Header Ads

  • Latest Post

    अपने मोबाइल से दूसरे के मोबाइल का कैमरा चलाये और CCTV की तरह भी use करे।






    जो ऐप यूज की बात हम करने वाले है उससे आप एक सीसी टीवी कैमरे की तरह भी यूज कर सकते हैं। आप कहीं से भी उसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पडेगी।

    उस ऐप का नाम है IP Webcam. जी हाँ इसी की सहायता से अपने फोन के कैमरे को किसी और फोन या कम्प्यूटर से कंट्रोल कर सकते हैं।IP Webcam सैटएप करने के लिए स्टेप्स

    1. सबसे पहले अपने मोबाइल और कम्प्यूटर या दूसरे मोबाइल को किसी नेटवर्क (Wifi) से द्वारा कनेक्ट करें।

    2. इसके बाद अपने मोबाइल में IP Webcam के नाम का ऐप डाउनलोड करें। और इसको इंस्टाल करें। आप यहां से भी डाउनलोड कर सकते हो — Download

    3. तीसरे चरण में अपने सभी कैमरे वाले ऐप्स को अच्छे से बंद कर दें। इसके लिए आप ऐप्स को Force Stop कर सकते हो। ये काम आपको इसे यूज करने से पहले करना होगा।




    4. अब इंस्टाल किये हुए app IP Webcam को ओपन करें। और उसमें स्टार्ट सर्वर को क्लिक करें।

    5. इससे आपके फोन का कैमरा ओपन होगा और आपको एक URL स्क्रीन पर नजर आएगा। जैसे http://172.32.15.110:8080.

    6. अब आप इस यूआरएल का उपयोग अपने फोन या कम्प्यूटर से ब्राउजर में डालकर कर सकते हैं। ब्राउजर में यूआरएल डालने के बाद इंटर दबाएँ।

    7. ये करने के बाद आपको ब्राउजर में एक मेनु मिलेगा जिसमे आपको विडियो रैंडर और ऑडियो (html wav form) के लिए ब्राउजर सिलेक्ट करना है।

    8. इस प्रकार से आप अपने दूसरे मोबाइल या कम्प्यूटर में दूसरे मोबाइल के कैमरे से लाइव विडियो देख सकते हैं। इससे आप फोटो भी खींच सकते हैं। इसके लिए आपको बस चल रही विडियो में एक रिकॉर्ड बटन को क्लिक करना है।

    9. अगर आप कम्प्यूटर यूज कर रहे हैं तो आप इसे VLC media player से भी कर सकते हैं। केवल आप इस प्लेयर के उपरी भाग में मीडिया में जाना है वहां पर जाकर आपको network stream पर जाना होगा और वो यूआरएल डालना होगा जो आपने ब्राउजर में डाला था।

    10. जब ये हो जायेगा तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं पडेगी। चाहे आपका फोन लोक हो या यह तब भी काम करेगा जब आपके फोन की स्क्रीन बंद होगी।



    No comments