Header Ads

  • Latest Post

    माहवारी के कितने दिनों बाद सेक्स करने पर गर्भधारण हो जाता है।






         प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार महिलाओं के साथ साथ पुरुषों के लिए भी यह बात महत्वपूर्ण है कि गर्भ धारण करने का प्रयत्न करने से पहले वे दोनों अपना शारीरिक परीक्षण करवा लें क्योंकि इससे गर्भावस्था से संबंधित कई समस्याओं का निदान करने में सहायता मिलती है।
    कई महिलायें यह सवाल पूछती हैं कि पीरियड्स के बाद कौन सा समय गर्भ धारण करने के लिए सही होता है? यदि आप  उन महिलाओं में से एक हैं जिनके दिमाग में भी यह प्रश्न आता है तो इस लेख को आप आगे अवश्य पढना चाहेंगी।

    यह लेख आपको बताएगा कि पीरियड्स के बाद गर्भ कब धारण करना चाहिए। यह लेख आपको यह भी बताएगा कि यदि आप पीरियड्स की तारीख के बाद गर्भ धारण कर रही हैं तो आपको क्या करना चाहिए। तो जानिये कि अपना परिवार शुरू करने से पहले आपको क्या करना आवश्यक है।




    यदि आपके पीरियड्स 5 से 7 दिन चलते हैं और आप उसके तुरंत बाद संभोग करती हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना बहुत अधिक होती है। यदि आपका रक्त स्त्राव पीरियड के 6 वें बंद होता है तो 7 वें दिन संभोग करना आवश्यक होता है।

    आप फिर से 11 दिन भी प्रयत्न कर सकते हैं क्योंकि इस समय अण्डोत्सर्ग की प्रक्रिया प्रारंभ होती है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा देखा गया है कि गर्भाधान के लिए शुक्राणु 6 वें दिन से ही फैलोपियन ट्यूब में इंतज़ार करता है।

    सामान्यत: अण्डोत्सर्ग के दिन (मासिक धर्म शुरू होने के 12 से 14 दिन पहले) और उसके आगे के पांच दिन स्त्री की प्रजनन क्षमता बहुत अधिक होती है। एक औसत महिला के लिए यह 10 वें दिन से 17 वें दिन के बीच होती है।
    पीरियड्स के बाद गर्भवती होने के लिए आवश्यक है कि महिला साफ़ सफ़ाई का ध्यान रखे। यह महीने का वह समय होता है जब असुरक्षित संभोग करने से महिलाओं को संक्रमण का खतरा होता है। अत: यदि आप अपना परिवार शुरू करना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि मासिक धर्म को पूरी तरह खत्म हो जाने दें।




    दूसरी ओर ऐसा कहा जाता है कि फर्टाइल फ्ल्युइड की अनुपस्थिति में शक्राणु का जीवनकाल 2 से 3 दिन या उससे भी कम होता है। अधिकाँश गर्भधारण अण्डोत्सर्ग के दिन या उससे पांच दिन पहले सेक्स करने के कारण होते हैं। तो यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अण्डोत्सर्ग के समय का इंतज़ार करें।



    No comments