नोट पैड से फ़ोल्डर लोक करें।

Brijesh Yadav
0

सबसे पहले तो आप एक फोल्डर बनाये किसी भी drive में___ उदहारण के लिए :- आपने एक फोल्डर अपने "E" Drive में "tips" के नाम से बनाया जिसका Path नीचे दिया गया हैं, E:\tips
अब आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करते जाए :-
1) सबसे पहले आप अपना notepad खोले और उसमें ren tips tips.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D} ऊपर दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट करे.
2) और अपने जिस drive में "tips" नाम का फोल्डर बनाया था उसी drive में आप अपनी इस notepad को "loc.bat" के नाम से save करे.
3) अब आप एक और notepad खोले और उसमें नीचे दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट करे :- ren tips.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D} tips
4) और एक बार फिर उसी drive में इसे "key.bat" के नाम से save करे, जिस drive में आपने "tips" नाम का फोल्डर बनाया था.
लीजिये आपका काम हो गया, अब जो "फाइल" या "फोल्डर" या कोई और चीज जो आप दुसरो से छिपाना चाहते हैं उसे "tips" नाम वाले फोल्डर में डाल दे. और इसे lock करने के लिए "loc" वाले आइकन पे क्लिक कर दे. और अगर दुबारा इसे unlock करने के लिए "key" वाले आइकन पे क्लिक कर दे.
और आप किसी भी नाम से फोल्डर बना सकते हैं "tips" तो समझाने के लिए इस्तेमाल किया था. उम्मीद हैं आपको ये trick पसंद आई होगी.
जरूरी जानकारी ( इस trick से फोल्डर lock नही होता बल्कि जब आप "lock" वाले आइकन पे क्लिक करते हो तो उससे वो फोल्डर आपके PC की एक Option वाला एक शार्टकट बन जाता हैं और "Key" वाले आइकन पे क्लिक करने से फिर आपका फोल्डर सामान्य हो जाता हैं.)
Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS