• Latest Post

    Windows में File को encrypt कैसे करे।






    विंडोज एक्सपी और उसके बाद वाले सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स में फाइलों को एनक्रिप्ट करने की क्षमता है। इसके जरिए फाइलों के डेटा को अजीबो-गरीब भाषा में बदल दिया जाता है जिसे कोई पढ़ नहीं सकता। आप चाहें तो अपनी फाइलों के लिए इस सुविधा को यूज कर सकते हैं। हालांकि एनक्रिप्टेड फाइलों को कोई और नहीं पढ़ सकता। लेकिन ऐसा उन्हीं कंप्यूटर्स पर लागू होता है जो यूजरनेम और पासवर्ड देने पर ही खुलते हैं, जैसे कि ऑफिसेज में। किसी एक यूजर द्वारा एनक्रिप्ट की गई फाइलों को कोई दूसरा यूजर नहीं पढ़ सकता। ये फाइलें मूल यूजर के नाम से कंप्यूटर पर लॉगिन किए जाने के बाद ही खोली, पढ़ीं या यूज की जा सकती है। इस सुविधा का पूरा फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप अपना विंडोज पासवर्ड सेफ रखें।




    फाइल एनक्रिप्शन का तरीका बहुत आसान है। आप जिस फाइल या फोल्डर को एनक्रिप्ट करना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें और Properties को चुनें। अब General टैब में दिए Advanced बटन को दबाकर Compress or Encrypt attributes ऑप्शन में जाएं और Encrypt contents to secure data ऑप्शन को चुनें और Ok बटन दबाएं। आपकी फाइल एनक्रिप्ट हो चुकी है।
    सामान्य यूजर्स की जरूरी फाइलों और डेटा को सेफ रखने के लिए विंडोज में दी गई सुविधाएं लगभग काफी हैं। अगर आपको और ज्यादा सुरक्षा इंतजामों की जरूरत है तो उसके लिए एडवांस्ड सॉफ्टवेयर्स को यूज करना होगा।



    No comments