• Latest Post

    पानी में गिरे मोबाइल को ठीक करना।






    मोबाइल पानी में गिरने पर ऐसे ठीक करे।


    1. मोबाइल पानी में गिरने पर तुरंत मोबाइल के बैटरी को निकालकर अलग कर दे। मोबाइल पानी में गिरने के बाद स्विच ऑन करने का प्रयास ना करे।
    2. उसके बाद मोबाइल को पूरा खोलकर उसके सारे पार्ट्स को अलग - अलग करके हॉट एयर मशीन के द्वारा सुखा लीजिये।
    3. मोबाइल के डिस्प्ले और बैटरी पर भूल कर भी हीट ना दे।
    4. सारे पार्ट्स सुकानेके बाद मोबाइल को फिरसे फिट करके बैटरी लगाकर ऑन करके देखें की मोबाइल चालू होता है या नही अगर न हो तो।
    5. मोबाइल को खोलकर, मोबाइल की प्लेट को आइसो प्रोपाइल एल्कोहल से अच्छे से साफ किजीये , उसके बाद मोबाइल को हाट एयर मशीन से हीट दें । और फिरसे मोबाइल को पैक करके, बैटरी लगाकर चैक करे।
    6. फिर भी अगर मोबाइल चालू नहीं होता है, तो मोबाइल को स्टेप बाय स्टेप चेक करे।




    पानी में गिरे मोबाइल को ठीक करना


    पानी से भीगे मोबाइल की खराबी को स्टेप बाइ स्टेप ठीक करे। पानी में मोबाइल गिरने के बाद तुरंत बैटरी को बाहर निकाल दे।और दोबारा बैटरी को मोबाइल में नही डाले जब तक मोबाइल PCB से पानी को सुखाया नही जाता।

    सर्वप्रथम मोबाइल के Back Cover को खोलकर बैटरी निकाल लेवे फिर पेसकस से स्क्रू खोलकर सावधानीपुर्वक एक तरफ रख दे
                                                                   
    अब स्क्रीन को हटाकर सुरक्षित एक तरफ रख दे.

    अब मोबाइल PCB प्लेट को CTC,थिनर या आइसोप्रापाइल पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से वॉश करे. ताकि मोबाइल PCB पर पानी जमा ना रह जाये।

    NOTE-आइसोप्रापाइल से पानी में गिरे हुये मोबाइल को धोये ताकि PCB प्लेट को अच्छे से साफ कर सके. आइसोप्रापाइल से PCB को वॉश करना मोबाइल पार्टस के लिये सुविधाजनक रहता है।
    अब किसी टुथपेस्ट ब्रुश या ESD-Safe ब्रूश से अच्छी तरह हल्के हल्के से साफ करे।





    अब हॉट गन से धीरे धीरे 2-3 मिनिट हीट देवें एयर व तापमान को सामान्य 3-3 पे रखे।
    अगर आप घर पर मोबाइल ठीक कर रहे है तो मोबाइल की प्लेट को 1-2 घण्टे सूर्य की रोशनी में रखें। अब मोबाइल फोन में बैटरी लगाकर स्वीच ऑन करके Check करे।

    फिर भी मोबाइल ऑन नहीं होता है तो अब खराबी चैक करे और उसके अनुसार ठीक करे।

    आपको आगे की अधिक जानकारी नहीं हो तो सेट को किसी सर्विस सेन्टर पर दे। वारन्टी खत्म होने पर किसी अच्छे टैक्नीशियन को दिखाये।

    Note- DIY (Do It YourSelf ) इस खराबी को प्रत्येक व्यक्ति घर पर ठीक कर सकता है अगर आप पानी में गिरे मोबाइल को घर पर ठीक करने से संकोच कर रहे हे तो यह ना करे।

    घर पर मोबाइल फोन ठीक करने के लिये दो मुख्य मोबाइल रिपेयरिंग TOOL

    मोबाइल फोन को खोलने के लिये स्क्रू पेसकस और PCB को Wash करने के लिये आइसोप्रापाइल वाटर बाजार से जरुर खरीद ले। अब आप आसानी से पानी में गिरे मोबाइल को घर पर ठीक कर सकते है और मोबाइल को खराब और बंद होने से बचा सकते है।




    No comments