Header Ads

  • Latest Post

    Microsoft office में format का प्रयोग कैसे करे।






    MS Word : Format

    word_Format(फ़ारमैट मेनू)Font- ,Paragraph- पैराग्राफ,Columns,Change Case(चेन्ज केस),Background(बैंक ग्राउन्ड ),Tabs,Text Direction(टेक्स्ट डायरेक्शन)

    Format

    Font- फान्ट के माध्यम से स्क्रीन पर  टेक्स्ट को एक स्टइल में लिखा जाता है जो स्क्रीन पर प्रदशित होता है। इससे font name,style & size cदलते है जो डाकुमेंन्ट स्कीन पर दिखता है। इसका  dialog box नीचे दिया गया है ।



    Paragraph- पैराग्राफ की माध्यम से पैराग्राफ की फाॅरमेटिंग करते है   फाॅरमैट पैराग्राफ पर क्लिक करते है। तो इसका dialog box इस प्रकार प्रदर्शित होता है।



    Columns:-
    text को columns में लिखना प्रायः एक फैशन की तरह है। जैसा की न्यूज पेपर में लिखा रहता है। टेक्स्ट लिखने के बाद कालम आपशन मे जाते है। वहाॅ पर एक डाइलाग बाक्स खुल कर आता है जहाॅ से no of columns select
     करतें है। जो इस प्रकार है ।






    Change Case(चेन्ज केस):- इससे text का  case बदलते है। जब हम इस आपशन को select  करते है। तो एक  dialog box खुलता है जो नीचे दिखाया गया।



    Background(बैंक ग्राउन्ड ):- इससें document का background बदलते है। जिसमे हम कोई color, texture या picture  डाल सकते है। इसका  dialog box नीचे दिया गया है।



    Tabs: – document में टेब का प्रयोग साधारण लिस्ट की  Rilatiuely के लिए किया जाता है। टैब का प्रयोग भी  text में alignment set करने के काम आता है। लेकिन by default tab o. s inch सेट हो जाता है। इसमें वैलु लेफट में मार्जिन में सेट होती है।

    Text Direction(टेक्स्ट डायरेक्शन):- जो text box document में insert menu से  insert किया जाता है। उसकेs text का direction
    बदलने के लिए प्रयोग करते है।



    No comments