Header Ads

  • Latest Post

    मोबाइल में मेमोरी कार्ड दिखाई न देना। मोबाइल में मेमोरी कार्ड का रीड न करना।







    मोबाइल के मेमोरी कार्ड रीड ना करने के कारण व उसके उपाय।


    यदि चिप गन्दी हो गई हो : -


            मेमोरी कार्ड का अगर ध्यान ना रखा जाए तो वह गन्दी हो जाती जिसके कारण उसे फ़ोन रीड नहीं कर पाता है। यदिं चिप के मेटल वाला क्षेत्र काला हो गया हो या कोई धब्बा पढ़ गया हो तो समझ जाना चाहिए की चिप गन्दी हो चुकी है। इसे रूई में एलकोहॉल या पानी लगाकर साफ़ करें जब यह सूख जाए तभी उसे फ़ोन में लगाए।

    बैटरी वोल्टेज के कारण।





     कुछ मेमोरी कार्ड एक अच्छा बैटरी बैकअप मांगते है इसलिए वो कभी कभी खराब गुणवत्ता वाली बैटरी की वजह से भी फ़ोन में रीड नहीं हो पते। इसलिए फ़ोन में ओरिजिनल बैटरी का इस्तेमाल करना चाहिए।



    कार्ड स्लॉट का दब जाना।

    आजकल लोग पतले से पतले फ़ोन को खरीदते है लेकिन उनकी ओरिजिनल बैटरी इस्तेमाल नहीं करते। कभी कभी एस होता है की फ़ोन पतले होते है लेकिन उनकी बैटरी ओरिजिनल बैटरी से ज्यादा मोटी होती है जिसके कारण मेमोरी कार्ड का स्लॉट दब जाता है और मेमोरी फिट नहीं हो पाती। इसलिए हमेशा ओरिजिनल बैटरी का ही इस्तेमाल करें।
    कार्ड स्लॉट के मेटल के तारो का मुड़ जाना या जंग लग जाना – हम ऐसे फ़ोन का इस्तेमाल करने की सोचते है जिसमे से मेमोरी कार्ड को आसानी से निकाला और लगाया जा सके और फ़ोन स्विच ऑफ भी ना करना पड़े। लेकिन ऐसा करते करते मेमोरी कार्ड में लगीं मेटल वायर मुड़ जाती हा या उनपर जंग लग जाता है। अगर तार मुड़ गई हो तो उन्हें सीधा कर ले और जंग लगी हो तो उसे साफ़ कर ले।




    मेमोरी कार्ड में वायरस आ जाना।


         हम अपने फ़ोन के लिए बहुत सारे एप्प इंस्टॉल करते है और फ़ोन की सुरक्षा के लिए सरे एप्प को मेमोरी कार्ड में सेव कर देते है। इनमे से कुछ एप्प ऐसे भी होते है जिनके कारण मेमोरी कार्ड में वायरस आ जाता है। वायरस को हटाने के लिए मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में डाले और कंप्यूटर से जोड़कर एंटीवायरस से वायरस को रिमूव कर दे अगर फिर भी मेमोरी कार्ड ना शो हो तो उसे फॉर्मेट कर दे।मेमोरी कार्ड का ठीक से ना लगना– कुछ फ़ोन में मेमोरी लगने के तरीके अलग होते है। इसलिए मेमोरी कार्ड को दोबारा ध्यान से लगाए।

    मेमोरी कार्ड टूट जाना।


         कभी कभी मेमोरी कार्ड टूट जाने के कारण फ़ोन में शो नहीं होता है। इसे चेक करने के लिए मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाकर कंप्यूटर में चेक करें। अगर मेमोरी कार्ड कंप्यूटर में खुलता है तो कार्ड सही है अगर नहीं खुलता तो मेमोरी कार्ड टूट चूका है।

     फ़ोन का ख़राब होना।


         अगर आपका मेमोरी कार्ड बिल्कुल ठीक है तो एक बार अपने फ़ोन को चेक करवा ले।

    इन तरीकों से आपका फ़ोन मेमोरी कार्ड रीड कर सकता है। इसके अलावा हमे अपने मेमोरी कार्ड का ध्यान भी रखना चाहिए।



    No comments