Header Ads

  • Latest Post

    महिलाओं की सुरक्षा के लिए टॉप 15 फ्री मोबाइल ऐप्स।







    रेप की घटना के बाद अब कैब ड्राइवर के रेप करने की घटना ने पूरे देश का दिल दहला दिया है। रेप की कुछ ही घटनाएं भले ही बड़ा मुद्दा बन जाएं, लेकिन ऐसा कोई दिन नहीं होता, जब रेप की खबरें न आएं। ऐसे हादसों से घर के बाहर लेडीज़ सेफ्टी को लेकर चिंताएं काफी बढ़ गई हैं। इस दिशा में सरकार और पुलिस की मदद के अलावा खुद कदम उठाने भी जरूरी हैं। इस काम में अगर तकनीक की मदद ली जाए, तो यह बहुत कारगर साबित हो सकती है। हम आपको बता रहे हैं महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े 15 फ्री ऐप्स के बारे में...




    1. Damini

    यह ऐप 16 दिसंबर 2012 गैंगरेप की घटना के बाद डिवेलप किया गया। अगर यह ऐप आपके मोबाइल में है, तो किसी भी खतरे के वक्त इसके जरिए आपके रजिस्टर्ड नंबरों पर मेसेज चले जाएंगे। थोड़ी-थोड़ी देर में आपकी जीपीएस लोकेशन भी इन नंबरों तक जाती रहेगी। इतना ही नहीं, ऐप के एक बार ऐक्टिवेट होने के बाद यह जगह की फोटो खींचना भी शुरू कर देता है और इन्हें रजिस्टर्ड नंबरों पर तो भेजता है, साथ ही क्लाउड पर सेव भी करता जाता है। इसके बाद अगर मोबाइल फोन बंद हो जाए या तोड़ दिया जाए, तो भी मोबाइल से विडियो और कॉल डिटेल निकाली जा सकती है।
    साइज : 1.1 MB
    प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड
    कीमत : फ्री




    2. Circle of 6

    यह वैसे तो खासतौर पर कॉलेज जाने वाली स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है, लेकिन यह सभी महिलाओं के लिए यूजफुल साबित हो सकता है। किसी भी परेशानी की स्थिति में बस एक टैप करते ही आपके दोस्तों तक मदद का मेसेज चला जाएगा। यह ऐप हिंदी में भी उपलब्ध है और इसमें दिल्ली के हेल्पलाइन नंबर्स भी पहले से फीड हैं।
    साइज : 12 MB
    प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड
    कीमत : फ्री

    3. bSafe

    इस ऐप की मदद से आप संकट की स्थिति में फैमिली मेंबर या करीबी लोगों को अलर्ट कर सकते हैं। इसमें फैमिली मेंबर्स या करीबी लोगों के नंबर्स फीड करने होते हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर एक बटन दबाते ही मेसेज चला जाएगा। साथ ही, अपने आप कॉल भी चली जाएगी। इसका रिस्क मोड ऑन करके आप अपनी जीपीएस लोकेशन को दिए हुए नंबर से शेयर कर सकते हैं।
    साइज : 5.9 MB
    प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड, आईओएस और ब्लैकबेरी
    कीमत : फ्री4.

    4. Scream Alarm!




    इस ऐप की सरलता ही इसकी खासियत है। यह तेज आवाज निकालने वाला ऐप है। किसी भी तरह का खतरा होने पर आप एक बटन दबाकर औरत की चीख जैसी तेज आवाज पैदा कर सकते हैं। यह आवाज आस-पास के लोगों को अलर्ट कर देती है।
    साइज : 951 KB
    प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड
    कीमत : फ्री

    5. SafetiPin

    यह महिलाओं की सुरक्षा को एक खास तरीके से सुनिश्चित करने की कोशिश है। यह एक ऐसा प्लैटफॉर्म है, जहां लोग अपने इलाके की ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देते हैं, जो महिलाओं के लिहाज से सेफ नहीं हैं। लोग इस ऐप पर उन जगहों की तस्वीरें शेयर कर सकते हैं और उन्हें सेफ्टी के लिहाज से रेट कर सकते हैं। ऐप यह भी जानने में मदद करता है कि कौन-सी जगह रात में या दिन के किसी पहर में सेफ नहीं है।
    साइज : 6.4 MB - 20.3 MB
    प्लैटफॉर्म : आईओएस, ऐंड्रॉयड
    कीमत : फ्री




    6. SmartShehar Woman Safety Shield Protection

    इस ऐप से तस्वीर ली जा सकती हैं। इमर्जेंसी बटन दबाते ही उस तस्वीर के साथ लोकेशन की जानकारी पहले से चुने गए इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स को चली जाएगी। अगर इसे भेजने से पहले आपका फोन खो भी गया, तो परेशान मत होइए। ऐप कुछ ही सेकंड्स में अपने-आप सारी जानकारी भेज देगा। इसमें 'वॉक विद मी' फीचर से पहले से तय लोग रीयल टाइम में आपकी मूवमेंट्स ट्रैक कर सकेंगे।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड
    7. VithU: V Gumrah Initiative

    फोन के पावर बटन को दबाकर इसे ऐक्टिवेट किया जा सकता है, जिससे इमर्जेंसी के लिए पहले से तय कॉन्टैक्ट्स के पास "I am in danger. I need help. Please follow my location" अपडेटेड लोकेशन के साथ हर 2 मिनट पर मेसेज जाते रहेंगे।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड




    8. Suspects Registry - FOR WOMEN

    यह भी लोकेशन ट्रैक करता है। पैनिक अलार्म बटन को दबाने पर इमर्जेंसी कॉन्ट्रैक्ट्स के पास 1 मिनट की रिकॉर्डिंग के साथ आपकी लोकेशन की जानकारी चली जाएगी। "Record Any Incident" फीचर ऐप के फेसबुक पेज पर तस्वीरें अपलोड कर देता है।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड

    9. Pukar-A Personal Safety App

    पहले से तय इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स के पास थोड़ी-थोड़ी देर पर जीपीएस लोकेशन के साथ SMS अलर्ट जाता रहता है। फोन पर किसी का ध्यान न जाए, इसके लिए इस दौरान फोन से कोई आवाज नहीं आती और स्क्रीन की ब्राइटनेस भी कम रहती है।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड

    10. Women Safety Help Totem SOS




    इसमें खतरे के लेवल के हिसाब से मोड चुने जा सकते हैं। सुरक्षित महसूस करने पर हरा चुनें। जब तय न कर पा रही हों, तो पीला चुनें, इससे केवल आपकी जीपीएस लोकेशन कुछ-कुछ देर पर पहले से तय कॉन्टैक्ट्स के पास जाएगी। रेड मोड से 100 नंबर पर डायल हो जाएगा, आपकी लोकेशन इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स के पास चली जाएगी। इसके अलावा ऐप हर 10 सेकंड पर तस्वीरें लेगा और ऑडियो रिकॉर्ड करेगा।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड

    11. Raksha - Women Safety Alert

    इसमें बिना ऐप पर जाए केवल वॉल्यूम बटन दबाने से आपकी लोकेशन इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स के पास चली जाएगी। जहां मोबाइल इंटरनेट न हो, वहां 100 नंबर पर कॉल चली जाएगी और SMS चले जाएंगे।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड और आईओएस

    12. iGoSafely - Personal Safety App

    एक बार ऐक्टिवेट होने के बाद फोन झटकने या हेडफोन निकालने पर यह आपके कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट कर देगा। जीपीएस लोकेशन के साथ ईमेल और टेक्स्ट मेसेज चले जाएंगे। जब तक बंद न कर दिया जाए, तब तक हर मिनट पर अपडेट्स जाते रहेंगे। हर अलर्ट मेसेज में जीपीएस लोकेशन, स्ट्रीट अड्रेस (अगर उपलब्ध हो) और 30 सेकंड की ऑडियो रेकॉर्डिंग होती है।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड

    13. Smart24x7-Personal Safety App




    यह पैनिक अलर्ट से इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स को जानकारी भेजता है, जिसमें उस हालत की ऑडियो रेकॉर्डिंग और तस्वीरें भी होती हैं। इन्हें पुलिस को भी भेजा जाता है। इसका कॉल सेंटर और यूज़र का प्राइमरी कॉन्टैक्ट मूवमेंट ट्रैक कर सकता है।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज़ और ब्लैकबेरी

    14. Women Safety Secured

    यह ऐप चीखने-चिल्लाने को खतरे के सिग्नल के तौर पर लेता है और इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स को लोकेशन व टेक्स्ट मेसेज भेजता है।
    प्लैटफॉर्म: ऐंड्रॉयड

    15. Women's Safety App

    इस ऐप में 'शेक ऐंड अलर्ट' का फीचर है, जिसे ऑन करने के बाद फोन को झटका देने पर इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट चला जाएगा। यह अलर्ट अपने आप कहीं फोन को झटना लगने पर न चला जाए, इसलिए आप झटका लगने की तीव्रता भी तय कर सकती हैं।



    No comments