बेहतरीन सिक्‍योरिटी टिप्‍स एंड्रॉयड फोन के लिये।

Brijesh Yadav
0

भारत में जब से एंड्रॉयड आया, तब से स्‍मार्ट फोन की बाढ आ गयी है। आज हर जेब में स्‍मार्ट फोन है। लेकिन इसी के साथ एक समस्‍या और भी बडे स्‍तर पर खडी हो गयी है, इसकी सुरक्षा की। स्‍मार्ट फोन को चलाना जितना आसान है, उतनी ही आसनी से वायरस की चपेट में भी आ जाता है या हैक किया जा सकता है, यहॉ हम कुछ टिप्‍स दे रहें है, जिससे आप अपने स्‍मार्ट फोन को सुरक्षित रख सकते हैं-

गूगल प्‍ले से ही नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करें -
एंड्रॉयड फोन का सबसे बडा फायदा यह है कि इस प्‍लेटफार्म के लिये दुनियॉ भर में सबसे ज्‍यादा एप्‍लीकेशन उपलब्‍ध है और उनमें से लाखों तो फ्री में ही मिल जाती हैं। अपने मोबाइल पर नई नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के चक्‍कर में अधिकतर लोग अविश्‍सनीय साइटों से एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। जिनमें मालवेयर और स्‍पायवेयर का खतरा बना रहता है। गूगल प्‍ले पर गू्गल द्वारा सभी एप्‍लीकेशनों का भली भॉति परीक्षण कर उनको आपके प्रयोग के लिये उपलब्‍ध कराया जाता है। इस कारण यहॉ से डाउनलोड करना ज्‍यादा सुरक्षित है। एक कारण और भी है एंड्रॉयड भी गूगल द्वारा ही बनाया गया है और अपने ही बनाये आपरेटिंग सिस्‍टम को भला कौन खराब करेगा।
किसी भी एप्‍लीकेशन को फोन में Install करने से पहले परमीशन अवश्‍य चैक करें
जब आप कोई एप्‍लीकेशन अपने फोन में Install करते हैं, तो वह आपके फोन के विभिन्‍न फंग्‍शन को प्रयोग करती है, और उसके लिये अनुमति या permissions मॉगती है, उदाहरणत : जब आप Google Play services को अपने फोन में Install करते हो तो वह आपके फोन के इन 43 फंग्‍शन जिनमें हार्डवेयर और एप्‍लीकेशन का प्रयोग करती है -
Your accounts
find accounts on the device
create accounts and set passwords
add or remove accounts
use accounts on the device
read Google service configuration
Your location
approximate location (network-based)
precise location (GPS and network-based)
Network communication
view Wi-Fi connections
view network connections
receive data from Internet
full network access
connect and disconnect from Wi-Fi
Phone calls
read phone status and identity
Storage
modify or delete the contents of your USB storage
System tools
test access to protected storage
read subscribed feeds
retrieve app ops statistics
modify system settings
interact across users
write subscribed feeds
Camera
take pictures and videos
Other Application UI
draw over other apps
Your social information
read your social stream
read your contacts
write to your social stream
Development tools
retrieve system internal state
Affects Battery
prevent device from sleeping
Your applications information
run at startup
Sync Settings
toggle sync on and off
read sync settings
ऐसा इसलिये होता है कि कुछ एप्‍लीकेशन को छोडकर ज्‍यादातर एप्‍लीकेशन काम करने के लिये आपके फोन के ज्‍यादातर हिस्‍सों (जिसमें हार्डवेयर भी शामिल है) का प्रयोग करती हैं और इन सब को प्रयोग करने की अनुमति आपको एप्‍लीकेशन डाउनलोड करते समय ही दिखाई देती है। लेकिन जब आप एप्‍लीकेशन Install कर लेते हैं, तो यह सब बैकग्राउन्‍ड में चलता रहता है। यानी आपको पता भी नहीं चलता कि आपके फोन के किस हिस्‍से का प्रयोग किया जा रहा है।
अनजान साइट से अगर गलती से मालवेयर या स्‍पायवेयर एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर ली गयी हो तो इन्‍टरनेट से कनैक्‍ट होते ही वह आपकी गोपनीय जानकारी चुरायी जा सकती है।
अनावश्‍यक एप्‍लीकेशन डाउनलोड न करें
जितना हो सके अपने फोन को क्‍लीन रखे, बहुत से व्‍यक्ति अनावश्‍यक रूप से अपने फोन में एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे एक तो फोन की स्‍पीड काफी कम हो जाती है और दूसरा वायरस का खतरा भी बना रहता है, केवल काम की जरूरी एप्‍लीकेशन को ही डाउनलोड करें।

फोन के लिये पासवर्ड लॉक/पिन लॉक का प्रयोग करें
अधिकतर लोग अपने स्‍मार्ट फोन में साधारण लॉक का प्रयोग करते हैं, लेकिन उस समय यह बेकार साबित होता है, जब आपका फोन गुम हो जाये, किसी भी व्‍यक्ति द्वारा आपका डाटा आसानी से प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन पासवर्ड लॉक या पिन लॉक में इसकी सम्‍भावना बहुत कम रहती है।
जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें
अधिकांश लोगों के फोन ब्‍लूटूथ हमेशा ऑन रहता है, ब्‍लूटूथ ऑन रहने पर आपके फोन को हैक किया जाना ज्‍यादा आसान है, इसलिये जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें, अन्‍यथा ऑफ रखें।

अपने फोन में रिमोट कन्‍ट्रोल फंग्‍शन अवश्‍य प्रयोग करें
किसी भी स्थिति में फोन खो जाने पर रिमोट कन्‍ट्रोल फंग्‍शन द्वारा आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हो, यह आपके फोन का GPS का प्रयोग करके उसकी लोकेशन बताने में मदद करता है, साथ ही आप अपने डाटा को भी सुरक्षित रख सकते हो।

अपने फोन का बैकअप अवश्‍य रखें
अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप अवश्‍य रखें क्‍योंकि कभी अगर आपको इसे फारमेट या रीसैट करना पडे तो आपको अपना डाटा वापस मिल जायेगा, अगर आप चाहें तो ऑनलाइन भी अपने फोन का बैकअप ले सकते हैं, जिससे डाटा किसी भी फोन में आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है।

अच्‍छा एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें। एंड्रॉयड फोन बगैर इन्‍टरनेट के बेकार है, और अगर इन्‍टरनेट है तो वायरस का हमला जाने-अनजाने में होने की सम्‍भावना बनी रहती है, इस लिये एक अचछा एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें और हॉ उसे अपडेट करते रहें।
Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS