Header Ads

  • Latest Post

    Thar Desert भारत के थार रेगिस्तान के बारे में 12 रोचक जानकारी।

    थार रेगिस्तान के बारे रोचक जानकारी
    Thar Desert - थार मरुस्थल जिसे भारत का महान मरुस्थल भी कहा जाता है, दुनिया का 9वां सबसे बड़ा गर्म मारूस्थल है। थार मरुस्थल के बारे में हमें आमतौर पर कम ही सुनने को मिलता है, पर आज हम इस कमी को दूर करते हुए इस विशाल Thar Desert मरुस्थल से जुड़ी 12 ज्ञानवर्धक बातें आपको बताएंगे-
    1. Thar Desert थार मरुस्थल लगभग 2 लाख 80 हज़ार वर्गकिलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसमें से 85 प्रतीशत हिस्सा भारत में और बाकी पाकिस्तान में है।

    2. कुछ लोगों का मानना है कि भारत के इस विशाल रेगिस्तान का नाम ‘थार’ पडोसी मुल्क पाकिस्तान के एक जिला थारपारकर के नाम पर दिया गया है और कुछ के मतों अनुसार थार शब्द की उत्पत्ति ‘थल’ शब्द से हुई है जिसका अर्थ ‘रेत का टीला’ होता है।
    3. भारत में Thar Desert थार मरुस्थल का 90 फीसदी हिस्सा राजस्थान में ही स्थित है, बाकी का कुछ भाग हरियाणा, पंजाब और गुजरात में है। पाकिस्तान में थार मारूस्थल सिंध और पंजाब राज्य में फैला हुआ है।
    4. गर्मियों में थार रेगिस्तान की रेत उबलने लगती है जबकि सर्दियों में यहां का तापमान शून्य से नीचे चला जाता है।
    5. Thar Desert थार में आपको बालू रेत के टिब्बे आसानी से दिख जाएंगे। गर्मियों में तेज़ हवाएं रेत के टिब्बों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाती हैं और टीलों को नई शक्ल देती है।
    6. Thar Desert थार रेगिस्तान में आबादी बहुत कम पाई जाती है। यहां मीलों दूर कोई-कोई गांव मिलता है।
    7. थार के ज्यादातर लोग पशुपालन का धंधा करते है। ऊंट, भेड़, बकरी, गाय और बैल पाले जाने वाले आम पशु है।
    8. एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार अगर Thar Desert थार रेगिस्तान को पूरी तरह से सौर पैनलों द्वारा ढ़क दिया जाए, तो पूरे भारत की बिज़ली की आपूर्ति की जा सकती है।


     9. अंग्रेज़ थार मरुस्थल के कारण लंबे समय तक सिंध पर कब्ज़ा नही कर पाए थे। परंतू सिंध पर कब्ज़ा करते ही पूरा थार मारूस्थल भी उन के कब्ज़े में आ गया।
    10. वैज्ञानिकों का मानना है कि थार रेगिस्तान किसी समय उपजाऊ क्षेत्र हुआ करता था, परंतू बारिश की कमी के कारण यह धीरे-धीरे रेगिस्तान में बदल गया।
    11. Thar Desert हर साल आधा किलोमीटर की रफ़तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। इसरो की ताज़ा रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि कल तक राजस्थान की पहचान रहे थार ने अब हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश तक अपने पांव पसार लिए हैं।
    12. थार रेगिस्तान के फैलाव को रोकने के लिए भारत सरकार ने 649 किलोमीटर लंबी इंदिरा नहर बनाई है जिसके जरिए यहां पर हरियाली लाने की कोशिश की जा रही है।


    No comments