• Latest Post

    प्रॉपर्टी बेचते समय ध्यान रखे ये बातें नही तो हो जायेगा बड़ा नुकसान






    जब कोई व्यक्ति आयकर अधिनियम 80सी के अन्तर्गत टैक्स लाभ लेता है तो इस पर कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। इस टैक्स लाभ को लेते वक्त हमें उन बातों का भी ख्याल रखना चाहिए जिनसे बाद में ये टैक्स लाभ वापस ना लिए जा सकें। जी हां ऐसा संभव है इसलिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    हाउस प्रॉपर्टी को बेचना

    मान लीजिए कि किसी व्यक्ति ने कुछ समय पहले एक हाउस प्रॉपर्टी खरीदी और उस पर टैक्स लाभ लेने के लिए सारी प्रक्रिया पूरी की। हो सकता है कि कुछ समय बाद वो उस प्रॉपर्टी को बेचना चाहे तो ऐसा हो सकता है कि सेक्शन 80सी के तहत पहले लिए गए टैक्स लाभ को वापस करना पड़ जाए। इसलिए हाउस प्रॉपर्टी को बेचते समय कुछ सावधानियां रखनी जरूरी हैं जिन्हें अपनाकर आप टैक्स लाभ वापस करने से बच सकते हैं।





    प्रॉपर्टी पास रखने का न्यूनतम समय

    टैक्स लाभ हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप हाउस प्रॉपर्टी को बेचने से पहले एक निश्चित समय के लिए इस अपने पास रखें। प्रॉपर्टी बेचने से पहले 5 साल के लिए इसे अपने पास रखें तो आप इस पर टैक्स लाभ पा सकते हैं। इसके लिए कानून में निर्धारित किया गया है कि जब आपने घर खरीदा है तो उसके 5 साल के वित्तीय वर्ष के भीतर उसे ना बेचा जाए। उदाहरण के लिए अगर कोई प्रॉपर्टी दिसंबर 2009 में खरीदी गई हो तो उसे मार्च 2015 से पहले नहीं बेचा जाना चाहिए। अगर इस समय काल का ध्यान नहीं रखा गया तो जिसने ये प्रॉपर्टी ली है उसे टैक्स चुकाने के लिए तैयार रहना चाहिए।  





    प्रक्रियाः

    अगर एक प्रॉपर्टी कानून के मुताबिक तयशुदा समय से पहले बेची जाती है तो आपने जो टैक्स छूट ली है वो आपको वापस करनी पड़ सकती है। तो फिर इसके लिए व्यक्ति को अपने पहले के चुकाए टैक्स रिटर्न को जांचना होगा और देखना होगा कि आपने कितनी टैक्स छूट अब तक ली है। इसके साथ ही अगर आपने प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन और अन्य शुल्क के रूप में कुछ फीस चुकाई है तो अन्य रीपेमेंट के साथ आपको इसपर मिलने वाली टैक्स छूट को भी लौटाना पड़ सकता है।

    इसके तहत व्यक्ति ने टैक्स छूट के रूप में पहले अपनी आमदनी में से जो छूट हासिल की है उसे उस साल के लिए उसकी आमदनी में वापस जोड़ दिया जाएगा और इस पर टैक्स देना होगा। इसके फलस्वरुप व्यक्ति की टैक्स देनदारी बढ़ जाएगी। इसलिए अगर आप प्रॉपर्टी बेचने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखें तो आपके पैसे को ही बचाने के काम आएंगी।



    No comments