Amazing world-नॉर्दन लाइट:-कुदरत का अमेज़िंग लाइट शो।

Brijesh Yadav
0
यदि आप यह सोचते है की रात के समय आसमान केवल काला ही दिखाई देता है तो यह आपकी गलतफहमी है। इस धरती के कुछ हिस्सों में, कुछ विशेष परिस्थतियों में आसमान का नज़ारा रंगीन दिखाई देता है। यहाँ पर आकाश में हरा, पिला, नारंगी आदि कई कलर नज़र आते है। ये अद्भुत घटना नॉदर्न लाइट्स के नाम से जानी जाती है।

नॉदर्न लाइट्स का रीज़न क्या है?

वास्तव में, नॉदर्न लाइट्स नेचर का एक ऐसा कारनामा है, जो धरती के गैस पार्टिकल्स और सूर्य के एटमॉस्फीयर में मौजूद पार्टिकल्स के बीच टकराव से पैदा होता है। कलर में जो वेरियशन होते हैं, वो उन गैसों के प्रकार पर निर्भर करते हैं, जो आपस में टकराती हैं। इऩ नेचुरल रंगों में सबसे कॉमन कलर पेल येलोइश-ग्रीन होता है, जो धरती से 60 मील ऊपर ऑक्सीजन के मॉलेक्युल्स से पैदा होता है।

आइए जानते धरती की उन Top 10 जगहों के बारे में जहाँ से नॉदर्न लाइट्स का नज़ारा बेहद शानदार दिखाई देता है।

1-ट्रोम्सो, नॉर्वे (Tromso, Norway)

जैसे ही शहर में रात होती हैं, शहर के बीचोंबीच बेहद ही आश्चर्यजनक लाइट दिखने लगती है। जी, कुछ ऐसा ही नज़ारा है नॉर्वे के शहर ट्रोम्सो का। ट्रोम्सो में आप इस कलरफुल लाइट शो को देख सकते हैं। यहां पर आप शहर की खूबसूरती के साथ-साथ कलरफुल लाइट में घूमने का भी लुत्फ लें।

2-आइसलैंड (Iceland)

अगर आप सही समय पर यहां पहुंच जाते हैं, तो आपके लिए यहां का नजारा बेहद ही रोमांचक होगा। आइसलैंड की नेचुरल लाइट देखने के लिए आपको रेयक्जाविक से तीन घंटे का सफर तय करना होगा। यहां आप रूरल एरिया के किसी भी होटल में रुक सकते हैं।

3. युकोन, कनाडा (Yukon, Canada)

कनाडा में अगर विंटर छुट्टियां बिताने का का मूड है, तो आपके लिए यह आपके लिए एक खास डेस्टिनेशन हो सकता है। ग्रीन, येलो, मजेंटा और ब्लू कलर मिक्स लाइट को आप अपने रूम की खिड़की से देख सकते हैं। यहां की लाइट का लुत्फ लेने के लिए किसी पास के होटल में रहें और रात के अंधेरे में इसका मजा लें।

4. लॉन्गयेरब्येन, नॉर्वे (Longyearbyen, Norway)

इस जगह पर आपको ऐसा लगेगा मानो रोशनी नृत्य कर रही हो। इसे देखने का अपना ही मजा है। इसके लिए आपको लॉन्गयेरब्येन से कुछ दूरी तय करनी होगी। इस लाइट का नज़ारा देखने के लिए आपको शहर से बाहर छोटे-छोटे-रेस्त्रां और रिजॉर्ट रुकने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर लाइट हल्के ग्रीन रंग की होती है। यह आपको काफी दूर तक नज़र आएगी।

5-सारीसेल्का, फिनलैंड (Saariselkä, Finland)

क्या आपको पता है कि फिनलैंड के कुछ इलाकों में रातें ऐसी होती हैं, जहां पर आप नॉर्दन लाइट देख सकते हैं। सारीसेल्का भी एक ऐसा ही गांव है जहां पर विंटर के समय आप यहां की लाइट का आनंद ले सकते हैं।

6-नॉर्दन स्कॉटलैंड, यूके (Northern Scotland)
यूके का स्कॉटलैंड बेहद ही शांत और सुदंर एरिया है। यहां पर खूबसूरत लाइट के नजारे देखने के लिए आपको एबर्डीनशायर, उत्तरी हाईलैंड्स, ओर्कनेय और शेटलैंड जाना होगा। स्वीडन और फिनलैंड में आप विटंर के समय लाइट देख सकते हैं। यहां पर आपको रुकने के लिए होटल और रिजॉर्ट मिल सकते हैं।

7-अबीस्को, स्वीडन (Abisko, Sweden)

स्वीडन का अबीस्को नॉर्दर्न लाइट के लिए सबसे बेस्ट जगह है। आर्कटिक सर्कल से 195 किमी दूर नॉर्थ की तरफ जब आप जाएं तो आपको लाइट का आश्चर्यजनक नज़ारा देखने के लिए मिलेगा। यहां पर आप दिन के समय में स्नो और स्कीइंग का भी आनंद ले सकते हैं।

8-उत्तर पश्चिमी प्रदेश, कनाडा (North West Canada)-
इस विंटर में कुछ अलग देखने का मन है तो आप कनाडा के उत्तर-पश्चिमी प्रदेश में जाएं, जहां पर आपको रंगीन रातें देखने का मौका मिलेगा। इस जगह की रोशनी देखने के लिए आप दिसंबर से मार्च के बीच कभी भी जा सकते हैं।

9-फेयरबैंक्स, अलास्का (Fairbanks, Alaska)
उत्तरी ध्रुव के करीब होने के कारण अलास्का का फेयरबैंक्स शहर अपनी जगमगाती रोशनी के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। यह रोशनी पूरे शहर में फैली हुई होती है, जिस कारण आप यहां किसी भी एगंल से रोशनी को देख सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी ज़रूरत नहीं है। यह शहर रात के समय रोशनी से जगमगाता रहता है।

10-कैंगेर्लुसुआक, ग्रीनलैंड (Kangerlussuaq, Greenland)
अगर आप चाहते है कि लाइट देखने के लिए आपको ज़्यादा मेहनत न करनी पड़े तो आपके लिए ग्रीनलैंड सबसे बेस्ट है। यहां का मौसम बर्फीला होता है और बिना किसी दिक्कत के आप यहां स्कीइंग कर सकते हैं। यहां की खूबूसरती आपको बेहद पसंद आएगी। कैंगर्लुसुआक में आपको बेहद पुरानी ग्रीनलैंडिक आइस शीट मिलेंगी, जो पिछले 100,000 सालों से आइस कैप की चादर से ढंकी है। इस पर आप खूब मस्ती कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यहां पर कस्तूरी बैल और बारहसिंगा हिरण देख सकते हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS