Header Ads

  • Latest Post

    क्यों नहीं हो पा रही हैं आप गर्भवती। बाँझपन को ऐसे करे दूर।






    गर्भवती होना आज कल बहुत मुश्किल होता जा रहा है, इसके लिए आपको ना सिर्फ शारीरिक तौर पर स्वस्थ होना होता है बल्कि भावनात्मक रूप से भी तैयार होना पड़ता है। आज की जीवन शैली के कारण हम इतना व्यस्त हो गए हैं जिसकी वजह से हम सबके ऊपर इतना तनाव बढ़ता जा रहा है। और उससे हमारे शरीर पर भी काफी असर पड़ा है। हमारा समाज अक्सर महिलाओं को दोष है लेकिन इसमें पुरुषों का भी उतना ही अहम रोल होता है।
    उपाय जो आपको महीनेभर में प्रेगनेंट बनाए-




    1. मासिक धर्म चक्र की जांच करें- कंसीव करने के लिए हर महिला का मासिक धर्म चक्र रेगुलर होना चाहिये अगर ऐसा नहीं है तो यह आपके प्रजनन प्रणली पर असर डाल सकता है। साथ ही इससे ओव्‍यूलेशन कैलेंडर पड़ना भी मुश्‍किल हो सकता है। इसको रेगुलर करने के लिए सही आहार ग्रहण करें।
    2. ओव्‍यूलेशन कैलेंडर को मेंटेन करें- ओव्‍यूलेशन का समय कंसीव करने के लिए सबसे उपयुक्‍त माना जाता है। अगर आपको जल्‍द ही प्रेगनेंट होना है तो अपने ओव्‍यूलेशन डेज़ पर नजर रखना अभी से शुरु कर दें। जानकारी के लिए बता दें कि यह मासिक धर्म के 14 दिन बाद पड़ता है।




    3. डाइट में फॉलिक एसिड शामिल करें- फॉलिक एसिड विटामिन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। यह प्रेगनेंट होने के चासं को बहुत ज्‍यादा बढा देता है। यह मिसकैरेज और प्रसव से जुड़ी कई समस्‍याओं से मुक्‍ती दिलाता है। अगर आप महीनेभर में प्रेगनेंट होना चाहती हैं तो अपनी डाइट में पत्‍तेदार सब्‍जियां, फलियां, साग, स्‍ि‍ट्रस फ्रूट, राजमा, साबुत अनाज और दालें शामिल करें।
    4. दो दिन के बीच में संबध बनाएं- रोज-रोज संबध बनाने से शुक्राणु की मात्रा और गुणवत्‍ता उतनी नहीं हो पाती, जितनी कंसीव करने के लिए जरुरी होती है।
    5. वर्कआउट- कंसीव करने में वजन का काफी असर पड़ता है। वर्कआउट करने से न केवल आपका वजन कम होता है बल्कि आपके सभी अंग ठीक से काम करने लगते हैं। रक्त परिसंचरण गर्भ धारण को और भी आसान बनाता है इसलिए रोज़ वर्कआउट करें।



    No comments