• Latest Post

    यह तरीके बनायेगें अापको कम्‍प्‍यूटर पर तेज, स्‍मार्ट और सुरक्षित।






    Computer में expert बनने के लिये वैसे तो बहुत मेहनत करनी होती है, लेकिन यह जानकारियॉ आपको  Expert बनने में सहायक हो सकती हैं, दोस्‍तो Computer  पर काम करने तथा "तेज, स्‍मार्ट और सुरक्षित" काम करने में बहुत फर्क है और वह फर्क है जानकारी का, Computer के बारे में बहुत सारी चीजें ऐसी होती है, जिसकी जानकारी हमें नहीं होती हैं, अगर इनके बारे में हमें पता हो और इनकी ठीक से प्रैक्टिस की जाये तो हम भी Computer  में expert बन सकते हैं, आज हम आपको ऐसी ही कुछ जानकारियॉ दे रहे हैं-


    1-File and Folder management
    Computer पर काम करने में  File and Folder management बहुत जरूरी है, अगर आपके कम्‍प्‍यूटर में File and Folder ठीक प्रकार से नहीं बने हैं, तो आपको File and Folder Search करने में हमेशा परेशानी होगी, बेहतर होगा, कि आप अपनी File and Folder को ठीक प्रकार नाम से सेव करें, जैसे :- अगर आप के कम्‍प्‍यूटर में MP3 गाने हैं तो उनको Category wise लगा दीजिये, नये गाने एक Folder में पुराने गाने एक Folder  में उसमें भी उनको अलग-अलग कर लीजिये, जैसे गजल, भजन, सूफी, इत्‍यादी जिससे उनको Search करने में आसानी हो।





     2-Please use cloud storage
    क्‍लाउड स्‍टोरेज, Internet का दिया गया एक और श्‍ाानदार तोहफा है, यह एक एेसा तरीका है, जिससे अपनीसभी जरूरी फाइलों को जैसे डाक्‍यूमेन्‍ट, फोटो, म्‍यूजिक, वीडियो आदि को कम्‍प्‍यूटर के साथ साथ Internet पर भी सेव करके रख सकते हो, इससे एक तरीके से आपका कम्‍प्‍यूटर हमेशा आपके साथ रहता है, बहुत कम्‍पनियॉ क्‍लाउड स्‍टोरेज सेवाFree में उपलब्‍ध करा रही हैं, जैसे - Google drive  पर आप 15 Gb तक डाटा स्‍टोर कर सकते हैं, इस सेवा का सबसे बडा फायदा यह है कि आपके कम्‍प्‍यूटर का सारा डाटा हमेशा आपके साथ रहता है, चाहे आप जहॉ भी हों।





    3 -Compress Large Files to save Hard Disk Space
    Folder management और क्‍लाउड स्‍टोरेज सेवा के अलावा Hard Disk का Space बचाना भी जरूरी होता है, इसके लिये आप WinRAR का प्रयोग कर सकते हैं, इससे सबसे बडा फायदा यह होता है, इससे आप कम्‍प्‍यूटर (Computer) की फाइलों (Files) को कॉम्‍प्रेस (Compress) करने के साथ-साथ (password protect) पासवर्ड सुरक्षा भी दे सकते हो।


    4-Save yourself from phishing on the Internet
    Computer होगा तो Internet भी होगा, इसलिये अपने कम्‍प्‍यूटर के लिये एडवांस सिस्‍टम केयर टिप्‍स तैयार रखें और मैलवेयर,  फ़िशिंग  और हैकिंग  के बारे में अच्‍छी तरह से जानकारी ले लें और सुरक्षा भी उपाय कर लें। एक अच्‍छा एंटीवायरस अवश्‍य कम्‍प्‍यूटर में डाल लें और समय-समय पर अपडेट करते रहें।

    5-Also remember typing shortcut
    Computer में expert बनने के लिये आपको अपने कम्‍प्‍यूटर Keyboard को जानना भी बहुत जरूरी है, साथ ही साथ टाइपिंग के लिये की-बोर्ड भी याद कर लीजिये, इससे आपको तेजी से टाइपिंग करने में सहायता मिलेगी, जहॉ आप माउस का प्रयोग करते हैं, वहॉ सीधे-सीधे Keyboard से काम हो जायेगा और समय की बचत भी होगी।




    6-Learn more about the Internet
    आज का युग Internet का युग है, इसलिये Internet के बारे में अच्‍छी प्रकार से जानकारी कर लीजिये, कि श्रेष्‍ठ/निशुल्‍क ईमेल प्रदाता कौन-कौन हैं जीमेल और हॉटमेल नई ई मेल कैसे बनाई जाती है, गूगल ईमेल अलर्ट कैसे बनाया जाता है, कुकी क्‍या होती है अगर आपका पासवर्ड आपके ब्राउजर पर सेव हो गया है तो उसके कैसे मिटाया जाता है, या दो जीमेल एकाउन्‍ट एक ही समय में कैसे प्रयोगकिये जाते हैं। अगर आप हिन्‍दी भाषी हैं तो hindi search engine के बारे में भी जानकारी रखिये जिससे आप नई जानकारी अपनी भाषा में सर्च करा सकें। गूगल मैप के बारे में भी जानिये।

    7-Get information about windows
    windows हमारे कम्‍प्‍यूटर परिचालन में सहायक होता हैं, इसके बारे में भी जानकारी लेना बहुत जरूरी होता है, जैसे विण्‍डोज में पासवर्ड कैसे  सैट किया जाता है, समय बचाने के लिए हाइबरनेट का उपयोगकैसे किया जाता है,विण्‍डोज 7 में किसी भी फाइल को उसके कन्‍टेन्‍ट  से कैसे सर्च किया जाता है, इसके अलावा विण्‍डोज के ढेरों टिप्‍स आप यहॉ क्लिक कर पढ सकते हैं।



    No comments