश्तेदारों के आने की जानकारी रखे और किसी परिचित पर ही भरोसा करे अन्यथा ये हादसा आपके साथ भी हो सकता है।
    16- ड्रग्स बेचने वाले भाजीवाले या ऐसे छोटे धंधे वाले जो घर पर सामान भेजते है उन्हें पैसो का लालच देकर कहते है ये सामान वहाँ पंहुचा दो या पोस्ट कर दो ऐसे लोगो से भी सावधान रहे और अपने दूकान पर काम पर रखे लोगो को बताये की ऐसे लोगो से दूर रहे।
    17- अभी एक नया टपोरियो का झुण्ड निकला है जो आपको अकेले देखकर रोकेगा और बोलेगा मेरा आगे पर्स गिर गया थ आपको मिला क्या फिर बोलेगा अपना पर्स दिखाओ और दूसरा bike चालू रखेगा और पर्स देखते देखते आपका पर्स लेके बैठ जायेगा गाडी पर तुरंत भाग जायेगा इसलिए ऐसे लोगो से सावधान रहे अगर कभी ऐसा होता है तो सीधे बोलना चलो किसी दूकान वाले के यहाँ या जहा पर दो चार आदमी हो वह पर अपना पर्स दिखये और उसके हाथ मे अपना पर्स न दे
     
        तो ये कुछ टिप्स थे जिनके द्वारा मैं आप लोगो को ठगी से बचने के बारे में बताया हूँ अगर आपके साथ भी कोई ऐसा हादसा हुआ हो जो नए तरीके से हो तो हमें कमेंट में बताये। हम उसे भी पोस्ट में शामिल करेंगे।
                धन्यवाद।

                                         लेखक :- बृजेश यादव

                                                 Hindi Tech News




    No comments