Header Ads

  • Latest Post

    सफ़रनामा ज़िन्दगी का।:- सफ़र हॉलीवुड सिंगर शकीरा की ज़िन्दगी का।






    प्रारम्भिक जीवन


    शकीरा का जन्म 2 फ़रवरी 1977 को बैरेंक्विला, कोलम्बिया में हुआ था. वह निदया डेल कारमेन रिनपोल तोर्रदो और विलियम मेबारक कैनडिड की इकलौती संतान है, जो लेबनानी (फोएनिसियन), स्पेनिश (कातालान) और इतालवी मूल के हैं. उसके आठ सौतेले भाई-बहन हैं, जो उसके पिता के पूर्ववर्ती विवाह से हुई संतानें हैं.

    कोलंबिया, बैरेंक्विला में शकीरा की प्रतिमाशकीरा का अर्थ अरबी भाषा में "आभारी" होता है. यह नाम शाकिर नाम का स्त्री रूप है. उसका दूसरा नाम, इसाबेल भी उसकी परदादी का ही नाम है, जिसका अर्थ है "मेरा भगवान ही मेरी कसम है", "मेरे भगवान का घर" या "मेरे भगवान असीम हैं" और उसका नाम भी समतल और सादगी भरा है जो एलिज़ाबेथ के लिए एक स्पेनिश प्रदत्त नाम है. उसका दूसरा उपनाम रिपोल, कातालान है. उसने अपनी युवावस्था का ज्यादातर समय बैरेंक्विला में व्यतीत किया, जो उत्तरी कोलंबिया में स्थित एक शहर है. शकीरा के व्यापार कौशल का आकलन अक्सर एक उच्च बुद्धिमत्ता (IQ) के रूप में किया जाता है, जो मनोरंजन सम्बन्धी प्रेस में 140 अंक बताया जाता है.



    कॅरियर


    1990-1994: मैजिया और पेलिग्रो





    शकीरा के [[डेब्यू एल्बम [आरंभिक एल्बम]]], मैजिया को सोनी म्यूज़िक [Sony Music] के सहयोग से 1990 में रिकार्ड किया गया, जब वह सिर्फ तेरह साल की थी. इसमें जो गीत हैं वह तब का संग्रह है जो उसने 8 साल की उम्र में लिखा था, जो पॉप रॉक गीत और इलेक्ट्रॉनिक संगत वाले डिस्को का मिश्रण था लेकिन यह रिकॉर्डिंग और प्रोडक्शन में सामंजस्य की कमी के कारण इसका काफी नुकसान हुआ. इस एल्बम को 1991 में रिलीज़ किया गया और इसमें मैजिया और तीन अन्य एकलों को शामिल किया गया. हालांकि कोलंबिया रेडियो पर इसका प्रदर्शन काफी अच्छा था और युवा शकीरा को बहुत एक्सपोजर मिला था, लेकिन एल्बम व्यावसायिक तौर पर अच्छा साबित नहीं हुआ : इसकी केवल 1,200 प्रतियां बिकीं और मैजिया का संगीत वीडियो, कोलंबिया का पहला राष्ट्रीय पॉप वीडियो बना. मैजिया के बुरे प्रदर्शन के बाद शकीरा के लेबल ने उससे तकाजा किया कि वह स्टूडियो में वापस जाये और दूसरे अधिक हिट गाने दे ताकि एल्बम को बल मिल सके.

    यद्यपि शकीरा अपने देश कोलंबिया के बाहर थोड़ी-कम मशहूर थी लेकिन फिर भी उसे फरवरी 1993 में चिली के विना डेल मार इंटरनैशनल सॉन्ग फेस्टिवल में प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया. इस फेस्टिवल में इच्छुक लैटिन अमेरिकी गायकों को अपने गानों को प्रस्तुत करने का मौका दिया गया और उसके बाद न्यायकर्ताओं के एक समूह द्वारा इसका विजेता चुना गया. शकीरा ने गाथागीत (बैलेड) "एरेस" प्रस्तुत किया और तीसरे स्थान की ट्राफी जीत ली. उसके पक्ष में वोट देने वाले न्यायाधीशों में से एक का नाम रिकी मार्टिन था जो उस समय 20 वर्ष के थे.

    पीएस देस्काल्ज़ोस





    शकीरा ने मूलतः ¿दोंदे एस्तस कोराज़ोन? गीत को रिकार्ड किया था. (बाद में उसे पीएस देस्काल्ज़ोस एल्बम में जारी कर दिया) 1995 में एल्बम संकलन "नुएस्त्रो रॉक" में वह विशेष रूप से कोलंबिया में जारी किया गया. ¿दोंदे एस्तस कोराज़ोन? एल्बम में केवल वही हिट हुआ. इसने सोनी [Sony] को इस बात के लिए प्रेरित किया कि वह शकीरा का तीसरी बार एल्बम बनाये.

