Header Ads

  • Latest Post

    खबरे ज़रा हटके:- एक मैच जहां एक गेंद पर बने थे 286 रन


         क्रिकेट अनिश्चित्ताओं का खेल है. हर दिन क्रिकेट के मैदान पर कुछ न कुछ नए रिकॉर्ड बनेते और टूटते रहते हैं. कुछ रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो जाते हैं तो कुछ लोगों के जेहन में ही सिर्फ जिंदा रहते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ इस मैच में जिसके होने और न होने पर अभी भी संशय बना हुआ है.
    आज से तकरीबन सौ साल पहले क्रिकेट के मैदान में ऐसा हुआ जो आज तक कभी नहीं हुआ. एक टीम ने मैच की पहली गेंद पर बनाए 286 रन. लेकिन इस मैच के कोई ठोस सबूत मौजूद नहीं हैं. अंग्रेजी जरनल पाल मैल गैजेट की 1894 में छपी एक रिपॉर्ट में इस मैच का जिक्र मिलता है.


    रिपोर्ट के मुताबिक विक्टोरिया और उसके पड़ोसी टीम के बीच खेले गए इस मैच की पहली गेंद पर विक्टोरिया के सलामी बल्लेबाज ने जोड़दार शॉट खेला. लेकिन गेंद बाउंड्री के पार जाने बदले ग्राउंड के अंदर मौजूद एक पेड़ की ऊंची डाली पर अटक गई. इस बीच दोनों खिलाड़ियों ने रन लेना शुरु किया. विरोधी टीम ने अंपायर से बॉल गुम हो जाने का सिग्नल देने को कहा, लेकिन बॉल डाली पर साफ दिख रही थी और अंपायर ने ऐसा नहीं किया और ग्राउंड स्टाफ से पेड़ की डाली काटने का आदेश दिया.


    काफी प्रयास के बाद जब गेंद नीचे नहीं गिरी तो स्टाफ ने राइफल से गोलियां चला दी और कुछ देर बाद गेंद जमीन पर गिर गई. इस बीच दोनों खिलाड़ियों ने 286 रन दौड़कर बना डाले थे. बॉल मिलने के बाद मैच की पहली ही गेंद के बाद विक्टोरिया की टीम ने पारी घोषित कर दी.


    इतना ही नहीं रिपॉर्ट के अनुसार विक्टोरिया की टीम ने इस मुकाबले को जीतकर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया. लेकिन इस मैच के बारे में कोई ठोस सबूत मौजूद नहीं है.


    अब ये आप के ऊपर है कि आप इस मैच को अंग्रेजी जरनल के अनुसार या तो एक अनोखा मैच माने या फिर एक क्रिकेट की काल्पनिक कहानी.

    No comments