• Latest Post

    टिप्स: एक साथ जोड़ें कई कंप्यूटिंग डिवाइसेज।






        घरों और ऑफिस में एक से ज्यादा कंप्यूटर और कंप्यूटिंग डिवाइसेज होते हैं जिनके अलग डेटा और सेटिंग्स होते हैं।  आज हम जानेंगे कि कैसे आसान ऐक्सेस और शेयरिंग के लिए डेटा वगैरह को सिंक किया जा सकता है।
    फाइल ऐक्सेस और शेयरिंग
    दो कंप्यूटर्स के बीच फाइल शेयरिंग के दो तरीके होते हैं। यह वायरलेस या वायर्ड इंटरनेट से किया जा सकता है। दोनों का एक नेटवर्क में होना जरूरी है। फाइल और प्रिंट शेयरिंग, विंडोज कंप्यूटर्स में सेटिंग से और मैक में शेयरिंग इन सिस्टम प्रेफरेंस से की जा सकती है। उसके बाद फोल्डर सिलेक्ट करने के बाद उनकी प्रॉपर्टीज ओपन करके नेटवर्क शेयर्ड कर सकते हैं। शेयर्ड फोल्डर नेटवर्क ड्राइव के सभी कनेक्टेड कंप्यूटर्स में दिखेंगे। वायर्ड फाइल शेयरिंग के लिए क्रॉसओवर ईथरनेट केबल से दो कंप्यूटर्स को कनेक्ट किया जा सकता है। अगर यह बहुत जटिल लग रहा है तो allwaysync.com से ऑलवे सिंक का फ्री वर्शन डाउनलोड करें। यह विंडोज में कई कंप्यूटर पर फोल्डर्स को सिंक कर सकता है।
    एक कीबोर्ड और माउस से कई कंप्यूटर को कंट्रोल करना
    www.synergy-project.org के फ्री सॉफ्टवेयर सिनर्जी से कई कंप्यूटर्स को एक ही कीबोर्ड और माउस से कंट्रोल किया जा सकता है। सॉफ्टवेयर को हर सिस्टम पर इंस्टॉल करने के बाद कीबोर्ड और माउस वाले पीसी को सर्वर बनाया जा सकता है और दूसरे कंप्यूटर्स क्लायंट बनेंगे। इसके पूरा होने के बाद माउस को सभी स्क्रीन्स पर यूज किया जा सकता है और उनको कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें एक कंप्यूटर के टेक्स्ट को दूसरे में पेस्ट किया जा सकता है।
    ब्राउजर कैसे करें सिंक




    क्रोम, फायरफॉक्स या ओपेरा यूजर्स के लिए फ्री अकाउंट बनाना फायदेमंद होता है क्योंकि इससे एक ब्राउजर को कई डिवाइसेज पर यूज किया जा सकता है। इसमें सभी डिवाइस पर एक ही एकाउंट को यूज करना होगा। बुकमार्क, पासवर्ड वगैरह अपने आप सिंक हो जाएंगे। अगर आपको सिंक सेटिंग नहीं देख रही है तो www.ninite.com से सभी ब्राउजर के लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर अलग अलग डिवाइस पर अलग अलग ब्राउजर यूज करते हैं तो उनको www.lastpass.com से लास्टपास लेना चाहिए। यह सभी पासवर्ड को सेव करता है और सभी डिवाइसेज के लिए याद रखता है।
    एक साथ कई कंप्यूटर्स पर स्ट्रीमिंग
    VLC मीडिया प्लेयर और इसके मल्टीकास्ट फीचर से आप आसानी से ऑडियो या विडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। VLC में एक बिल्ट-इन ऑप्शन है जिसमें मल्टिपल फाइल सिलेक्ट करके उसको एक नेटवर्क पर स्ट्रीम किया जा सकता है। इसके लिए टॉप बार में मीडिया मेन्यू में स्ट्रीम सेलेक्ट करके विडियो फाइल को 'इन द डेस्टिनेशन' मेन्यू में जाकर ड्रॉपडाउन से HTTP सिलेक्ट करें और ऐड करके पोर्ट नंबर 8080 डालें। फिर दूसरे कंप्यूटिंग डिवाइस पर मीडिया में नेटवर्क स्ट्रीम ओपन करें और उसमें विडियो-ऑडियो स्ट्रीम करने वाले कंप्यूटर का IP पोर्ट नंबर सहित डालें। यहां यह बात ध्यान देनेवाली है कि स्ट्रीमिंग इंटरनेट से हो रही है इसलिए क्वॉलिटी आपके ब्रॉडबैंड पर डिपेंड करेगी।



    No comments