    शकीरा 1995 में लुई एफ. ओचोया के साथ रिकॉर्डिंग में लौटी, विभिन्न देशों के संगीत के प्रभाव का उपयोग करते हुए और एक ऐलानिस मोरिसेट-उन्मुखी व्यक्तित्व जिसने उसके अगले कुछ एल्बमों को प्रभावित किया, अपना तीसरा स्टूडियो एल्बम पीएस देस्काल्ज़ोस (अंग्रेजी-बेयर फीट , हिंदी-नंगे पैर) तैयार किया. उसके सिंगल ¿दोंदे एस्तस कोराज़ोन? की सफलता के बाद एल्बम के लिए रिकॉर्डिंग फ़रवरी 1995 में शुरू हुई, एल्बम तैयार करने के लिए सोनी ने शकीरा को 1,00,000 डॉलर दिये क्योंकि उसका पूर्वानुमान था कि वह 100,000 प्रतियों के पिछले एल्बम के बराबर नहीं बिकेगा. इस एल्बम में शुरू से ही शकीरा ने अपना संगीत खुद तैयार करना शुरू किया, अपने गायन को सुधारा और सब से बढ़कर अपने संगीत पर रचनात्मक नियंत्रण रखा. अमेरिका के वैकल्पिक बाजार और ब्रिटिश समूहों जैसे द प्रिटेंडर्स से खासा प्रभावित यह एल्बम शालीनता से 6 अक्टूबर 1995 को बोगोटा में ला केस्टेलियन थियेटर के छोटे सभागार में पेश किया गया. एल्बम की धुन मधुर, संगीत विस्मित करने वाला और टटका तथा गीत बौद्धिक और एक इलेक्ट्रॉनिक/ध्वनिक मिश्रण है जिसमें प्रभावी ढंग से लैटिन पॉप के ढर्रे को एक प्रामाणिक ध्वनि से तोड़ा गया है, जो पहले नहीं सुना गया था.

    शी वूल्फ और आगामी स्पेनी एल्बम

    एल हेराल्डो में उसने अपने प्रशंसकों के साथ एक ऑनलाइन चैट में यह खुलासा किया है कि वह फरवरी 2008 में अपनी नई एल्बम के लिए लेखन शुरू करने जा रही है. इसके अलावा, कोलम्बिया में शकीरा के गीतकार चचेरे भाई ईसा मेबारक के CD रिलीज पार्टी में शकीरा के पिता विलियम मेबारक ने कहा कि शकीरा ने अपने आगामी एल्बम के लिए नये गाने के लेखन और निर्माण का कार्य शुरू किया है. यह कार्य "उसके अपने स्टू़डियो" में हो रहा है, जिसके बारे में उसके कई प्रशंसकों को लगता है कि इसका मतलब बहामा में उसके घर पर स्टूडियो से है. शकीरा ने वहां 2005 में फिजासिओं ओरल वॉल्. 1 के साथ-साथ ओरल फिक्सेशन वॉल्. 2 भी रिकार्ड किया.




    2008 रायो, रॉक में शकीरालंदन में दो सप्ताह के बाद कार्लोस विवेस के साथ लेतिसिया में एक शांति संगीत कार्यक्रम में भाग लेने के लिए शकीरा ने कोलंबिया के लिए उड़ान भरी (कोलंबिया, पेरू और ब्राजील तीनों की सीमा पर है). सैकड़ों हजार कोलम्बियाइयों के बाद शकीरा ने भी बंधकों की रिहाई, जिन्हें कोलंबिया में विद्रोहियों ने बंधक बनाया था और क्षेत्र में इस तरह के अपहरण बंद करने की अपील की.[उद्धरण वांछित] बाद में, यह नोतिसिअस चारकोल ने कोलंबिया में बताया कि शकीरा बहामा में अपने घर के स्टू़डियो में लौट आयी और विवेस बैंड के सदस्यों के साथ "ए लिटिल समथिंग" की रिकॉर्डिंग का काम जारी रखा.

    नृत्य


    शकीरा को विभिन्न संगीत वीडियो और संगीत समाराहों में एक अच्छी नृत्यांगना के रूप में जाना जाता है. उसके नृत्य की आंगिक क्रियाएं अरबी बेली डांसिंग पर आधारित हैं, जो लेबनान की कला की विरासत का एक हिस्सा है: उसके पिता लेबनानी पृष्ठभूमि के थे लेकिन कोलंबिया आ गये थे. वह अक्सर नंगे पांव नाचती है. शकीरा का कहना है कि उसने नृत्य का यह अंदाज एक युवा किशोरी के रूप में अपनी शर्म से उबरने के लिए सीखा है. उसने MTV के एक साक्षात्कार में यह भी बताया है कि उसने अपने पेट पर एक सिक्का रखकर उसे उलटने की कोशिश करते हुए बैली डांस करना कैसे सीखा. गहन प्रशिक्षण ने उसके शरीर की हरकतों में एक तरलता पैदा की है जो हिट वीडियो "ओजोस असी", "ला तोर्तुरा", "हिप्स डोंट लाइ", व्हेनेवर, ह्वेयरेवर/ सुएरते, ब्यूटीफुल लायर और शी वूल्फ/लोबा में बखूबी दिखायी देती है. उसके कई बेली डांस कोरियोग्राफर हैं, जिनमें पुरस्कार प्राप्त बेलीडांस सुपरस्टार बोजेंका शामिल हैं. MTV के लिए ला तोर्तुरा के मेकिंग द वीडियो के निर्माण के समय वह कोरियोग्राफी में जैमी किंग के साथ काम कर रही थी, लेकिन अंत में खुद ही उसका ज्यादातर काम कर दिया.



    No comments